Friday, April 26, 2024
Advertisement

शुक्र प्रदोष व्रत: आज राशि के अनुसार करें ये खास उपाय, दिन गुनी रात चौगुनी बढ़ेगी सुख-संपत्ति

आज शुक्र प्रदोष व्रत है। आज के दिन भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए और उनके निमित्त कुछ उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। जानें राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 07, 2020 10:34 IST
Shukra pradosh vrat- India TV Hindi
Shukra pradosh vrat

आज माघ शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि और शुक्रवार का दिन है। त्रयोदशी  तिथि आज शाम 6 बजकर 32 मिनट तक रहेगी। सभी जानते है की हर माह के कृष्ण औ शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत होता है। सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसी के नाम पर उस प्रदोष का नाम रखा जाता है। आज शुक्रवार का दिन है। अतः आज शुक्र प्रदोष व्रत है। आज के दिन भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए और उनके निमित्त कुछ उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।आपको बता दूं किसी भी प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है। त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर, यानी शाम के समय को प्रदोष काल कहते हैं। हेमाद्रि के व्रत खण्ड-2 में पृष्ठ 18 पर भविष्य पुराण के हवाले से बताया गया है कि त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- वह सभी पापों से मुक्त होता है। इसके साथ ही आज पुनर्वसु नक्षत्र रात 12 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। पुनर्वसु को 27 नक्षत्रों में से सातवां नक्षत्र माना जाता है | पुनर्वसु शब्द का अर्थ समझने के लिए सबसे पहले हमें वसु शब्द के अर्थ को समझना होगा | वसु को उप देवताओं के समान माना जाता है और वसु अपने आप में शुभता, उदारता, धन तथा सौभाग्य के स्वामी हैं | अतः पुनर्वसु नक्षत्र भी धन और सौभाग्य का सूचक है | इसका अर्थ है - पुन: धनी या सौभाग्यशाली होना | इस नक्षत्र में जन्मे जातक भी सौभाग्यशाली होने के साथ ही धार्मिक प्रवृत्ति के अच्छे स्वभाव वाले, प्रभावशाली और दयालु प्रवृत्ति के होते हैं | जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करना होगा शुभ। 

आज प्रीति योग भी है जो की आज 10 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। प्रीति का अर्थ है - प्रेम | ये योग प्रेम का विस्तार करने वाला है | अगर आपका कोई अपना आपसे रूठ गया हो, आपको किसी के साथ समझौता करना हो या आपके प्रेम-विवाह में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है या फिर आपको किसी के साथ अपने प्रेम का रिश्ता आगे बढ़ाना हो, तो आज का दिन बहुत ही अच्छा है | साथ ही साथ इस योग में किये गये कार्य से मान- सम्मान की प्राप्ति भी होती है।

मेष राशि 

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिये और अगर आपकी पहले से शादी हो चुकी है तो उसमें प्यार को बरकरार रखने के लिये आज के दिन दूध में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। और ॐ शं शंकराय नमः का 11 बार जप करें। आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और आप दोनों के बीच प्यार बना रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वास्तु टिप्स: होटल में वेटिंग रूम उत्तर या पूर्व दिशा में बनाना माना जाता है शुभ

वृष राशि 
आपको हर समय किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है, तो इसके लिये आज शाम के समय शिव जी की प्रतिमा के आगे दीपक जलाकर, आसन बिछाकर पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए और संभव हो तो रुद्राक्ष या चंदन की माला से “ॐ शं शंकराय भवोदमवाय शं ॐ नमः ” मंत्र का जाप करें। अगर आपके पास रुद्राक्ष या चन्दन की माला उपलब्ध नहीं है तो करमाला पर गिनकर 108 बार मंत्र का जाप कर लें। आपको कभी किसी चीज़ का भय नहीं होगा और स्वयं के अंदर एक नयी ऊर्जा महसूस करेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

फरवरी 2020 व्रत-त्योहार: इस माह एकादशी से लेकर महाशिवरात्रि, देखें पूरी लिस्ट

मिथुन राशि 
शत्रुओं को परास्त करने के लिये और मुकदमे में जीत हासिल करने के लिये आज के दिन शिवलिंग पर ‘ऊँ नमश्शिवाय’ बोलते हुए धतूरा चढ़ाएं। आपको शत्रुओं पर विजय मिलेगी और मुकदमे में जीत हासिल होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कर्क राशि 
आपको या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को कोई पुरानी बीमारी है और आप उससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जायें और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥.................. मंत्र जाप करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके सामने कोई न आए और जाप के बाद सबसे पहले भगवान शिव के दर्शन करने चाहिए। इस मंत्र का सिर्फ 11 बार जाप करने से ही आपको फायदा देखने  को मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

सिंह राशि 
मानसिक रूप से शांति प्राप्त करने के लिये और अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन सुबह के समय भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जायें। मूर्ति स्थापना और आसन बिछाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आसन पर बैठते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए और भगवान की प्रतिमा ठीक आपके सामने होनी चाहिए। इस तरह सब अच्छे से व्यवस्थित होने के बाद केवल “ॐ आं शं शंकराय मम सकल जन्मांतरार्जित पाप विध्वंसनाय शं आं ॐ” मंत्र का तेज आवाज़ में गहरी सांस लेकर उच्चारण करें। ऐसा कम से कम 11 बार करना चाहिए। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि 
आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर ना लगे, इसके लिये आज के दिन हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों में स्पर्श कराकर, बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और गाय के बछड़े या बैल को खिला दें। ऐसा करने से घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर नहीं लगेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि 
अपने घर के सदस्यों की खुशहाली के लिये और उनकी तरक्की के लिये सुबह स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें। शाम के समय फिर से संभव हो तो स्नान करके साफ कपड़े पहनकर शिव मन्दिर जायें। अगर दोबारा स्नान नहीं कर सकते तो केवल हाथ-पैर धोकर, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर मन्दिर में जायें और वहां जाकर ठीक सुबह की तरह धूप-दीप आदि से भगवान शंकर की पूजा करें। अगर दोनों समय पूजा करना आपके लिये संभव नहीं है तो केवल शाम के समय शिव पूजा करें और सुबह घर पर ही भगवान का आशीर्वाद ले लें। ऐसा करने से आपके परिवार की खुशहाली हमेशा बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि 
अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये और एक बेहतर जीवन के लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आस-पास किसी शिव मन्दिर में जायें और वहां जाकर शुद्ध जल में थोड़ा सा दूध और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिये प्रार्थना करें। सेहत अच्छी होने से आपका जीवन अपने आप बेहतर हो जायेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं

धनु राशि 
समाज में अपना प्रभाव और अपना रूतबा कायम करने के लिये, साथ ही राजा के समान जीवन जीने के लिये आज के दिन बालू, राख, गुड़ और मक्खन मिलाकर शिवलिंग बनाएं और उसका विधि-विधान से पूजन करें। बाद में उस बालू, राख से बनी शिवलिंग को शिव मन्दिर में जाकर रख आयें। इस प्रकार शिवलिंग बनाने और उसकी पूजा करने से समाज में आपका रूतबा बढ़ेगा और आप एक अच्छा जीवन बीतायेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।.

मकर राशि 
अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मन्दिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी - सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली के बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये भगवान से प्रार्थना करें। आपकी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कुंभ राशि  
अपने किसी महत्वपूर्ण काम में सफलता पाने के लिये आज के दिन बेल पत्र से भगवान शंकर का पूजन करें। शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाते समय “ऊँ नमः शिवाय” मंत्र का जाप जरूर करें। आपकी संतान की तरक्की तय होगी। वैसे तो आज की ग्रह- नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि 
अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिये और अपनी घर की तिजोरियों को हमेशा भरा रखने के लिये आज सोम प्रदोष के दिन सवा किलो साबुत चावल लें और उनमें से कुछ चावल शिव मन्दिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूरतमंद में बांट दें। आपके धन के भंडार हमेशा भरे रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement