Saturday, May 18, 2024
Advertisement

अक्षय तृतीया पर 100 साल बाद बनेगा ऐसा शुभ संयोग, ये होगा असर

अक्षय तृतीया जिसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस बार कुछ अनोखी होगी, क्योंकि इस साल 100 साल में पहली बार ऐसा अनूठा संयोग बन रहा है। जब इस दिन बुध ग्रह का पारगमन होगा

India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2016 9:38 IST
akshaya tritiya- India TV Hindi
akshaya tritiya

धर्म डेस्क: अक्षय तृतीया जिसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस बार कुछ अनोखी होगी, क्योंकि इस साल 100 साल में पहली बार ऐसा अनूठा संयोग बन रहा है। जब इस दिन बुध ग्रह का पारगमन होगा और पृथ्वी पर बुध की छाया पडेगी। ज्योतिषों के अनुसार इससे आपकी राशि में असर पडेगा। इस बार अक्षय तृतीय़ा 9 मई, सोमवार को है।

ये भी पढ़े-

 ज्योतिषयों के अनुसार माना जा बुध ग्रह का पारगम हमारे देश के लिए शुभ होगा। बुध ग्रह अक्षय तृतीया की शाम 4 बजकर 42 मिनट से शुरुर होगा और रात 12 बजकर 11 मिनट तक रहेगा। जिसके कारण रुपए और औधोगिक क्षेत्र में मजबूती आएगी। साथ ही विदेश के भावों में बुरा असर पड़ सकता है। यूरो, डॉलर औधें मुंह गिर सकते है।

ज्योतिषियों के अनुसार बुध ग्रह का ऐसा पारगमन इससे पहले सन् 1970 में हुआ था। जिसके कारण विश्व को वियतनाम हुए भंयकर युद्ध से गुजरना पडा था, लेकिन इस बार शुभ होगा। इसके साथ ही इस साल इन दिनों में शादी का कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है। इसका मुख्य कारण शुक्र का अस्त होना माना जा रहा है।

ज्योतिषयों के अनुसार ऐसा 100 साल बाद हुआ है जब अक्षय तृतीया के दिन कोई शादी का मुहूर्त नहीं है। इस दिन को लेकर धार्मिक मान्यता है कि इस दिन जो भी काम किया जाता है उसमें बरकत होती है। खासकर शादी के लिए यह साल में सबसे ज्यादा शुभ-मुहूर्त माना जाता है और हिंदू जाति में इस दिन सबसे ज्यादा शादियां आयोजित होती है। लेकिन इस बार को भी विवाह नहीं होगा। इसके अलावा इन दिनों में कई ऐसे संयोग बन रहे है जो आपके लिए शुभ होगे।

ये भी पढ़े-

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement