1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. बिजनेस में लगातार बढ़ोतरी के लिए श्री गणेश अर्पित करें ये खास चीज, नौकरी में भी मिलेगी सफलता

बिजनेस में लगातार बढ़ोतरी के लिए श्री गणेश अर्पित करें ये खास चीज, नौकरी में भी मिलेगी सफलता

संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी के दिन कुछ खास उपाय करके कैसे आप अपने जीवन में चल रही परेशानियों से बाहर निकल सकते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 06, 2020 19:46 IST
 बिजनेस में लगातार बढोतरी के लिए श्री गणेश अर्पित करें ये खास चीज, नौकरी में भी मिलेगी सफलता- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ONLY_BAPPA_CLICKS बिजनेस में लगातार बढोतरी के लिए श्री गणेश अर्पित करें ये खास चीज, नौकरी में भी मिलेगी सफलता

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि और शुक्रवार का दिन है। चतुर्थी तिथि पूरा दिन पार कर देर रात 2 बजकर 7 मिनट तक रहेगी। संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत किया जायेगा। वैसे तो संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को किया जाता है,  पूरा दिन पूरी रात पार करके शनिवार की सुबह 5 बजकर 55 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा। सुकर्मा योग में किये कार्य  में कोई  बाधा नहीं आती है।  इस योग में नई नौकरी ज्वाइन करना या धार्मिक कार्य का आयोजन करना अच्छा  है। इसके साथ ही दोपहर 1 बजकर 33 मिनट तक पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा। उसके बाद उत्तराभाद्रपद नक्षत्र लग जायेगा।  उत्तराभाद्रपद नक्षत्रों की श्रेणी में 26वां नक्षत्र है। इसके स्वामी ग्रह शनि देव तथा राशि मीन है। उत्तराभाद्रपद नक्षत्र का संबंध नीम के पेड़ से है। लिहाजा जिनका जन्म उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में हुआ हो, जिनकी राशि मीन हो, उन्हें  आज नीम के पेड़ की उपासना करनी चाहिए ।

संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी के दिन कुछ खास उपाय करके कैसे आप अपने जीवन में चल रही परेशानियों से बाहर निकल सकते हैं, कैसे आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी हो सकती है, कैसे आपकी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी हो सकती है, कैसे आपके बच्चे को करियर में मनचाही सफलता मिल सकती है, कैसे आपकी जीवनशैली बेहतर हो सकती है, कैसे आपके मन की व्यथा दूर हो सकती है, कैसे आपको अपनी नौकरी में सफलता मिल सकती है, कैसे आप अपने बिजनेस को ऊंचाईयों तक ले जाने में सफल हो सकते हैं, कैसे आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां शामिल हो सकती हैं और कैसे आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से कुछ खास उपायों के बारे में। 

राशिफल 7 अगस्त: कन्या राशि के जातकों को मिलेगा धनलाभ, जानिए अपनी राशि का हाल

  • अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको शाम के समय हाथ-पैर धोकर गणेश जी के मन्दिर जाना चाहिए और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आप मन्दिर न जा सके तो अपने घर में ही श्री गणेश की मूर्ति या तस्वीर के आगे प्रणाम करके, उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करें। साथ ही भगवान को मोदक या पीली बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में जो भी परेशानी चल रही है, उससे आप जल्दी ही बाहर निकलने में सफल होंगे। 
  • अगर आपका बच्चा स्वास्थ्य कारणों से ज्यादातर परेशान रहता है और अपना काम ठीक से नहीं कर पाता, तो इसके लिये आज के दिन शाम के समय आपको गाय और उसके बछड़े को रोटी पर गुड़ रखकर खिलाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर होगा और वो अपना काम ठीक से कर पायेगा। 
  • अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शाम के समय श्री गणेश की विधिवत पूजा करके, उनके आगे घी का दीपक जलाकर, उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'मेधोल्काय स्वाहा' ..आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। 
  • अगर आप अपनी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते है तो उसके लिये आज के दिन आपको एक लोटे में जल लेना चाहिए और उसमें थोड़ी-सी हल्दी डालनी चाहिए। अब इस जल को गाय माता के अगले दोनों पैरों में चढ़ा दें। साथ ही गाय माता के पैर छूकर आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी जरूर होगी।
  • अगर आपके बच्चे को अपने करियर में मनचाही सफलता नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन आपको एक हल्दी की गांठ लेकर, उस पर मौली लपेटकर गणेश मन्दिर में अर्पित करनी चाहिए। साथ ही कपूर से भगवान की आरती करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे को करियर में मनचाही सफलता प्राप्त होगी। 

वास्तु टिप्स: ड्राइंग रूम में अलमारी, टीवी और टेलीफोन को रखने की सही दिशा है क्या, जानें

ऐसे करें श्री गणेश को खुश

ऐसे करें श्री गणेश को खुश

  • अगर आप अपनी जीवनशैली को लेकर चिंतित हैं या आप अपनी जीवनशैली को बेहतर करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने भार के बराबर हरा चारा लेकर किसी गऊशाला में दान करना चाहिए। अगर आप अपने भार के बराबर चारा दान न कर पायें तो अपने भार के दसवें हिस्से के बराबर हरा चारा आपको गऊशाला में दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी चिंता खत्म होगी और आपकी जीवनशैली बेहतर होगी। 
  • अगर आपका मन किसी बात को लेकर व्यथित है, जिससे आपके परिवार के लोग भी परेशान रहते हैं, तो आज के दिन आपको शाम के समय चन्द्रोदय होने पर चन्द्रमा को अर्घ्य देना चाहिए। अर्घ्य के लिये एक लोटे में जल लेकर, उसमें थोड़ा-सा दूध और अक्षत डालिये और चन्द्रदेव को अर्घ्य दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपके मन की व्यथा दूर होगी। लिहाजा आपके परिवार के लोगों की परेशानी भी दूर होगी। आपको बता दूं कि- चन्द्रोदय आज रात 9 बजकर 13 मिनट पर  होगा। 
  • अगर आप अपनी नौकरी में सफलता पाना चाहते हैं और दूसरों से आगे निकलना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शाम के समय गऊ माता को रोली-चावल का टीका लगाना चाहिए और उसे थोड़ा-सा गुड़ खिलाना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी नौकरी में सफलता जरूर मिलेगी। 
  • अगर आप अपने बिजनेस को ऊंचाईयों तक ले जाना चाहते हैं या बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक साफ-सुथरा पान का पत्ता लेकर, उस पर दो इलायची और दो सुपारी के जोड़े रखकर भगवान गणेश को अर्पित करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने बिजनेस को ऊंचाईयों तक ले जाने में सफल जरूर होंगे। 
  • अगर आप जीवन में खुशियों की बहार लाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शुद्ध, साफ मिट्टी लेकर गाय की प्रतिमा बनानी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा आदि के बाद उसे अपने घर में ही स्थापित कर लें। अगर आप स्वयं मिट्टी की गाय की प्रतिमा न बना पायें तो बाजार से मिट्टी से बनी गाय की मूर्ति लाकर, उसे घर में स्थापित करके, उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी। 
  • अगर आप हर तरह से अपनी संतान की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं, उसे हर तरह की मुसीबत से बचाकर रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शाम के समय श्री गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करने के बाद उनके इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-'वक्र तुण्डाय हुं".. आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपकी संतान की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, उन्हें किसी प्रकार की मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
  • अगर आप शारीरिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज के दिन आपको गेहूं या जौ में चने मिलाकर उन्हें उबालना चाहिए और उबालने के बाद थोड़ा ठंडा करके गाय माता को खिलाना चाहिए। साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आप शारीरिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहेंगे। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X