1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आज रवि योग के साथ कल्याणकारी नक्षत्र का संयोग, ये उपाय करने से करियर में आ रही है रुकावटें होगी दूर

आज रवि योग के साथ कल्याणकारी नक्षत्र का संयोग, ये उपाय करने से करियर में आ रही है रुकावटें होगी दूर

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज के दिन किए जाने वाले खास उपायों की, जिसे करके आप अपनी सुख-सुविधा में बढ़ोतरी कर सकते है, करियर में आ रही रुकावटें दूर कर सकते है और वैवाहिक रिश्तें में मधुरता ला सकते है | वो भी आपकी राशि के अनुसार।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 17, 2020 7:01 IST
बुधवार को शुभ समय में...- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/LILA_JEWELRY_BOUTIQUE बुधवार को शुभ समय में कल्याणकारी नक्षत्र का संयोग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर परेशानी दूर

आज सुबह 7:51 से कल सूर्योदय तक रवि योग रहेगा। इस योग में किया काम अवश्य पूरा होता है। साथ ही आज सभी कार्यों में सफलता दिलाने वाला रवि योग भी रहेगा। रवि योग आज सुबह 7 बजकर 51 मिनट से शुरू होकर कल सूर्योदय तक रहेगा। इस योग के दौरान कोई काम करने से वह अवश्य ही पूरा होता है। 

शुभ समय में कल्याणकारी नक्षत्र का संयोग भरणी नक्षत्र के साथ है। भरणी नक्षत्र आज पूरा दिन पार करके कल की सुबह 8 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। सत्ताईस नक्षत्रों में से भरणी दूसरा नक्षत्र है। भरणी का अर्थ होता है - भरण-पोषण करना। भरणी नक्षत्र के स्वामी शुक्राचार्य हैं। लिहाजा आज के दिन शुक्राचार्य के उपाय करना भी लाभदायक रहेगा। इसके चारों चरण मेष राशि में आते हैं। अतः इसकी राशि मेष है।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज के दिन किए जाने वाले खास उपायों की, जिसे करके आप अपनी सुख-सुविधा में बढ़ोतरी कर सकते है, करियर में आ रही रुकावटें दूर कर सकते है, पैतृक सम्पति से लाभ पा सकते है और वैवाहिक रिश्तें में मधुरता ला सकते है। वो भी आपकी राशि के अनुसार। 

वास्तु शास्त्र: मंदिर में कभी न रखें इस तरह की मूर्तियां, माना जाता है अशुभ

मेष राशि

अगर आपका करियर संबंधी कोई जरूरी काम रूका हुआ है,तो आज के दिन आपको आंवले के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। उसके बाद अपने काम के लिये दुबारा प्रयास करना चाहिए। अगर आपको कहीं आस-पास आंवले का पेड़ ना मिले,तो आंवले के पेड़ की फोटो देखकर या मन में आंवले के पेड़ का ध्यान करके प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका प्रयास सफल होगा और आपका करियर संबंधी काम भी जरूर बनेगा। 

वृष राशि
अगर आप सांसारिक सुख पाना चाहते हैं,तो आज के दिन भरणी नक्षत्र के दौरान स्नान आदि के बाद आपको माता-पिता का आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही मन्दिर में रूई से बनी 51 बाती का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको सांसारिक सुख की प्राप्ति होगी। साथ ही आपके कार्यों में माता-पिता का सहयोग भी मिलता रहेगा।

मिथुन राशि
अगर आप अपने व्यवहार से किसी को प्रभावित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पानी में थोड़ा-सा दही डालकर स्नान करना चाहिए। साथ ही मन्दिर में कपूर का दान करना चाहिए।  आज के दिन ये उपाय करने से आप अपने व्यवहार से किसी को भी प्रभावित करने में सफल रहेंगे। घर के दक्षिण-पूर्व में घी का एक दीपक जलाएं  और ॐ वस्त्रं मे देहि स्वाहा का 11 बार जप करें।

वास्तु शास्त्र: घर में इस जगह रखें हल्दी की गांठ, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

कर्क राशि
अगर आप अपने बिखरे रिश्तों को समेटना चाहते हैं, तो आज के दिन भरणी नक्षत्र के दौरान आपको अपने घर के आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में एक घी का दीपक जलाना चाहिए और साथ ही शुक्र के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। शुक्र का मंत्र इस प्रकार है - ॐ वस्त्रं मे देहि स्वाहा। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने बिखरे रिश्तों को समेटने में कामयाब रहेंगे। किसी जरूरतमंद को भोजन दान करें। उसका आशीर्वाद लें 

सिंह राशि
अगर आपकी जन्मपत्रिका में शुक्र अशुभ स्थिति में है और आप उसके प्रभावों से परेशान हैं, तो आज के दिन आपको किसी जरूरतमंद को आदरपूर्वक भोजन दान करना चाहिए। साथ ही उसका आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अशुभ शुक्र के प्रभावों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। कुम्हार के घर से मिट्टी लाएं। मिट्टी को सफेद कपड़े में बांधकर मन्दिर में रख दें। ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: 11 बार जपें। जाप के बाद मिट्टी की पोटली बच्चे को दे दें।

कन्या राशि
अगर आपके बच्चों की शादी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन भरणी नक्षत्र के दौरान आपको कुम्हार के घर से थोड़ी-सी मिट्टी लानी चाहिए। घर लाने के बाद उस मिट्टी को एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर मन्दिर में रख दीजिये। इसके बाद शुक्र के मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है-  'ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:' ..जाप करने के बाद उस मिट्टी से बंधी पोटली को बच्चे को अपने पास रखने के लिये दे दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों की शादी में आ रही परेशानी जल्द ही दूर होगी।  घर के आंगन के बाच त्रिकोण आकृति बनाएं। आकृति को सफेद चॉक या आटे से बना लें। आकृति में एक आंवला रखें और पूजा करें । पूजा के बाद सारी चीज़ों को रखा रहने दें। अगले दिन उन सबको किसी एकांत जगह पर रख आयें।

तुला राशि
अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने संबंधों को और भी मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर के बींचों-बीच आंगन में एक त्रिकोण आकृति बनानी चाहिए। उस आकृति को आप सफेद चॉक या आटे की मदद से बना सकते हैं। अब उस त्रिकोण आकृति में एक आंवले का फल रखें और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। अगर आपको आंवले न मिल पाये तो आप एक आलू भी रख सकते हैं। पूजा आदि के बाद सारी चीज़ों को आज ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन उन सबको किसी एकांत जगह पर रख आयें। आज के दिन ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके संबंधों में मजबूती आयेगी। मंदिर में आंवला या आंवले का मुरब्बा दान करें। वैवाहिक जीवन सुखमय बनाने की प्रार्थना करें ।

वृश्चिक राशि
अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की कड़वाहट बनी हुई है, तो आज के दिन आपको मन्दिर में आंवले का फल या आंवले का मुरब्बा दान करना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर अपने वैवाहिक जीवन में मिठास बढ़ाने के लिए भगवान से प्रार्थना करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन से कड़वाहट दूर होगी। ईष्टदेव के आगे सिर झुकाकर बाहर जाएं। आपको किसी मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

धनु राशि
अगर आप किसी काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपको बाहर किसी भी मुसीबत का सामना ना करना पड़े,तो आज के दिन आपको घर से बाहर जाते समय अपने ईष्ट देव के आगे सिर झुकाकर बाहर जाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको बाहर किसी भी तरह की मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका काम भी अच्छे से पूरा हो जायेगा।  जीवनसाथी के भार के बराबर ज्वार का दान करें। जीवनसाथी का स्वास्थ्य जल्द ही ठीक हो जायेगा ।

मकर राशि
अगर कुछ दिनों से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, तो आज के दिन भरणी नक्षत्र के दौरान उनके भार के बराबर या भार के दसवें हिस्से के बराबर ज्वार का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बहुत जल्द ही ठीक हो जायेगा। किसी मंदिर या बगीचे में आंवले का पेड़ लगाएं। पेड़ ना लगा पाएं तो लगाने का संकल्प करें आपकी तरक्की को चार चांद लगेंगे।

कुंभ राशि
अगर आप अपनी तरक्की को चार चांद लगाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी मन्दिर के प्रांगण में या किसी बाग-बगीचे में आंवले का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए। लेकिन अगर आप किसी कारणवश आज के दिन पेड़ ना लगा पायें, तो आज के दिन पेड़ लगाने का संकल्प जरूर लें औरजब भी आपको समय मिले, तब पेड़ लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी तरक्की को चार चांद लगेंगे। उपले पर दो कपूर जलाएं। धूप बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में दिखाएं। घर के मुख्य द्वार के बाहर रख आएं।

मीन राशि
अगर आपके बच्चों को पढ़ाई के प्रति निगेटिविटी फील होती है, यानि उनका मन पढाई में नहीं लगता है, तो आज के दिन एक गोबर के उपले पर दो कपूर जलाकर, उसकी धूप अपने बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में दिखाएं। फिर उसे घर के मुख्य द्वार के बाहर रख आएं। आज के दिन ऐसा करने से पढ़ाई के प्रति आपके बच्चों की निगेटिविटी दूर होगी और उनका पढ़ाई में मन लगेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment