Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बुध को बलवान बनाने के लिए रविवार को राशिनुसार करें अचूक उपाय, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

अतिगण्ड योग और रेवती नक्षत्र के दौरान कौन-से उपाय करके आप लाभ उठा सकते हैं और शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 11, 2020 20:50 IST
बुध को बलवान बनाने के लिए रविवार को राशिनुसार करें अचूक उपाय, आर्थिक स्थिति होगी मजबूती- India TV Hindi
Image Source : ISTAGRAM/BABII.MALLIKA/ बुध को बलवान बनाने के लिए रविवार को राशिनुसार करें अचूक उपाय, आर्थिक स्थिति होगी मजबूती

श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि सप्तमी और रविवार का दिन है। सप्तमी तिथि दोपहर 3 बजकर 48 मिनट तक रहेगी। उसके बाद अष्टमी तिथि लग जाएगी। इसके अलावा उड़ीसा में शीतला सप्तमी मनाई जाती है। इस दिन उड़ीसा में माता शीतला की विधि पूर्वक पूजा की जाती है। 

रविवार की रात 9 बजकर 51 मिनट तक अतिगण्ड योग रहेगा। इस योग के दौरान कोई भी शुभ या मंगल कार्य नहीं करना चाहिए और ना ही कोई नया कार्य आरंभ करना चाहिए। साथ ही पूरा दिन पार करके सोमवार दोपहर पहले 11 बजकर 14 मिनट तक रेवती नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों कि श्रेणी में रेवती आखरी यानि 27वां नक्षत्र है, जो कि 32 तारों का एक समूह है, जिसका अर्थ है- धनवान या धनी और इसी के अनुसार रेवती नक्षत्र को धन सम्पदा की प्राप्ति और सुखी जीवन के साथ जोड़कर देखा जाता है। रेवती नक्षत्र की राशि मीन है और पानी में तैरती हुई मछली इसका प्रतीक चिन्ह है, जबकि इस नक्षत्र के स्वामी बुध हैं और बुध, बुद्धि और वाणी के कारक हैं । लिहाजा बुध का उपाय करना भी लाभकारी रहेगा। अगर रेवती नक्षत्र में जन्मे जातकों की बात करें तो ये तेजस्वी, सुंदर, चतुर, विद्वान और उदार होते हैं।

अतिगण्ड योग और रेवती नक्षत्र के दौरान कौन-से उपाय करके आप लाभ उठा सकते हैं और शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं, आप घर बैठे ही कैसे अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है, कैसे अपने जीवन में चल रही किसी भी समस्या का हल निकाल सकते हैं, कैसे अपने सुख-सौभाग्य में वृद्धि कर सकते हैं साथ ही कौन से उपाय करके अपनी समस्त इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में। 

मेष राशि

अगर लाख प्रयासों के बावजूद भी आपका सोचा हुआ काम समय रहते पूरा नहीं होता, तो आज के दिन साबूत मूंग के सात दाने लेकर, उन पर बुध के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:' मंत्र जप के बाद मूग के दानों को हरे कपड़े में लपेटर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके प्रयास सफल होंगे और आपका सोचा हुआ काम पूरा होगा। 

कपटी मनुष्य का ऐसा बर्ताव होता है खतरे का संकेत, अगर जान गए आप खुद को बचाना होगा आसान

वृष राशि
अगर आप अपनी समस्त इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान करने के बाद जल में थोडा सा दूध और कुछ दाने चावल के मिलाकर सूर्यदेव को अर्पित करें। साथ ही सूर्यदेव के इस मन्त्र का 21 बार जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ऊं घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:। मन्त्र जप के बाद सूर्यदेव से अपनी इच्छा पूरी होने के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ये उपाय करने से आपकी इच्छाएं जल्द ही पूरी होगी। 

मिथुन राशि
अगर आप अनावश्यक खर्चों से परेशान रहते हैं, तो आज के दिन अपनी बुआ या बहन का आशीर्वाद प्राप्त करें और उन्हें भेंट स्वरूप कुछ जरूर दें। जरुरी नहीं की मिलकर ही आशीर्वाद ले आप फ़ोन करके भी उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है।  आज के दिन ऐसा करने से अनावश्यक खर्चों को लेकर आपकी परेशानी जल्द ही दूर होगी। 

Sawan 2020: भोलेनाथ की अराधना से दूर होगी विवाह में आ रही अड़चन, बस इस तरह करें पूजा

कर्क राशि
अगर आप हर मुश्किल परिस्थिति को तुरंत सुलझाने की ताकत हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन परिवार के किसी सदस्य को कमर पर बांधने वाली बेल्ट गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपहर मुश्किल परिस्थिति को सुलझाने की ताकत रखेंगे। 

सिंह राशि
अगर आपके परिवार में किसी न किसी के बीच अनबन होती रहती है, जिससे परिवार में निगेटिविटी का माहौल रहता है, तो आज के दिन घर के किसी कोने में फिटकरी का एक टुकड़ा रख दें और अगले दिन उसे घर के बाहर जमीन या किसी चीज़ के नीचे दबा दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की अनबन दूर होगी और परिवार के सभी सदस्यों में सकारात्मक विचार बने रहेंगे। 

न्या राशि
अगर आपकी व्यापार में कोई अच्छी डील होते-होते रुक जाती है या आपके हाथ से कई बार धन लाभ के  अच्छे अवसर निकल जाते हैं तो रेवती नक्षत्र में हनुमान जी के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ हं हनुमनते नमः'... आज के दिन इस मंत्र का 51 बार जप करने से आपके व्यापार में आ रही रुकावटें दूर होंगी और धन लाभ के अवसर भी बनेंगे।

वास्तु टिप्स: इस दिशा में घर पर रखें लाल रंग की चीजें, मिलते हैं शुभ परिणाम

तुला राशि
अगर आप अपने पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन रेवती नक्षत्र के दौरान बुध का ध्यान करते हुये। बुध के वैदिक मंत्र का 11 बार जप करें। साथ ही उनसे अपने मान-सम्मान में बढोतरी करने के लिए प्रार्थना करें। मंत्र इस प्रकार है-
ऊँ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रतिजागृहि त्वमिष्टापूर्ते स सृजेथामयं च ।
अस्मिन्त्सधस्थे अध्युत्तरस्मिन्विश्वे देवा यजमानश्च सीदत ।।

आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपकी पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने सामाजिक मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राहमण को या किसी धार्मिक स्थल पर मिट्टी का बर्तन दान करें साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सामाजिक मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 

धनु राशि
अगर आपको फैसले लेने में समय लगता है या किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता हो या आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने मन्दिर में भगवान को इलायची का भोग लगाना चाहिए और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपना फैसला लेने में किसी भी प्रकार के कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही आपकी स्मरण शक्ति भी मजबूत होगी। 

मकर राशि
अगर आपको दूसरों के सामने बोलने में किसी प्रकार की परेशानी महसूस होती है या आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी रहती है, तो आज के दिन रेवती नक्षत्र के दौरान आपको सिद्ध किया हुआ बुध यंत्र धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर होगी और आप दूसरों के सामने खुलकर अपनी बात रख पायेंगे।

कुंभ राशि
अगर आप अपने व्यापार में खूब सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपनी बहन या रिश्ते की बहन को कोई हरे रंग की ड्रेस या साड़ी गिफ्ट करनी चाहिए। अगर आपकी दूर है तो फ़ोन पर उसे गिफ्ट देने की बात कर लें और जब मौका मिले तो गिफ्ट कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने व्यापार में खूब सफलता मिलेगी। 

मीन राशि
अगर आपके पास पैसा स्थायी रूप से नहीं टिकता है, पैसा आते ही किसी न किसी काम में खत्म हो जाता है, तो आज के दिन किसी जरूरतमंद को या किसी मंदिर या धार्मिक स्थल पर साबुत हरे मूंग की दाल दान करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपके पास पैसा रूकने लगेगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement