1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शनिवार के दिन भगवान हनुमान को इस तरह चढ़ाएं पीपल के पत्ते, होगी हर इच्छा पूरी

शनिवार के दिन भगवान हनुमान को इस तरह चढ़ाएं पीपल के पत्ते, होगी हर इच्छा पूरी

शनिवार का दिन शनिदेव के साथ-साथ भगवान हनुमान की पूजा के लिए अच्छा माना जाता है। शनिवार के दिन ये खास उपाय करके आप बजरंगबली की कृपा पाने के साथ हर काम में सफलता पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 18, 2020 13:50 IST
शनिवार को करें हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RAM_BHAKT_MARUTI_214 शनिवार को करें हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए ये खास उपाय

अधिक आश्विन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि और शनिवार का दिन है। तृतीया तिथि पूरा दिन पूरी रात पार कर रविवार भोर 5 बजकर 39 मिनट तक रहेगा। इसके साथ ही दोपहर 3 बजकर 35 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा | यदि कोई शांतिदायक कार्य करना हो तो यह योग अति उत्तम है और यदि किसी का झगड़ा आदि सुलझाना हो तो यह योग सफलता प्रदान करता है। साथ ही इस योग में जन्मे जातक सभी प्रकार की विद्याओ मे प्रवीण हो जाता है शुरु मे पिता के द्वारा पालन पोषण किया जाता है माता का कम साथ मिलता है बडे होने पर उसकी परवरिश  उसके पुत्रो के द्वारा की जाती है पत्नी का या पति का साथ कम मिलता है कन्या सन्तान की अधिकता हो जाती है जातक बहुत ही भ्रमित रहता है  उपदेश देने  या  धर्म गुरु के  क्षेत्र  मे जातक प्रसिद्धि पता  है |

चित्रा नक्षत्र आज देर रात 1 बजकर 21 मिनट तक रहेगा। ये 14वां नक्षत्र है। इसके स्वामी मंगल हैं, यहां आपको बता दूं मंगल नवग्रहों में से एक है। भारतीय ज्योतिष के अनुसार मंगल, मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी हैं।

Vastu Tips: पानी की टंकी बन सकती है दुर्भाग्य का कारण, घर या होटल पर लगाने से पहले जान लें जरूरी बातें

चित्रा नक्षत्र में अपने भाग्य की गति को अपनी तरक्की की ओर मोड़ने के लिये, हर तरह की सुख-सुविधा पाने के लिये और अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कौन-से उपाय करने चाहिए | जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  • अगर आपकी कोई इच्छा है, जो बहुत दिनों से पूरी नहीं हो पा रही है, तो आज  11 पीपल के पत्ते लेकर हनुमान मन्दिर जाएं और हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर उन पत्तों पर एक-एक करके तिलक लगाएं और हर बार पत्तों पर तिलक लगाते समय अपनी इच्छा दोहराएं। इस प्रकार सभी पत्तों पर तिलक लगाने के बाद उन्हें हनुमान जी को चढ़ा दें।
  • अगर आप जीवन में भूमि-भवन का लाभ पाना चाहते हैं, तो आज आपको हनुमान मन्दिर में लाल रंग का चोला चढ़ाना चाहिए और भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए।
  • अगर आप अपनी ऊर्जा को बनाये रखना चाहते हैं, तो आज  आपको एक लाल रंग के कपड़े में थोड़ी-सी मसूर की दाल बांधकर हनुमान मन्दिर में दान करनी चाहिए। आज ऐसा करने से आपकी ऊर्जा बनी रहेगी।
  • अगर आप अपनी धन-दौलत में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज आपको बेल के पेड़ के पास जाकर नमस्कार करना चाहिए और उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। आज  ऐसा करने से आपकी धन-दौलत में बढ़ोतरी होगी। 
  • अगर आप एक डॉक्टर हैं या सर्जन हैं, तो अपने काम की बेहतरी सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको सूत का धागा लेकर बेल के पेड़ पर सात बार लपेटना चाहिए और उसके बाद हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम की बेहतरी सुनिश्चित होगी।

Adhik Maas 2020: मलमास माह में राशिनुसार ये उपाय कर पाएं कर्ज के बोझ मुक्ति, कभी नहीं होगी धन की कमी

  • अगर आपको अपने कार्यों में भाईयों का सहयोग नहीं मिल पाता है, तो उनका सहयोग पाने के लिये आज आपको मन्दिर में चीनी का दान करना चाहिए। आज  ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में भाईयों का सहयोग मिलने लगेगा।
  • अगर आप अपनी मेहनत से भाग्य को हासिल करना चाहते हैं, तो आज आपको चॉकलेटी रंग की शर्ट या कोई अन्य चीज़ अपने बड़े भाई या बड़े भाई समान किसी व्यक्ति को गिफ्ट करनी चाहिए। आज ऐसा करने से आप अपनी मेहनत से अपने भाग्य को हासिल करने में सफल रहेंगे।
  • आप अपने आस-पास शांति का माहौल बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हनुमान मन्दिर में जाकर भगवान के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए और उनके दायें पैर से सिन्दूर लेकर अपने माथे पर तिलक लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके आस-पास शांति का माहौल बना रहेगा।
  • अपनी किसी खास इच्छा की पूर्ति के लिए आज के दिन शाम के समय अपनी लंबाई के बराबर कच्चा सूत लें। अब उस धागे को साफ पानी से धोकर आम के पत्ते पर लपेट लें और अपनी इच्छा मन में बोलते हुए उस पत्ते को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में स्थायी रूप से सुख-समृद्धि बनी रहे, तो इसके लिये आज के दिन सरसों के तेल में बना भोजन किसी मजदूर को खिलाएं । आप अपनी इच्छानुसार एक या एक से ज्यादा मजदूरों को भी भोजन करा सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में सुखशांति और समृद्धि बनी रहेगी ।

ऐसा मनुष्य भावनाओं का कर देता है चुपके से कत्ल, सामने वाला देखते ही देखते हो जाता है अंदर से खोखला

  • यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में धन की कभी कमी ना हो और आपके कामों में बरकत ही बरकत होती रहे, तो इसके लिये आप आज के दिन चीटियों के बिल में आटा डालें। ऐसा करने से आपके धन - धान्य में वृद्धि होगी और आपकी हर प्रकार से बरकत होगी ।
  • यदि आप समाज में अपना यश और वैभव बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर डालें। ऐसा करने से समाज में आपका मान - सम्मान पहले की अपेक्षा और ज्यादा बढ़ेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X