1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शनि प्रदोष व्रत: शनिवार को करें राशिनुसार ये उपाय, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

शनि प्रदोष व्रत: शनिवार को करें राशिनुसार ये उपाय, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

शनि प्रदोष के दिन भगवान शंकर के साथ ही शनिदेव की पूजा का बड़ा ही महत्व है | अतः आज के दिन किस प्रकार शनिदेव और भगवान शंकर की उपासना करके आप लाभ उठा सकते हैं | 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 06, 2020 15:06 IST
Pradosh vrat- India TV Hindi
Pradosh vrat

फाल्गुन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और शनिवार का दिन है। द्वादशी तिथि  सुबह 9 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। उसके बाद त्रयोदशी तिथि शुरु हो जायेंगी और प्रत्येक महीने में दो पक्ष होते हैं- एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष। इन दोनों ही पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है और प्रदोष व्रत में भी प्रदोष काल का महत्व होता है। प्रदोष काल उस समय को कहा जाता है, जब दिन छिपने लगता है, यानी सूर्यास्त के ठीक बाद वाले समय और रात्रि के प्रथम प्रहर को प्रदोष काल कहा जाता है। 

त्रयोदशी के दिन प्रदोष काल के समय भगवान शंकर की पूजा का विधान है। त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है, उसे जीवन में सुख ही सुख मिलता है। अतः आज के दिन शिव प्रतिमा के दर्शन अवश्य ही करने चाहिए। वैसे तो वार के हिसाब से यह जिस दिन पड़ता है, उसी के अनुसार इसका नामकरण होता है। जैसे - आज शनिवार का दिन है, इसलिए आज का प्रदोष शनि प्रदोष व्रत है। आज शनि प्रदोष के दिन भगवान शंकर के साथ ही शनिदेव की पूजा का बड़ा ही महत्व है। अतः आज के दिन किस प्रकार शनिदेव और भगवान शंकर की उपासना करके आप लाभ उठा सकते हैं। 

शनि प्रदोष के दिन किये जाने वाले खास उपायों की तो वह जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि 

अगर आपको हमेशा किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है, जिसके चलते आप तनाव महसूस करते हैं, तो आज के दिन सवा किलो काली उड़द और दो लड्डू मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी भी तरह का भय नहीं रहेगा और आपको तनाव भी महसूस नहीं होगा।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

राशिफल 7 मार्च: वृष राशि के जातकों का होगा रूका हुआ काम पूरा, जानें अन्य राशियों का हाल

वृष  राशि 
अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिविटी बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी जरूरतमंद को काला कंबल भेंट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके आस-पास पॉजिटिविटी बनी रहेगी।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मिथुन  राशि 
अगर आप ऑफिस में अपने सहयोगियों का साथ बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शनि मंदिर में सरसों का तेल दान करें। साथ ही शनिदेव के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - शं ऊँ शं नमः । आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में आपके सहयोगियों का साथ बना रहेगा।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

होली 2020: होलिका दहन के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, सुख-समृद्धि में तेजी से होगी वृद्धि

कर्क राशि 
अगर आप अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन कौए को रोटी खिलाएं। साथ ही शनिदेव के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

सिंह राशि 
अगर आप अपने बच्चे की तरक्की चाहते हैं, तो आज के दिन किसी लौहार या बढ़ई को उसकी जरूरत की कोई वस्तु दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे की तरक्की सुनिश्चित होगी।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कन्या राशि 
अगर आपका किसी भी काम में मन नहीं लग रहा है, जिसके चलते आपको बिजनेस में भी नुकसान हो रहा है, तो आज के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही अपने चाचा या ताऊ को काले रंग की शर्ट गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका काम में मन लगने लगेगा और आपके बिजनेस की स्थिति में भी सुधार आयेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

तुला राशि 
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन काली गाय के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर, उसे बूंदी का लड्डू खिलाएं। साथ ही उसके दाहिने सींग को छूकर आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक  राशि 
अगर आप अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन कोई काला कपड़ा लेकर, उस पर काली उड़द की दाल रखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं| 

धनु राशि 
अगर आप संतान प्राप्ति की चाह रखते हैं, तो आज के दिन एक कांसे की कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें अपना चेहरा देखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को कटोरी सहित दान कर दें। अगर आप कांसे की कटोरी न ले सकें, तो स्टील की कटोरी में डालकर दे दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की चाह जरूर पूरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि 
अगर आप अपने परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज शनि प्रदोष के दिन शाम के समय रोटी पर सरसों का तेल चुपड़कर काले कुत्ते को खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि 
अगर आप आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं, तो आज के दिन नीला पुष्प लेकर पीपल के पेड़ के पास रखकर घर वापस आ जाएं और घर आकर शनिदेव के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है  ऊं शं शनैश्चराय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी
राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मीन  राशि 
अगर आप अपने सारे कष्ट को दूर करके एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो आज के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही शनि के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन के सारे कष्ट दूर होंगे और आपका जीवन खुशहाल होगा।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं|

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X