Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आज बन रहा है शिव को प्रसन्न करने का खास योग, राशिनुसार ये खास उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

आज मास शिवरात्रि भी है। अतः आज रटंती कालिका पूजन के बाद मास शिवरात्रि का व्रत करके और कुछ खास उपाय करके आप कैसे अपने जीवन में सारे कार्यों को सफल बना सकते हैं और समस्याओं का समाधान पाकर अपनी मनचाही इच्छा पूरी कर सकते हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: January 23, 2020 10:08 IST
Lord shiva- India TV Hindi
Lord shiva

आज माघ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और गुरुवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि आज रात 2 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मास शिवरात्रि व्रत का विधान है | अत: आज मास शिवरात्रि व्रत है | आज के दिन भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाकर शिव मंत्र के जप से पूजा-अर्चना की जाती है | कहते हैं ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का निवारण होता है | इसके अलावा आज के दिन जो भक्त मास शिवरात्रि का व्रत करते हैं, भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं।

आज देर रात 2 बजकर 52 मिनट तक हर्षण योग रहेगा। हर्ष का अर्थ होता है खुशी, प्रसन्नता। अत: इस योग में किए गए कार्य खुशी ही प्रदान करते और भाग्य का साथ बना रहता है। साथ ही आज पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है जो देर रात 1 बजकर 21 मिनट तक रहेगा। 27 नक्षत्रों में से पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र 20वां नक्षत्र है | पंच तत्वों में से पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र को वायु तत्व के साथ जोड़कर देखा जाता है | इसका प्रतीक चिन्ह सूपड़ा या हाथ के पंखे को माना जाता है। इसके अलावा पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के स्वामी शुक्र हैं और इसकी राशि धनु है | पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के प्रभाव में आने वाले जातक जीवन को जीने की कला जानने वाले होते हैं | साथ ही ये प्रबल इच्छा शक्ति के स्वामी होते हैं और अपने रास्ते में आने वाली रुकावटों और असफलताओं से कभी विचलित नहीं होते, बल्कि अपने लक्ष्य की ओर लगातार बढ़ते रहते हैं |

साथ ही कि 27 नक्षत्रों के अपने-अपने पेड़ होते हैं | पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र का पेड़ जलवेतस, यानी केन है और जिस नक्षत्र का संबंध जिस पेड़ से होता है, उस नक्षत्र में जन्मे लोगों को उस नक्षत्र से संबंधित पेड़ की उपासना जरूर करनी चाहिए | लिहाजा जिन लोगों का जन्म पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन जलवेतस के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए और उसकी पूजा अर्चना करनी चाहिए | इससे जीवन में आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी |

हर रोज कोई न कोई नई मुसीबत खड़ी हो जाती है इन सभी समस्याओं को समाप्त करने में कालिका पूजन विशेष लाभप्रद होता है। कालिका पूजन के पश्चात् शिव या ब्रह्मा की पूजा करना शुभ माना जाता है। और संयोग वश आज मास शिवरात्रि भी है।  अतः आज रटंती कालिका पूजन के बाद मास शिवरात्रि का व्रत करके और कुछ खास उपाय करके आप कैसे अपने जीवन में सारे कार्यों को सफल बना सकते हैं और समस्याओं का समाधान पाकर अपनी मनचाही इच्छा पूरी कर सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

मेष राशि 

अगर आप कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन शुद्ध जल में थोड़े से तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं| साथ ही भगवान को मिश्री का भोग लगाएं और शं शंकराय नम: मन्त्र का 54 बार जप करें। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं ।

Vastu Tips: अगर खिड़की खोलने या बंद करने में आती हैं आवाज तो तुंरत कराए सही, पड़ेगा घर की सुख-शांति पर असर 

वृष राशि 
अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन गंगाजल में थोड़ा दूध मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें | साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें | वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये बड़ा ही फायदेमंद है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं ।

मिथुन राशि
अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए | साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए । वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये बड़ा ही खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

24 जनवरी को शनि का मकर राशि में होगा प्रवेश, तुला सहित ये राशियां रहें एकदम सचेत

कर्क राशि 
अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान शिव को दही में थोड़ा-सा शहद डालकर भोग लगाएं और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करें और मंत्र का जाप करें। मंत्र है.... आं शं शंकराय मम सकल जन्मान्तरार्जित पाप विध्वंसनाय वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

सिंह राशि 
अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति पाने के लिए आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं | साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें | मंत्र इस प्रकार है -ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये बेहद खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

कन्या राशि 
अगर आपको हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है, तो अपने गुस्से को कंट्रोल में रखने के लिए आज के दिन बाजरे की रोटी का चूरमा बना कर घी और गुड़ के साथ मिला कर लड्डू बनाकर शिव मन्दिर जाकर भगवान शिव को अर्पित करें। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये लाभदायक है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि 
अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाकर, जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और मंत्र पढ़ें.... नित्याय शुद्धाय दिगम्बराय तस्मै न काराय नम:शिवाय | साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये फायदेमंद है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि 
अगर आपका जीवन में तरक्की नहीं हो रही है या उम्मींद से कम हो रही है, तो जीवन में तरक्की को बनाये रखने के लिए आज के दिन सुबह के समय शिव जी को
पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं।  वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

धनु राशि 
अगर आप कुछ दिनों से किसी पुरानी बात को लेकर परेशान हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज के दिन पांच मुट्ठी चावल लें और उन चावल पर मंत्र पढ़े...
यक्षस्वरुपाय जटाधराय पिनाक हस्ताय सनातनाय
दिव्याय देवाय दिगम्बराय तस्मै य कराय नम: शिवाय...
अब उनमें से कुछ दानें चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूतमंद को दे दें | वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

 मकर राशि 
अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आपके सभी कामों में मदद करे और उनसे आपका संबंध बेहतर बना रहे, तो आज के दिन शिव जी को नारियल अर्पित करें। साथ ही
भगवान को सूखे मेवे का भोग लगाएं और मंत्र पढ़ें...माता पिता भ्राता सब होई, संकट में पूछत नहीं कोई स्वामी एक है आस तुम्हारी आय हरहुं मम संकट भारी वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि 
अगर आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर शहद और इत्र चढ़ाएं | साथ ही शिव जी को प्रणाम करेंऔर फिर शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करें | मंत्र इस प्रकार है - श्री नीलकंण्ठाय वृष ध्वजाय तस्मैं शि काराय नम: शिवाय। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये बड़ा ही खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।.

मीन राशि 
अगर आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन शिवलिंग पर गाय का दूध स्पर्श करवाएं और उसके साथ शिव मंत्र का 11 बार जप करें | मंत्र है - घगघगघग ज्वलल्लाट पट्ट पावके किशोर चन्द्र शेखरे रति: प्रतिक्षण मम। इस प्रकार जप पूरा होने के बाद स अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें और स्पर्श करवाया हुआ दूध किसी जरुरतमंद बच्चे को पिला दें। वैसे तो आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये बेहद फायदेमंद है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement