Monday, April 29, 2024
Advertisement

शुक्रवार को शुभ योग के साथ लग रहा है धनिष्ठा नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से मिलेगी हर काम में सफलता

आज के दिन शुभ योग और धनिष्ठा नक्षत्र के संयोग में विभिन्न राशि वालों को अलग- अलग फलों की प्राप्ति के लिये क्या उपाय करने चाहिए | आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार उस राशि वालों के लिए वह उपाय विशेष फलदायी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 17, 2020 6:56 IST
चंद्रमा का राशिपरिवर्तन और धनिष्ठा नक्षत्र- India TV Hindi
Image Source : TWITTER चंद्रमा का राशिपरिवर्तन और धनिष्ठा नक्षत्र

वैशाख कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और शुक्रवार का दिन है | दशमी तिथि आज रात 8 बजकर 4 मिनट तक रहेगी | उसके बाद एकादशी तिथि शुरू हो जायेगी | फ़िलहाल बात करेंगे दशमी तिथि की तो वह आज शाम 5 बजकर 58 मिनट तक किसी भी प्रकार का महान या जनहित का कार्य करने वाला शुभ योग रहेगा | शुभ इस योग में कोई कार्य करने से मनुष्य महान बनता है तथा उसे प्रसिद्धि की भी प्राप्ति होती है | साथ ही आज देर रात 1 बजकर 36 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा | धनिष्ठा का अर्थ होता है- सबसे धनवान | इस नक्षत्र को सुख-समृद्धि और मान-प्रतिष्ठा का सूचक माना जाता है | साथ ही धनिष्ठा नक्षत्र में श्री हनुमान जी और भगवान शंकर की उपासना करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं।

आज सुबह 7 बजकर 8 मिनट से शुरू होकर आज रात 8 बजकर 4 मिनट तक भद्रा रहेगी | आज दोपहर 12 बजकर 18 मिनट पर चंद्रमा कुंभ राशि में प्रवेश करेगा और जिस दिन चन्द्रमा कुंभ, मीन, कर्क या सिंह राशि में होता है, केवल तभी भद्रा शुभ कार्यों के लिये वर्जित होती है, क्योंकि उस समय भद्रा का मुख पृथ्वी के ठीक सामने होता है और अशुभ भद्रा के दौरान विवाह संस्कार, मुण्डन संस्कार, गृह-प्रवेश, यज्ञोपवित, नया बिजनेस आरंभ, किसी शुभ कार्य के लिये यात्रा, त्योहार आदि के समय किये जाने वाले रिति-रिवाज आदि नहीं करने चाहिए | हालांकि कुछ ऐसे कार्य भी हैं, जिन्हें भद्रा के दौरान करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं | जैसे कि- किसी पर मुकदमा करने के लिये, राजनीतिक कार्य़ के लिये, ऑप्रेशन के लिये, किसी भी तरह के वाद-विवाद के लिये, दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा को बनाये रखने के लिये और तंत्र-मंत्र के प्रयोग के लिये भद्रा बड़ी ही प्रशस्त मानी जाती है | 

आज के दिन शुभ योग और धनिष्ठा नक्षत्र के संयोग में विभिन्न राशि वालों को अलग- अलग फलों की प्राप्ति के लिये क्या उपाय करने चाहिए | आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार उस राशि वालों के लिए वह उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी ये उपाय करके लाभ उठा सकते है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

मेष राशि 

अगर आप किसी प्रकार के भय या स्वास्थ्य संबंधी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन धनिष्ठा नक्षत्र के दौरान आपको हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा मिलेगा और आपकी उन्नति होगी।

राशिफल 17 अप्रैल: सिंह राशि के जातकों को मिलेगा लवमेट का साथ, जानें अन्य राशियों का हाल

वृष राशि
अगर आप अपने जीवन की ऊष्मा को बनाये रखना चाहते हैं, अपने तेज को कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -  ''ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:''। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन की ऊष्मा और तेज सदैव कायम रहेगा।

वास्तु टिप्स: घर की पश्चिम दिशा में लगाएं सफेग रंग का पत्थर, छोटी बेटी तो मिलेगा विशेष लाभ

मिथुन राशि 
अगर आपके घर में धन-धान्य आदि सभी प्रकार की सुविधाएं होने के बावजूद भी क्लेश बना रहता है, तो आज के दिन धनिष्ठा नक्षत्र में अपने घर के बाहर शमी का वृक्ष लगाएं और नियमित रूप से उसकी देखभाल करें। अगर आप शमी का पेड़ आज के दिन न लगा पाएं, तो फूलों सहित शमी के पेड़ की फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके, उसे फ्रेम कराके अपने घर की उस दिवार पर लगा दें, जो घर से बाहर निकलते समय आपको दिख जाए। आज के दिन ऐसा करने से आपको और आपके पूरे परिवार को घर में होने वाले क्लेश से जल्द ही मुक्ति मिलेगी। 

कर्क राशि 
अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन सुबह के समय श्री हनुमान की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर बजरंग बाण का पाठ करें, लेकिन अगर आप बजरंग बाण का पाठ नहीं कर सकते तो इंटरनेट पर जाकर, बजरंग बाण का ऑडियो सुन लें और हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का प्रसाद अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों का उचित फल मिलेगा। 

सिंह राशि 
अगर आप अपने व्यक्तित्व को मजबूत करना चाहते हैं, साथ ही आप चाहते है कि समाज में आपका मान-सम्मान बढ़े, तो आज के दिन आपको घर पर ही हनुमान जी को लाल रंग के पुष्प अर्पित करना चाहिए और हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से समाज में आपका व्यक्तित्व मजबूत होगा साथ ही मान सम्मान में भी वृद्धि होगी।

 कन्या राशि 
अगर आप कुछ समय से किसी बात को लेकर बहुत परेशान हैं और आपको अपनी समस्या का हल नहीं मिल रहा है तो आज के दिन धनिष्ठा नक्षत्र के दौरान शिवलिंग का दर्शन करें | बता दूं कि- शिविलिंग का दर्शन करने घर से बाहर जाने की जरुरत नहीं है | आप इंटरनेट पर घर बैठे ही शिवलिंग का दर्शन कर सकते है और दर्शन करते समय ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का उच्चारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी परेशानी का हल जल्द ही मिलेगा। 

तुला राशि 
अगर आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है, तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिये आज के दिन आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए और उस अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए। स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को अपने जीवनसाथी के सिरहाने रख दीजिये और कोरोना की स्थिति ठीक होने पर किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में आ रही अड़चनें अपने आप ही दूर हो जायेंगी। 

वृश्चिक राशि 
अगर आप अपने घर-परिवार में पॉजिटिव ऊर्जा भरे रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको ढोल या मृदंग की तस्वीर अपने घर के ड्राइंग रूम में लगानी चाहिए या किसी ऐसी जगह पर लगानी चाहिए, जहां इस पर सबकी नजर पड़े।  आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार में पॉजिटिव ऊर्जा भरी रहेगी। 

धनु राशि 
अगर आप लवमेट के साथ अपने संबंधों में मिठास भरना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको दोनों हाथ जोड़कर हनुमान जी का ध्यान करते हुए उन्हें प्रणाम करना चाहिए और मन्दिर में शहद और गुड़ का दान करने का संकल्प लेकर उसके निमित्त कुछ पैसे अलग रख दें और जब कोरोना की स्थिति पूरी तरह ठीक हो जाये तब किसी मंदिर में शहद और गुड दान कर दें | आज के दिन ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके संबंधों में मिठास भरी रहेगी।

मकर राशि 
अगर आपको अपनी भौतिक जरूरतों जैसे गाडी, बंगला आदि की इच्छा को पूरा करने का कोई मार्ग नहीं सूझ रहा है, तो आज के दिन हनुमान जी के आगे तिल के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही उनके चरणों से सिन्दूर लेकर अपने माथे पर तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी भौतिक जरूरतों को पूरा करने का मार्ग जल्दी ही मिलेगा। 

कुंभ राशि 
अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगायें और पांच तरह के फूल अर्पित करें। साथ ही अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की बढ़ोतरी होगी। 

मीन राशि 
किसी भी काम में एकाग्रता बनाये रखने के लिये आज के दिन भगवान शिव को मीठी खीर का भोग लगायें और शिव जी के इस मंत्र का 5 बार जाप करें। मंत्र है- ॐ नमो भगवते रूद्राय। आज के दिन शिव जी के इस मंत्र का 5 बार जाप करने से किसी भी काम के प्रति आपकी एकाग्रता बनी रहेगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement