Monday, April 29, 2024
Advertisement

होना चाहते है मालामाल तो 2 अक्टूबर का सबसे शुभ, राशिनुसार करें ये काम

आज के दिन माता महालक्ष्मी व्रत की समापन विधि के बारे में पहले तो ये जान लीजिये कि आज शाम को पूजा के समय आपको किन-किन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 01, 2018 18:59 IST
Mahalakshmi- India TV Hindi
Mahalakshmi

धर्म डेस्क: महालक्ष्मी व्रत की सोलह दिवसीय माता महालक्ष्मी व्रत बीते 17 सितम्बर से शुरू हुए थे और आज उन व्रत को सोलह दिन पूरे हो चुके हैं। इसकी जानकारी हमने आपको कल भी दी थी कि आज माता महालक्ष्मी व्रत का आखिरी दिन है। आज के दिन शाम के समय देवी मां के पूजन के साथ महालक्ष्मी व्रत सम्पूर्ण होगा। आज के दिन माता महालक्ष्मी व्रत की समापन विधि के बारे में पहले तो ये जान लीजिये कि आज शाम को पूजा के समय आपको किन-किन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप दिमागी रूप से मेहनत वाले कार्य करते हैं, आप कोई बिजनेस करते हैं या कम्प्यूटर से रिलेटिड कोई काम करते हैं, तो अपने कामों में सफलता पाने के लिये आज के दिन देवी मां को कमल का फूल या कोई अन्य लाल फूल चढ़ाएं। (2 अक्टूबर राशिफल: बन रहा है शुभ नक्षत्र, मेष से लेकर मीन राशि तक का ऐसा बीतेगा दिन )

अगर आप स्पोर्ट्स के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आज के दिन आप देवी मां को तेज पत्ता चढ़ाइए। साथ ही देवी को कत्था युक्त पान का भोग लगाइए।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार महालक्ष्मी व्रत के दौरान राशि के अनुसार कुछ खास चीज़ों से होम, यानी हवन के बारे में बताया था और कहा था कि ऐसा करने से आपके ऊपर माता महालक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी, लेकिन अगर आप महालक्ष्मी व्रत के बीते दिनों के दौरान उन खास चीज़ों से हवन का फायदा न उठा पाये हों या किसी भी कारण से हवन न कर पाये हों, तो चिंता मत कीजिये, मौका अभी आपके हाथ से नहीं गया है। आप आज के दिन भी अपनी राशि के अनुसार हवन करके माता महालक्ष्मी की अपार कृपा पा सकते हैं और अपने कामों में लाभ सुनिश्चित कर सकते हैं। तो आज के दिन आपको अपनी राशि अनुसार किस चीज़ से हवन करना चाहिए। (अक्टूबर मासिक राशिफल 2018: इस माह करने वाले है कई बड़े ग्रह राशिपरिवर्तन, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे अधिक प्रभाव )

मेष राशि: देवी मां की कृपा पाने के लिये आज के दिन आप मधु, घी और शक्कर से युक्त बेल के फलों से हवन कीजिये।
वृष राशि: माता महालक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिये आज के दिन आप कमल के सूखे फूलों को जल में भीगो कर हवन कीजिये।
मिथुन राशि: देवी मां की अपार कृपा पाने के लिये आज के दिन आप चावल से हवन कीजिए।
कर्क राशि: माता महालक्ष्मी का हाथ अपने सिर पर बनाये रखने के लिये आज के दिन आप घी में दुर्वा भीगोकर हवन कीजिये।
सिंह राशि: माता महालक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिये आज के दिन आप घी में मदार की लकड़ी डुबोकर हवन कीजिये।
कन्या राशि: देवी मां की कृपा पाने के लिये आज के दिन आप घी में गिलोय डुबोकर हवन कीजिये।
तुला राशि: अपने घर-परिवार पर माता महालक्ष्मी की अनुकम्पा बनाये रखने के लिये आज के दिन आप घी से युक्त नन्द्यावर्त के पुष्पों, पीली सरसों और लक्ष्मीवल्ली, जिसे मेषश्रृंगी भी कहते हैं, उससे हवन कीजिये| अगर आपको ये सारी चीज़ें न मिलें, तो इनमें से जो भी चीज़ें मिले, उनसे हवन कीजिये।
वृश्चिक राशि: जीवन में खुशहाली पाने के लिये आज के दिन आप काली मिर्च, जीरा और सूखे नारियल की गिरी से युक्त गुड़ और घी में पके हुए पुओं का हवन कीजिये।
धनु राशि: देवी मां का आशीर्वाद बनाये रखने के लिये आज के दिन आप गुड़ मिश्रित जौ, तिल और चावल से हवन कीजिये।
मकर राशि: माता महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिये आज के दिन आप काले तिल से हवन कीजिये।
कुंभ राशि: देवी मां की कृपा से अपने जीवन को समृद्ध बनाये रखने के लिये आज के दिन आप दूध, चावल की खीर से हवन कीजिये।
मीन राशि: माता महालक्ष्मी का आशीर्वाद बनाये रखने के लिये आज के दिन आप सूखे नारियल की गिरी में घी मिलाकर हवन कीजिये।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement