1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. षटतिला एकादशी 2020: भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए आज राशिनुसार करें ये उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

षटतिला एकादशी 2020: भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए आज राशिनुसार करें ये उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

आज षट्तिला एकादशी के दिन इन सब चीजों का लाभ पाने के लिए आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 20, 2020 9:40 IST
shattila ekadashi 2020- India TV Hindi
shattila ekadashi 2020

आज माघ कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और सोमवार का दिन है | एकादशी तिथि आज रात 2 बजकर 06 मिनट रहेगी। आज षटतिला एकादशी व्रत है। आज के दिन तिल का बड़ा ही महत्व है। आज के दिन तिल का 6 तरीकों से प्रयोग किया जाता है। आपको बता दूं कि आज के दिन तिल मिश्रित जल से स्नान करने, तिल का उबटन लगाने, तिल से हवन करने, तिल मिश्रित जल का सेवन करने, तिल का भोजन करने और तिल का दान करने का विधान है। आज के दिन तिल का मुख्य रूप से इन छः तरीकों से उपयोग करने पर ही माघ कृष्ण पक्ष की एकादशी को षट्तिला एकादशी कहते हैं।

आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा में भी विशेष रूप से तिल का इस्तेमाल किया जाता है। आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है और उसे जीवन में वैभव प्राप्त होता है। साथ ही सुख-सौभाग्य, धन-धान्य में वृद्धि होती है और आरोग्यता की प्राप्ति होती है। अतः आज षट्तिला एकादशी के दिन इन सब चीजों का लाभ पाने के लिए आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। 

आज सुबह 7 बजकर 58 मिनट तक गण्ड योग रहेगा उसके बाद सुबह 7 बजकर 59 मिनट से वृद्धि योग लग जायेगा और यह पूरा दिन पूरी रात पार कर अगले दिन सुबह 6 बजकर 16 मिनट तक रहेगा। गण्ड योग में किए गए हर कार्य में अड़चनें ही पैदा होगी और वह मामला उलझता ही जाएगा। इस योग में किया गया कार्य इस तरह उलझता है कि व्यक्ति सुलझाते सुलझाते थक जाता है । इसलिए कोई भी नया काम शुरू करने से पहले गण्ड योग का ध्यान अवश्य करना चाहिए।और बात करें वृद्धि योग की तो जैसा कि इसका नाम है वृद्धि। इस योग में किए गए कार्य में वृद्धि ही होती है। अत: यदि आप नया रोजगार या व्यापार शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह योग सबसे बढ़िया है। इस योग में किए गए काम में न तो कोई रुकावट आती है और न ही कोई झगड़ा होता है।

इसके अलावा आज अनुराधा नक्षत्र है।  आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से सत्रहवां नक्षत्र है अनुराधा नक्षत्र । अनुराधा नक्षत्र को सफलता, आनंद और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। साथ ही इसे बुद्धिमता, विवेक, शक्ति और संरक्षण की क्षमता के साथ जोड़कर देखा जाता है। अनुराधा नक्षत्र के दौरान विवाह आदि का आयोजन, यात्रा और वाहन खरीदने जैसे कार्य करना शुभ माना जाता है।

अनुराधा नक्षत्र के स्वामी शनिदेव हैं, जबकि अनुराधा नक्षत्र का संबंध मौलश्री के पेड़ से बताया गया है। मौलश्री के पेड़, उसकी लकड़ी से बनी माला और अनुराधा नक्षत्र व्यक्ति को स्वतंत्रता प्रदान करने वाले हैं, उन्मुक्त जीवन की प्रेरणा देते हैं और बंधनों से मुक्ति में सहायक होते हैं। अतः अनुराधा नक्षत्र में मौलश्री के पेड़ की पूजा करनी चाहिए, उसको नमस्कार करना चाहिए। ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें षटतिला एकादशी व्रत के दिन किये जाने वाले विशेष उपायों के बारे में। 

मेष राशि 

अगर आप अपने धन-धान्य में विशेष रूप से वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में तिल का दान करें | साथ ही विष्णु भगवान की घी के दीपक से आरती करें | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है ।

वृष राशि 
अगर आप जीवन में वैभव की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक मिट्टी के बर्तन में तिल भरकर ब्राह्मण को दान करना चाहिए | साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है ।

मिथुन राशि 
अगर आप अपनी हर मनोकामना को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन तिल और गुड़ के 11 लड्डू बनाकर मंदिर में दान करें | साथ ही विष्णु जी के मंत्र का 108 बार जप करें | मंत्र है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय |' बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

Vastu Tips: दक्षिण दिशा में खिड़की बनवाना माना जाता है अशुभ, जानें वजह

 कर्क राशि 
अगर आप हर क्षेत्र में कामयाब होना चाहते हैं, जीवन की बुलंदियों को छूना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे में तिल मिश्रित जल चढ़ाएं और तुलसी के तने को छूकर प्रणाम करें |  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है ।

 सिंह राशि 
अगर आप अपने संतान के वैवाहिक जीवन में खुशियां देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए | साथ ही उन्हें तिल और उड़द दाल का भोग लगाना चाहिए |  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है ।

24 जनवरी 2020 से शनि बदलेंगे राशि, किस राशि पर लगेगी साढ़ेसाती, कौन ढैया से होगा मुक्त

कन्या राशि 
अगर आप अपने जीवन में किसी प्रकार की समस्या से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर में तिल से हवन करना चाहिए। आपको श्री विष्णु भगवान का मंत्र बोलते हुए तिल की 108 आहुतियां देनी चाहिए। भगवान का मंत्र है -   'ऊँ नमो भगवते नारायणाय |' बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है ।

 तुला राशि 
अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है और वह इधर-उधर की चीज़ों पर ध्यान दे रहा है, तो आज के दिन विष्णु मन्दिर में पीले रंग का कपड़ा दान करें। साथ ही अपने बच्चे को एक विद्या यंत्र पहनाएं। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

वृश्चिक राशि 
अगर आप अपनी नौकरी में अच्छी आमदनी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु भगवान के इस मंत्र का 21 बार जप करें | मंत्र है - 'ॐ माधवाय नम: |' साथ ही विष्णु भगवान को पिसे हुए तिल में शक्कर और थोड़ा-सा घी मिलाकर भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद थोड़ा-सा प्रसाद खुद भी ग्रहण कर लें। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है ।.

धनु राशि 
अगर आप अपने पूरे परिवार के स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु के आगे तिल मिश्रित थोड़ा-सा जल रखना चाहिए और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद भगवान के आगे रखे उस तिल मिश्रित जल को घर के सब सदस्यों में प्रसाद के रूप में बांट दें। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

मकर राशि 
अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु को तिल मिले हुए पंचामृत का भोग लगाएं। साथ ही उन्हें एकाक्षी नारियल अर्पित करें | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है ।

कुंभ राशि 
अगर आपकी जल्द ही शादी होने वाली है और आप अपना रूप सौन्दर्य बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको स्नान से पहले शरीर पर तिल का उबटन लगाना चाहिए और उसके 20 मिनट बाद पानी में थोड़े-से तिल मिलाकर भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए स्नान करना चाहिए। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह- स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

मीन राशि 
अगर आप सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के लिये बहुत दिनों से तैयारी कर रहे हैं, लेकिन आपको सफलता नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन आपको 11 तुलसी दल लेकर, उन पर हल्दी का टीका लगाकर प्रार्थना करते हुए श्री हरि को अर्पित करना चाहिए | बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X