Thursday, April 18, 2024
Advertisement

नवरात्र 2020: मां कुष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए करे ये खास उपाय, तुरंत बन जाएंगे बिगड़े हुए काम

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार किसी भी तरह की परेशानी, दाम्पत्य जीवन में किसी तरह की परेशानी या किसी काम में अड़चन आ रही हैं तो आज देवी कुष्मांडा के उपायों के को जरूर अपनाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 20, 2020 6:50 IST
नवरात्र 2020: मां कुष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए करे ये खास उपाय, तुरंत बन जाएंगे बिगड़े हुए काम- India TV Hindi
Image Source : PTI नवरात्र 2020: मां कुष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए करे ये खास उपाय, तुरंत बन जाएंगे बिगड़े हुए काम

आज शारदीय नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाएगी। अपनी मंद हंसी से ब्रह्माण्ड को उत्पन्न करने के कारण इन्हें कुष्मांडा के नाम से जाना जाता है। संस्कृत भाषा में कुष्मांडा कुम्हड़े को कहा जाता है और कुम्हड़े की बलि इन्हें बहुत प्रिय है । माता का वाहन सिंह है | मां कुष्मांडा की आठ भुजायें होने के कारण इन्हें अष्टभुजा वाली भी कहा जाता है। इनके सात हाथों में कमण्डल, धनुष, बाण, कमल, अमृत से भरा कलश, चक्र तथा गदा नजर आता है तो आठवें हाथ में जप की माला है। 

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार किसी भी तरह की परेशानी, दाम्पत्य जीवन में किसी तरह की परेशानी  या किसी काम में अड़चन आ रही हैं तो आज देवी कुष्मांडा के उपायों के को जरूर अपनाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

Shardiya Navratri 2020: नवरात्रि का चौथा दिन, जानिए मां कुष्मांडा की पूजा विधि, मंत्र और भोग

  • आपके जीवन में चल रही परेशानियां जल्द से जल्द से समाप्त हो जायें और आगे भी आपके ऊपर किसी प्रकार की मुसीबत न आये, इसके लिये आज के दिन देवी मां के इस मंत्र का 108 बार जाप करें.. मंत्र है-

दुर्गतिनाशिनी त्वंहि दारिद्रादि विनाशिनीम्।

जयंदा धनदां कूष्माण्डे प्रणमाम्यहम्॥

  • धन सबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन एक नारियल और उसके साथ एक लाल फूल, एक पीला, एक नीला फूल और सफेद फूल, एक पीला, एक नीला फूल और सफेद फूल माँ को चढ़ायें। नवमी के दिन ये फूल नदी में बहा दें। और नारियल को लाल कपड़े में लपेट कर तिजोरी में रखें। आज  ऐसा करने से आपकी धन संबधी सभी परेशानियां धीरे-धीरे करके हल होने लगेंगी। 

राशिफल 20 अक्टूबर: नवरात्रि के चौथे दिन बन रहा है शोभन योग, इन 7 राशियों की धन-कारोबार में होगी तरक्की

  • मनोविकार से बचने के लिए और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिये आज सुबह जल्दी उठकर विधि-पूर्वक माता की पूजा करें और उसके बाद माता के आगे ध्यान की मुद्रा में बैठकर उनके इस मंत्र का जाप करे... मंत्र है-

वन्दे वांछित कामार्थे चन्द्रार्घकृत शेखराम्।
सिंहरूढ़ा अष्टभुजा कुष्मांडा यशस्वनीम्॥
आज ऐसा करने से मानसिक रूप से आपको शांति मिलेगी।

  • अगर आप अपने विरोधियों से परेशान रहते हैं, तो इसके लिये आज  गुलाब के फूल में कपूर का टुकड़ा रखें। शाम के समय फूल में एक कपूर जला दें और फूल देवी को चढ़ा दें। और देवी से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें| ऐसा करने से आपको विरोधी पक्ष से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  • अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी के लिये और परीक्षा में अच्छे रिजल्ट के लिये आज  आपको देवी मां के विद्या प्राप्ति मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-  

'या देवी सर्वभूतेषु बिद्धि-रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥
और जाप के बाद माता को हरी इलाइची अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में निश्चित ही वृद्धि होगी।

  • अगर बार-बार आपके काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं और समय रहते पूरा नहीं हो पाते, तो इसके लिये आज देवी मां को हरे रंग की चुनरी भेंट करें और उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। इससे आपके काम धीरे-धीरे बनने लगेंगे।
  • अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिये आज  देवी को मालपुओं का भोग लगाए और उनके इस मंत्र का जप करें .. मंत्र है 

जगन्माता जगतकत्री जगदाधार रूपणीम्।
चराचरेश्वरी कूष्माण्डे प्रणमाम्यहम्॥
ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होगी।

 

  • अपने घर की सुख-शांति और समृद्धि बढ़ाने के लिये आज के दिन 11 बार देवी के शांति मंत्र का जाप करें मंत्र है-

या देवी सर्वभूतेषु शक्ति-रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥
ऐसा करने से घर की सुख-शांति और समृद्धि बनी रहेगा।

  • अपने किसी विशेष काम में सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज  पूजा के समय एक लाल कलावा लेकर माता के चरणों में रख दें। पूजा समाप्त हो जाने के बाद उसमें से एक लम्बा-सा धागा निकालकर, उसमें सात गांठे बांध लें और उस धागे को अपने पर्स में या किसी रूमाल में बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपको अपने कामों में सफलता हासिल होगी।
  • आपकी खुशियों को किसी की नजर ना लगे और आपकी तरक्की होती रहे, इसके लिये आज देवी मां के इस मंत्र का जाप करें।  मंत्र है-

शरणागतदीनार्तपरित्राणपरायणे।
सर्वस्यार्तिहरे देवि नारायणि नमोऽस्तु ते॥

  • दाम्पत्य जीवन में खोई  हुई खुशियां वापस लानें के लिये आज  आप एक मिट्टी के कुलहड़ में दही भरकर एक सफेद रंग के कागज पर लाल पेन से अपने जीवनसाथी का नाम लिखकर दही में डुबा दें। इस कुल्हड़ को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर घर में ही किसी ऊंची जगह पर रख दें। देवी मा कि कृपा से आपका दाम्पत्य जीवन सुखी रहेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement