1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Kamika Ekadashi 2021: कामिका एकादशी पर करें ये खास उपाय, धनवान बनने के साथ मिलेगी हर काम में उन्नति

Kamika Ekadashi 2021: कामिका एकादशी पर करें ये खास उपाय, धनवान बनने के साथ मिलेगी हर काम में उन्नति

आज पड़ने वाली कामदा एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करके आप केवल धन प्राप्ति नहीं करेंगे बल्कि कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 04, 2021 6:57 IST
Kamika Ekadashi 2021: कामिका एकादशी पर करें ये खास उपाय, धनवान बनाने के साथ मिलेंगी हर काम में उन्नत- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MUSKAN___TIWARI1.6 Kamika Ekadashi 2021: कामिका एकादशी पर करें ये खास उपाय, धनवान बनाने के साथ मिलेंगी हर काम में उन्नति

आज श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि एकादशी और बुधवार का दिन है। एकादशी तिथि आज  दोपहर 3 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। उसके बाद द्वादशी तिथि लग जायेगी। इसके साथ ही आज पूरा दिन पार कर भोर के समय 4 बजकर 25 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा। लिहाजा इसका प्रभाव वृष और मिथुन राशियों के जातकों पर ज्यादा रहता है। कामदा एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। 

प्रत्येक वर्ष श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामदा एकादशी का व्रत करने का विधान है।  क्या एकादशी का व्रत करके हम शौहरत को बोतल में कैद कर सकते हैं? क्या एकादशी का व्रत करके हम प्रोमोशन या मनचाही पोस्टिंग हासिल कर सकते हैं? क्या ये व्रत करके हम अपने बच्चे की जिंदगी बेहतर बना सकते हैं? इन सारे सवालों का सिर्फ एक ही जबाब है- “करता करे ना कर सके, वो इस व्रत से होय”। 

Kamada Ekadashi 2021: कामदा एकादशी आज, संतान प्राप्ति के लिए इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें पूजा

  1. अगर आप निरंतर रूप से आर्थिक उन्नति चाहते हैं तो आज कामदा एकादशी के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर, साफ कपड़े पहनकर, तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं और ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ बोलते हुए 11 बार तुलसी के पौधे को प्रणाम करें।
  2. अगर आपके बिजनेस का फ्लो धीमी गति से चल रहा है तो आज श्री विष्णु की पूजा के समय एक पीले रंग का कपड़ा लें। अब उसमें 2 हल्दी की गांठ, एक चांदी का सिक्का और एक पीले रंग की कौड़ी रखकर, उस कपड़े में गांठ लगाकर पोटली बना दें। 
  3. अगर आप चांदी का सिक्का रखने में समर्थ नहीं है तो साधारण एक रूपये का सिक्का उस पोटली में रख दें। अब उस पोटली को भगवान का आशीर्वाद लेकर अपने धन रखने वाले स्थान पर रख लें।

Vastu Tips: अलमारी पर नहीं होना चाहिए इस तरह का शीशा, पड़ेगा आय पर बुरा असर

  1. अगर आप लंबे समय से कर्ज के बोझ से परेशान हैं तो आज स्नान आदि के बाद पीपल के वृक्ष पर 11 बार कच्चा सूत लपेटते हुए परिक्रमा करें। परिक्रमा पूरी होने के बाद पीपल की जड़ में जल अर्पित करें और हाथ जोड़कर कर्ज से जल्दी मुक्ति पाने के लिये प्रार्थना करें।
  2. अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपकी आर्थिक स्थिति डामाडौल बनी हुई है और आपको धन लाभ नहीं हो पा रहा है, तो आज श्री विष्णु के निमित्त कामदा एकादशी का उपवास रखें और साथ ही पीले रंग के रेशमी कपड़े में सात हल्दी की गांठें बांधकर केले के पेड़ के नीचे रख आयें।
  3. अपने करियर की बेहतरी के लिये या अपने बिजनेस को एक नये मुकाम तक पहुंचाने के लिये आज एक पीपल का पत्ता लेकर, उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और भगवान के चरणों में ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ कहते हुए अर्पित कर दें। साथ ही किसी पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। अगर मीठाई का भोग नहीं लगा सकते तो केले का फल चढ़ा दें।
  4. अगर आप अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु और तुलसी के पौधे की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को इलायची का जोड़ा अर्पित करना चाहिए | पूजा के बाद उस इलायची के जोड़े को अपनी संतान को खाने के लिये दे दें।
  5. अगर आपके पारिवारिक जीवन में परेशानियां चल रही हैं या आपके परिवार के सदस्यों के बीच अनबन चल रही है, जिसके चलते कोई एक-दूसरे से अच्छे से बात नहीं करता, तो आज श्री विष्णु की पूजा के समय दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। जल में थोड़ा-सा गंगाजल भी डाल दें, तो अच्छा होगा। पूजा के बाद शंख में भरे उस जल को परिवार के सब सदस्यों में प्रसाद के रूप में बांट दें।

 

Click Mania