Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

शीतलाष्टमी आज, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी बिजनेस में बढोत्तरी

शीतलाष्टमी के साथ-साथ आज कालाष्टमी भी है। इस दिन कालभैरव की पूजा की जाती है। काल भैरव भगवान शिव का ही एक रूप हैं। इनकी साधना से जातक की समस्त इच्छा पूर्ण होती है, बिजनेस में बढ़ोतरी होती है, मन की दुविधा दूर होती है और साथ कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 15, 2020 9:36 IST
शीतलाष्टमी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/4TO40/STATUS शीतलाष्टमी

आज चैत्र कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और बुधवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज शाम 4 बजकर 52 मिनट तक रहेगी |  उसके बाद नवमी तिथि शुरू हो जाएगी | जिस प्रकार हर माह की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनायी जाती है, उसी प्रकार हर माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्री शीतलाष्टमी (Sheetala Ashtami) का व्रत किया जाता है | अतः आज के दिन माता शीतला की उपासना की जायेगी। साथ ही आज के दिन उनके निमित्त व्रत रखने और बांसी भोजन करने की भी परंपरा है। इसे अलग-अलग स्थानों पर बासौड़ा, बूढ़ा बसौड़ा या बसियौरा नामों से भी जाना जाता है। ये त्योहार विशेष तौर पर मालवा, निमाड़, राजस्थान और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में मनाया जाता है। 

कहते हैं गर्दभ पर विराजमान, दिगम्बरा, हाथ में झाडू तथा कलश धारण किये हुए, सूप से अलंकृत मस्तक वाली माता शीतला अपने भक्तों के हर संकट को दूर करती हैं, उन्हें हर प्रकार की परेशानी और बीमारी से बचाकर रखती हैं, साथ ही लंबी आयु का वरदान भी देती हैं। बता दूं कि- शीतलाष्टमी का पर्व हमें पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने की प्रेरणा देता है। इस दिन साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। दरअसल इस समय तक लगभग गर्मी की शुरुआत हो जाती है, जिससे एनवायरमेंट में कई तरह के चेन्जेस देखने को मिलते हैं। आपने भी उन्हें महसूस किया होगा। साथ ही मौसम में बदलाव होने से इस दौरान  कई तरह की त्वचा संबधी बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है। अतः पर्यावरण में होने वाले इन बदलावों से अपनी बॉडी को बचाये रखने के लिये हमें अपने आस-पास की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दिन रास्ते के पत्थर को देवी मां का स्वरूप मानकर, उसे पानी से साफ करके उसकी पूजा भी की जाती है।

दरअसल शीतलाष्टमी (Sheetala Ashtami) को सर्द ऋतु का आखिरी दिन माना जाता है। इसके बाद से गर्मी की ऋतु आरंभ हो जाती है, यानी एक तरह से शीतलाष्टमी का पर्व सर्दियों के जाने और गर्मियों के आने का प्रतीक है। यहां समझने की बात ये है कि साल में एक दिन सर्दी और गर्मी के संधि काल में ठंडा भोजन करने से पेट और पाचन तंत्र को फायदा होता है और इस दौरान होने वाली त्वचा संबंधी बीमारियों से भी राहत मिलती है। इसके अलावा आज के दिन से ठण्डे पानी से नहाना भी आरंभ किया जाता है। इसकी भी बड़ी वजह ऋतु परिवर्तन ही है। दरअसल ठंडे पानी से नहाने से हमारा रक्तसंचार अच्छा रहता है और इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही इससे शरीर में सफेद ब्लड सेल्स की मात्रा भी बढ़ती है, जो गर्मियों के दौरान पैदा होने वाली बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। इसके अलावा ठंडे पानी से नहाने से हमारा आलस्य और थकान भी मिटती है। इसलिए आज से ठंडे पानी से नहाने की शुरुआत करना आपके लिये बहुत ही फायदेमंद होगा | 

शीतलाष्टमी (Sheetala Ashtami) के साथ-साथ आज कालाष्टमी भी है। इस दिन कालभैरव की पूजा की जाती है। काल भैरव भगवान शिव का ही एक रूप हैं। इनकी साधना से जातक की समस्त इच्छा पूर्ण होती है, बिजनेस में बढ़ोतरी होती है, मन की दुविधा दूर होती है और साथ कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

आचार्य इंदु प्रकाश से जानें आज के दिन किये जाने वाले खास राशिवार उपायों की। यहां एक महत्वपूर्ण बात बता दूं कि- आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार जिस राशि के लिए जो उपाय बताये जायेंगे उस राशि वालों के लिए वह उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी ये उपाय करके लाभ उठा सकते है।

मेष राशि

अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शीतला मां का ध्यान करते हुए घर पर ही एक आसन बिछाकर बैठना चाहिए और मंत्रमहोद्धि में दिये देवी मां के इस नौ अक्षरों के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ह्रीं श्रीं शीतलायै नमः।‘ आज के दिन आपको इस मंत्र का कम से कम 1 माला, यानी 108 बार जाप करना चाहिए।  आज के दिन इस प्रकार देवी मां के मंत्र का जाप करने से आपके घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

वृष राशि 
अगर आप फीवर, किसी प्रकार की डस्ट प्रॉब्लम या आंख से संबंधी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं, तो आज के दिन आपको शीतलाष्टक स्तोत्र में दिये माता शीतला के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए।
मंत्र है- शीतले ज्वर दग्धस्य पूति गन्ध युतस्य च। 
प्रणष्ट चक्षुष: पुंस स्त्वाम आहुर्जीवन औषधम्।।

आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपको बुखार, डस्ट प्रॉब्लम या आंख संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। 

मिथुन राशि 
अगर आप देवी भगवती की कृपा अपने ऊपर बनाये रखना चाहते हैं और उनकी कृपा से जीवन में सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवती शीतला की वन्दना करनी चाहिए और उनके इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-
वन्देऽहं शीतलां देवीं रासभस्थां दिगम्बराम्।।
मार्जनी कलशोपेतां सूर्प अलंकृत मस्तकाम्।।

आज के दिन देवी भगवती के इस मंत्र का जाप करने से उनकी कृपा आप पर बनी रहेगी और आप जीवन में खूब सफलता पायेंगे। 

कर्क राशि 
अगर आप अपने हर काम में लाभ पाना चाहते हैं और कामयाबी हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान-आदि के बाद दूध-चावल की खीर बनानी चाहिए और उससे देवी मां को भोग लगाना चाहिए। देवी मां को भोग लगाने के बाद बाकी खीर को प्रसाद के रूप में बच्चों में बांट दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी खा लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने हर काम में लाभ मिलेगा और कामयाबी हासिल होगी।

सिंह राशि
अगर आपको किसी भी प्रकार का भय, रोग आदि बना रहता है, तो इस सबसे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको शीतलाष्टक स्तोत्र में दिये माता शीतला के इस मंत्रका जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-
वन्देSहं शीतलां देवीं सर्वरोग भय अपहाम्।
यामासाद्य निवर्तेत विस्फोटक भयं महत्।।

आज के दिन माता शीतला के इस मंत्र का जाप करने से आपको हर प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा मिलेगा और जीवन में आपकी तरक्की होगी। 

कन्या राशि
अगर आप अपनी नौकरी को लेकर कुछ परेशान हैं, तो उस परेशानी सेछुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शीतला चालीसा का पाठ करना चाहिए और पाठ करने के बाद देवी मां को पुष्प अर्पित करने चाहिए। आज के दिन शीतला चालीसा का केवल एक बार पाठ करने से ही आपको नौकरी में जो भी परेशानी आरही हैं, उससे जल्द ही आपको छुटकारा मिलेगा। 

तुला राशि 
अगर आपके जीवन में मिठास की जगह कड़वाहट ने ले ली है, तो उस कड़वाहट को दूर करने के लिये और जीवन में मिठास घोलने के लिये आज के दिन आपको नीम  की 21 पत्तियां लेनी चाहिए और उन्हें एक धागे में पिरोकर माला बनानी चाहिए। अब उस माला को देवी मां को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन से कड़वाहट दूर होकर मिठास घुलेगी। 

वृश्चिक राशि 
अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शीतला माता को चावल के दाने और जौ अर्पित करने चाहिए और देवी मां से हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। इसके बाद चढ़ाये गये चावल और जौ के दानों में से थोड़े-से दाने उठाकर एक कागज की पुड़िया में बांधकर अपने पास संभालकर रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

धनु राशि 
अगर आप अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको घर में शीतला माता का स्मरण करते हुये घी का दीपक जलाना चाहिए और उनकी आरती का एक बार पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी दिन- दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी 

मकर राशि 
अगर आप अपने परिवार की खुशहाली को बनाये रखना चाहते हैं, तो इसके लिये आज के दिन आपको शीतलाष्टक स्तोत्र में दिये देवी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए।
मंत्र है-
शीतले त्वं जगन्माता शीतले त्वं जगत्पिता।
शीतले त्वं जगद्धात्री शीतलायै नमो नम:।।

आज के दिन देवी मां के इस मंत्र का जाप करने से आपके परिवार की खुशहाली बनी रहेगी और आपके चेहरे की प्रसन्नता भी बनी रहेगी।

कुंभ राशि 
अगर आपके जीवनसाथी को किसी प्रकार की परेशानी बनी हुई है, तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको अपने घर के बाहर पश्चिम दिशा में नीम का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए। कोरोना के वजह से चल रहे लॉकडाउन के वजह से बाहर जाना संभव नहीं है और जाना उचित भी नहीं है | अतः आज आप नीम का पेड़ लगाने का संकल्प ले लें और जब परिस्थितियां पूरी तरह ठीaक हो जाये तब पेड़ लगा दें | आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी को जो कुछ भी परेशानी बनी हुई है, उससे उन्हें जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

मीन राशि 
अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर करना चाहते हैं और लंबी आयु का वरदान पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको माता शीतला के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-
मृणाल तन्तु सदृशीं नाभि हृन्मध्य संस्थिताम्।
यस्त्वां संचिन्त येद्देवि तस्य मृत्युर्न जायते।।

आज के दिन माता शीतला के इस मंत्र का जाप करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और आपको लंबी आयु का वरदान प्राप्त होगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement