Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Chhath Puja 2018: छठ पूजा के तीसरे दिन इस शुभ मुहूर्त में दें डूबते हुए सूर्य को दें अर्ध्य, साथ ही जाने पूजा विधि

Chhath Puja 2018: छठ पर्व के तीसरे दिन भगवान सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है। इस दिन डूबते हुए सूर्. को अर्ध्य देने की मान्.ता है। जानें किस शुभ मुहूर्त में दें अर्ध्य और साथ पूजा विधि।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 12, 2018 19:11 IST
Chhath Puja- India TV Hindi
Chhath Puja

धर्म डेस्क: कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और मंगलवार का दिन  सूर्य षष्ठी व्रत का तीसरा और महत्वपूर्ण दिन है। इसे डाला छठ के नाम से भी जाना जाता है। सूर्यदेव के तेज से शोभित छठ पूजा का ये त्योहार बीते 11 नवम्बर को शुरू हुआ था।

आज के दिन शाम के समय डूबते हुए सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जायेगा। फिर कल सुबह उगते हुए सूर्य को दूसरा अर्घ्य दिया जायेगा और अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण किया जायेगा। आपको बता दें कि संतान की लंबी आयु, अच्छी सेहत, पारिवारिक सुख-समृद्धि और मान-सम्मान हेतु छठ पूजा का ये व्रत किया जाता है।

छठ पूजा के साथ ही आज के दिन बहुत ही सुंदर और सारे काम बनाने वाला रवि योग भी रहेगा। ये योग आज पूरा दिन, पूरी रात पार करके अगली सुबह 05 बजकर 37 मिनट तक रहेगा। इस खास योग में आज छठ पूजा के दिन आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए।

छठ पूजा का शुभ मुहूर्त

13 नवंबर
छठ पूजा के दिन सूर्योदय: 06:41
छठ पूजा के दिन सूर्यास्त: 17:28
षष्ठी तिथि आरंभ: 01:50 (13 नवंबर 2018)
षष्ठी तिथि समाप्त: 04:22 (14 नवंबर 2018)

छठ पूजा में ऐसे करें पूजा
छठ की शुरुआत नहाए-खाएं के साथ होती है। इसके साथ तीसरे दिन यानी 13 नवंबर को सबसे विशेष व्रत माना जाता है। इस दिन व्रक रखकर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। साथ में विशेष प्रकार का पकवान ठेकुआ और मौसमी फल चढाएं। अर्घ्य दूध और जल से दिया जाता है।

चौथे दिन यानी 14 नवंबर को बिल्कुल उगते हुए सूर्य को अंतिम अर्घ्य दिया जाता है। इसके बाद कच्चे दूध और प्रसाद को खाकर व्रत का समापन किया जाता है।

इस कारण दिया जाता है शाम को अर्ध्य

शाम को अर्ध्य देने के पीछे मान्यता है कि सुबह के समय अर्ध्य देने से स्वास्थ्य ठीक रहता है। दोपहर की समय अर्ध्य देने नाम और यश होता है और वहीं शाम के समय अर्ध्य देने से आपकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। इसके अलावा माना जाता है कि भगवान सूर्य शाम के समय अपनी प्रत्युषा के साथ होते है। जिसका फल हर भक्त को मिलता है।

Chhath Puja 2018: 13 नवंबर को छठ पूजा के दिन राशिनुसार करें ये उपाय, चमक जाएगी आपकी किस्मत

Chhath Puja 2018: छठ पूजा के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मिलेगा अशुभ फल

13 नवंबर 2018 राशिफल: बन रहा है रवि योग, इन राशियों को मिलेगा अचानक धनलाभ

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement