Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सावन आज से: जानिए इसका महत्व और क्यों होती हैं भगवान शिव की पूजा?

हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह श्रावन का महीना सबसे पवित्र माना जाता है। इस महीने में शिव उपासना से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है। इस बार 20 जुलाई, बुधवार से शुरु होकर 18 अगस्त, गुरुवार समाप्त होगे। जानिए इसका महत्व और शिव की आराधना का कारण। जानिए महत्व

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2016 22:17 IST
lord shiva- India TV Hindi
lord shiva

धर्म डेस्क: सावन माह की शुरुआत हो चु‍की है, मंदिरों में इसकी तैयारियां भी जोरो-शोरों से हो रही है। हर हिंदू घर में शिव जी को खुश करने के लिये ओम नम: शिवाय की गूंज सुनाई दे रही है।

ये भी पढ़े-

हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह श्रावन का महीना सबसे पवित्र माना जाता है। इस महीने में शिव उपासना से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है। इस बार 20 जुलाई, बुधवार से शुरु होकर  18 अगस्त, गुरुवार समाप्त होगे। जानिए इसका महत्व और शिव की आराधना का कारण।

 
सावन का अधिक महत्व

हिन्दू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार सावन महीने को देवों के देव महादेव भगवान शंकर का महीना माना जाता है। इस संबंध में पौराणिक कथा है कि जब सनत कुमारों ने महादेव से उन्हें सावन महीना प्रिय होने का कारण पूछा तो महादेव भगवान शिव ने बताया कि जब देवी सती ने अपने पिता दक्ष के घर में योगशक्ति से शरीर त्याग किया था, उससे पहले देवी सती ने महादेव को हर जन्म में पति के रूप में पाने का प्रण किया था।

अपने दूसरे जन्म में देवी सती ने पार्वती के नाम से हिमाचल और रानी मैना के घर में पुत्री के रूप में जन्म लिया। पार्वती ने युवावस्था के सावन महीने में निराहार रह कर कठोर व्रत किया और उन्हें प्रसन्न कर विवाह किया, जिसके बाद ही महादेव के लिए यह विशेष हो गया।

अगले स्लाइड में पढ़ें क्यों होती है इस माह शिवशंकर की पूजा.......

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement