1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. प्रदोष व्रत: भगवान शिव-पार्वती की पूजा करने से मिलेगी कर्ज, दारिद्रता से मुक्ति, अपनाएं ये उपाय

प्रदोष व्रत: भगवान शिव-पार्वती की पूजा करने से मिलेगी कर्ज, दारिद्रता से मुक्ति, अपनाएं ये उपाय

प्रदोष व्रत के दिन विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को क्या फल प्राप्त होंगे। इसके साथ ही क्या उपाय करना होगा शुभ। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।  

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 29, 2020 18:37 IST
प्रदोष व्रत के दिन करें ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KAILESHBHAKTHI प्रदोष व्रत के दिन करें ये खास उपाय

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और रविवार का दिन है। उदया तिथि सुबह 8 बजकर 22 मिनट तक रहेगी। उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी। इसके साथ ही दोपहर 1 बजकर 57 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा  साथ ही  दोपहर 1 बजकर  52 मिनट से शुरू होकर दोपहर 3 बजकर 7 मिनट  तक रवि योग रहेगा। सौभाग्य योग भाग्य को बढ़ाने वाला और वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने वाला भी है। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश होता है, अतः रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं।  इसके अलावा दोपहर 1 बजकर 52 मिनट तक उत्तरषाढ़ा नक्षत्र रहेगा। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में किसी तरह का बदलाव धनु और मकर राशि पर सबसे ज्यादा इफेक्ट डालता है। 

 

प्रदोष  के साथ ही रविवार का दिन है, इसलिए आज  रवि प्रदोष व्रत है। आपको बता दूं किसी  भी प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है। त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर, यानि दिन छिपने के बाद शाम के समय को प्रदोष काल कहते हैं। इस दिन शिव जी की उपासना करनी चाहिए , इस व्रत को करने से व्रती को कर्ज और दरिद्रता से भी मुक्ति मिलती है और  मोक्ष की प्राप्ति  होती  है तो आज प्रदोष व्रत के दिन विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को क्या फल प्राप्त होंगे। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

राशिफल 30 अगस्त: मेष राशि के जातकों को मिलेगा धनलाभ, वहीं तुला राशि के लोग रहें सतर्क

  • अगर आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता कमजोर है और वह कोई भी कंपेटेटिव एग्जाम क्लीयर नहीं कर पाता है, तो आज  सुबह के समय शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं। साथ ही चंदन की माला से 11 बार शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें। मंत्र है- 'ऊँ नमः शिवाय।' आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता मजबूत होगी। 
  • अगर नवविवाहितों के दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को दोबारा कायम करने के लिए आज के दिन सुबह के समय काले तिल के साथ 11  बेलपत्र शिव जी को अर्पित करें। साथ ही जौ के आटे से बनी रोटियों का भगवान शिव को भोग लगाएं। उसके बाद उन रोटियों को गाय को खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से नवविवाहितों के जीवन में खुशियाँ बरकरार रहेंगी। 

Pitri Paksha 2020: पितृ पक्ष में इन 13 बातों का रखें ध्यान, नजरअंदाज करना परिवार पर पड़ सकता है भारी

  • अगर आप अपने धन-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज  सुबह के समय शिव जी का जल से अभिषेक करें फिर धतूरा और भांग चढ़ाएं  साथ ही कनेर का पुष्प अर्पित करें । आज ऐसा करने से आपके जीवन में धन की बरसात होगी और आपके भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी। 
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं, तो आज  सुबह  स्नानादि  से निवृत होकर शिव मंदिर जाकर  शिवलिंग पर गाय का  दूध  अर्पित करें  और  शिव मंत्र का जाप करें।  मंत्र है -  'ॐ नमः शिवाय ।' आज  इस मंत्र का 21 बार जाप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखने के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। आज ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 
  • अगर आपके जीवन में जमीन-जायदाद से जुड़ी कोई समस्या है जिसके कारण कोर्ट कचहरी में आपके चक्कर लगते रहते हैं, तो इससे बचने के लिये आज सुबह के समय शिवलिंग पर चावल मिश्रित जल से अभिषेक करें।  फिर सूखे मेवे का भोग लगाएं और कनेर का फूल अर्पित करें। आज ऐसा करने से आपको जल्द ही कोर्ट कचहरी से छुटकारा मिलेगा। 
  • अगर आप कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए आज सुबह के समय शिव जी और पार्वती जी के सामने घी का दीपक जलाएं और फिर मिष्ठान का भोग लगाएं।  आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा। 
  • अगर आप अपना घर बनाने के सपने संजोए बैठे हैं, लेकिन किसी कारणवश बना नहीं पा रहे हैं, तो अपनी इस इच्छा पूर्ति के लिए आज के दिन सुबह के समय शिव जी की  पूजा करें। साथ ही 'ॐ नम: शिवाय ' मंत्र का 21 बार जाप करें।  ये उपाय करने से आप अपना घर बनाने के सपने को जल्द ही पूरा कर पायेंगे।

 भगवान शिव की ऐसे करें पूजा

Image Source : INSTAGRAM/KAILESHBHAKTHI
भगवान शिव की ऐसे करें पूजा

  • अगर आप अपनी अधूरी ख्वाइशों को पूरा करना चाहते हैं, तो आज सुबह स्नान से निवृत्त होकर किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में पुष्प डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपनी अधूरी ख्वाइशों को पूरा करने के लिए प्रार्थना करें।  भगवान शिव  की इस प्रकार पूजा करने से आपकी अधूरी ख्वाइशें जल्द ही पूरी होगी। 
  •  अगर आपके बिजनेस में लगातार हानि हो रही है और आशानुसार बिक्री नहीं हो पा रही है, तो इसके लिए आज सुबह के समय शिवलिंग पर केसर मिश्रित जल से अभिषेक करें। चंदन का टिका लगायें। उसके बाद  कपूर से आरती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी दुकान में बिक्री बढ़ने लगेगी। 
  • अगर आपके दाम्पत्य जीवन में प्यार की गुंजाईश नहीं रही है या बदलते वक्त के साथ खुशियाँ कम होती जा रही हैं, तो आज  शुद्ध जल में  चावल  मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। उसके बाद दोनों हाथों से शिवलिंग को स्पर्श करके प्रणाम  करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियों की बौछार होने लगेगी। 
  • अगर आप अपने घर पारिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचाएं रखना चाहते हैं, तो आज  सुबह स्नान  के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और  शिव जी के मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है - 'ॐ नम: शिवाय ' का  जाप पूरा होने के बाद भगवान को पुष्प अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने घर परिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचा सकते हैं। 
  • अगर आपके किसी सरकारी कार्य में परेशानियाँ दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, जिसके कारण आपकी उन्नति नहीं हो पा रही है, तो आज  सुबह स्नान  से निवृत्त होकर बेलपत्रों पर चंदन से ' ॐ नम: शिवाय'  लिखें  फिर  इन  बेलपत्रों की माला बना कर  शिवलिंग पर चढ़ा दें  , अब  अपने सरकारी कार्यों में आ रही परेशानियों को दूर करने और उन्नति पाने के लिए दोनों हाथों को जोड़कर भगवान से विनती करें।  आज ऐसा करने से आपकी उन्नति में आने वाली बाधाएं समाप्त हो जाएंगी और आपका सरकारी काम जल्द ही बन जायेगा। 
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment