Friday, March 29, 2024
Advertisement

Holi 2021: सुख-शांति और धनलाभ के लिए राशिनुसार रंग से खेलें होली, साथ ही अपनाएं ये उपाय

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस दिन आपको अपनी राशि अनुसार किन रंगों से होली खेलनी चाहिए। इसके साथ ही जानिए बिजनेस में बढ़ोत्तरी के लिए कौन से उपाय अपनाने चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 29, 2021 6:30 IST
Holi 2021: सुख-शांति और धनलाभ के लिए राशिनुसार रंग से खेलें होली, साथ ही अपनाएं ये उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VANSHARMA12 Holi 2021: सुख-शांति और धनलाभ के लिए राशिनुसार रंग से खेलें होली, साथ ही अपनाएं ये उपाय

होलिका दहन के दूसरे दिन रंगों से भरी होली का त्योहार मनाया जाता है। इसे वसन्तोत्सव के रूप में मनाया जाता है। होली के साथ ही वसन्त ऋतु का प्रारंभ माना जाता है। इस बार होली 29 मार्च को खेली जाएगी। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस दिन आपको अपनी राशि अनुसार किन रंगों से होली खेलनी चाहिए। इसके साथ ही जानिए बिजनेस में बढ़ोत्तरी के लिए कौन से उपाय अपनाने चाहिए। 

मेष राशि 

आज आप अबीर में थोड़ा-सा गुलाल मिलाकर उससे होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद सिल्वर या व्हाइट रंग के कपड़े पहनकर अपने आस-पड़ोस में रहने वाले अपनों से बड़ों को सिर झुककर प्रणाम करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये बूंदी के लड्डू का भगवान को भोग लगाकर बच्चों में बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये सात चुटकी होली की राख और सात काजल की डिब्बी लेकर सफेद रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान के गल्ले में या अपने ऑफिस की तिजोरी में रख लें।

वृष राशि 
आज आप लाल गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर अपने कुल देवता को हाथ जोड़कर नमस्कार करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये पिस्ते से बनी मिठाई का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये दो चुटकी होली की राख और दो लोहे की कील लेकर लाल रंग के कपड़े में बांधकर, अपनी दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर लटका दें। 

मिथुन राशि 
आज आप हल्के हरे गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद अपने पिता का पैर छूकर आशीर्वाद लें। साथ ही अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिये सूझी का हलवा बनाकर, माता दुर्गा को भोग लगाकर मन्दिर के बाहर बैठे लोगों में बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये होली की राख को चांदी के ताबीज में भरवा लें और उस ताबीज को पिस्ता ग्रीन, यानी हल्के हरे रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस के मेन गेट पर लटका दें।

Lakshmi Jayanti 2021: 28 मार्च को लक्ष्मी जयंती, सुख-समृद्धि के लिए इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें पूजा

कर्क राशि 
आज आप हरे गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद हरे रंग के कपड़े पहनकर अपने दोस्तों को गले लगाएं। साथ ही अपनी अच्छी सेहत के लिये गुंजिया की मिठाई दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये एक मुट्ठी होली की राख और एक चांदी का सिक्का लेकर हरे रंग के कपड़े में बांधकर एक लकड़ी के बक्से में रख दें।

सिंह राशि 
आज आप गुलाबी रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर अपनी माता के चरण स्पर्श करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये हरे मूंग का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये 5 चुटकी होली की राख और 2 हल्दी की गांठ गुलाबी रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस की तिजोरी में रख लें।

कन्या राशि 
आज आप ऑरेन्ज गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद ऑरेन्ज रंग के कपड़े पहनकर घर में अपने से छोटों को कुछ न कुछ गिफ्ट करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये अपनी मनपसंद मीठाई का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये 5 चुटकी होली की राख और 5 तांबे के सिक्के ऑरेन्ज रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मुख्य द्वार पर लटका दें।

तुला राशि 
आज लाल गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर घर के मन्दिर में माथा टेककर प्रणाम करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये दूध, चावल से बनी खीर का भगवान को भोग लगाकर गरीब बच्चों में बांट दें। वहीं अपने और अपने परिवार के बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये अपने परिवार के पुरुषों से कहें कि वो अपने मस्तक पर और घर की महिलाएं अपने गले पर होली की राख से टीका लगाएं।

होलिका दहन के वक्त सोने या आलस करने वालों को मिलते हैं बुरे परिणाम, केवल इन तीन लोगों को छूट

वृश्चिक राशि 
आज नीले रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद नीले रंग के कपड़े पहनकर अपने पास एक साफ-सुथरे रूमाल में थोड़ा-सा इत्र लगाकर रख लें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये मन्दिर में चन्दन की सुगंध वाली धूप जलाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये 21 चुटकी होली की राख और 5 लोहे की कील नीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर लटका दें।

धनु राशि 
आज ब्राउन रंग से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद भूरे रंग के कपड़े पहनकर कपूर से पूरे घर में धुआं करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये शाम के समय मन्दिर में 5 कपूर के दीपक जलाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये 7 चुटकी होली की राख और 7 गोमती चक्र बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें

मकर राशि 
आज बैंगनी रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर घर में अगर बड़ा भाई है तो उनसे, नहीं तो अपने बड़े भाई समान लोगों से गले मिलें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये खोए की मीठाई का भगवान को भोग लगाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये अपने मस्तक पर होली की राख से तिलक लगाएं ।

कुंभ राशि 
आज गोल्डन येलो गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद कुछ मीठा खाएं और दूसरों को भी खिलाएं। साथ ही अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिये दही से बनी किसी चीज़ का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये 11 चुटकी होली की राख और 2 पीली धारियों वाली कौड़ियां गोल्डन येलो रंग के कपड़े में बांधकर अपने पैसों वाले स्थान पर रख लें।

मीन राशि 
आज केसरीया रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद पीले या केसरीया रंग के कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को स्पर्श करें। साथ ही अपनी अच्छी सेहत के लिये आटे को भूनकर पंजीरी बनाएं और उसमें तुलसी की पत्ती डालकर, भगवान को भोग लगाने के बाद प्रसाद सबमें बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये 11 चुटकी होली का राख, थोड़ी-सी राई और थोड़ा-सा सफेद नमक लेकर पीले रंग के कपड़े में बांध लें और अपने व्यावसायिक स्थल के मेन गेट पर टांग दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement