Thursday, April 18, 2024
Advertisement

वज्र योग के साथ लग रहा है खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

आज आचार्य इंदु प्रकाश तुलसी पत्र से श्री विष्णु पूजा, हर्षण योग, वज्र योग और स्वाती नक्षत्र की बात करेंगे। आज स्वाती नक्षत्र के दिन विभिन्न राशि वाले कुछ खास उपाय करके कैसे आपके घर की सुख-समृद्धि बढ़ेगी, कैसे आपके व्यापार में धनलाभ होगा, कैसे आपके दाम्पत्य संबंधों में खुशियां वापस आयेंगी, कैसे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 09, 2020 6:47 IST
वज्र योग के साथ लग रहा है खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/PLACEINDIAN वज्र योग के साथ लग रहा है खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

आज वैशाख कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि और गुरुवार का दिन है। द्वितीय तिथि आज देर रात 12 बजकर 39 मिनट तक रहेगी। उसके बाद तृतीया तिथि लग जायेगी। आज तुलसी पत्र से श्री हरि विष्णु की पूजा करने का विधान है। आज तुलसी पत्र से पूजा करने से भगवान श्री विष्णु बहुत ही जल्द प्रसन्न होते हैं । 

आज के दिन तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए । इससे घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है और घर के दुःख दूर होते हैं साथ ही अर्थ, काम और मोक्ष की भी प्राप्ति होती है । इसके अलावा आज तुलसी दल का सेवन भी बड़ा ही लाभकारी होता है । इससे हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा होता है । लेकिन ध्यान रहे कि तुलसी की पत्ती को चबाया नहीं जाता उसे पानी के साथ निगलना चाहिए । क्यूंकि तुलसी की पत्ती में पारा होता है और इसे चबाने से दांत खराब हो जाते हैं । आपको पता ही होगा कि- तुलसी का पौधा औषधियों गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ वास्तु की दृष्टि से भी बहुत लाभदायक है । इसे घर में लगाने से नकारत्मकता अपने आप ही समाप्त हो जाती है और घर में सुख-सौभाग्य बढ़ता है। साथ ही आज सुबह 9 बजकर 46 मिनत तक हर्षण योग रहेगा। उसके बाद वज्र योग शुरू हो जायेगा। हर्षण का अर्थ होता है- हर्ष यानि खुशी, प्रसन्नता। इस योग में किए गए कार्य खुशी प्रदान करते हैं । वहीं वज्र का अर्थ होता है- कठोर । इस योग में कपड़े, वाहन और सोना आदि नहीं खरीदना चाहिए। इसके आलावा आज देर रात 12 बजकर 15 मिनट तक स्वाती नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में स्वाती 15वां नक्षत्र है। स्वाती नक्षत्र का अर्थ है- स्वतः आचरण करने वाला, यानि स्वतंत्र। इस नक्षत्र में जन्मे जातक बहुत स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं और खुलकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं । 

आज  आचार्य इंदु प्रकाश तुलसी पत्र से श्री विष्णु पूजा, हर्षण योग, वज्र योग और स्वाती नक्षत्र की बात करेंगे। आज स्वाती नक्षत्र के दिन विभिन्न राशि वाले कुछ खास उपाय करके कैसे आपके घर की सुख-समृद्धि बढ़ेगी, कैसे आपके व्यापार में धनलाभ होगा, कैसे आपके दाम्पत्य संबंधों में खुशियां वापस आयेंगी, कैसे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। 

मेष राशि 

अगर आप अपने हर काम को एक स्थायी सफलता के रूप में देखना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में नारियल का दान करें। लेकिन कोरोना के वजह से चल रहे लॉकडाउन के दौरान मंदिर जाना संभव नहीं है और जाना उचित भी नहीं है। लेकिन कोई बात नहीं आज आप नारियल दान करने का संकल्प लेकर उसके निमित्त कुछ पैसे अलग रख दीजिये और परिस्थितियाँ पूरी तरह ठीक होने पर उसी पैसे से नारियल खरीद कर मंदिर में दान कर दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने हर काम में स्थायी रूप से सफलता प्राप्त होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

राशिफल 9 अप्रैल: वृश्चिक राशि के जातकों के दाम्पत्य जीवन में खुशियां आएंगी, जानें बाकी राशियों का हाल

वृष राशि 
जीवन में सब मंगलमय हो और खुशियां आपके द्वार पर खड़ी रहे, इसके लिये आज के दिन हाथी के दो खिलौने लाकर, उन्हें साफ पानी से धोकर घर में पूजा के मंदिर में रखें और उनके आगे तिल के तेल का एक दीपक जलायें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में आनंद, मंगल की वृद्धि होगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मिथुन राशि 
अगर आप अपने बच्चों के कार्यों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन रात को सोते समय अपने बच्चे के सिरहाने पर जौ रखकर सोएं। फिर सुबह उठकर उन जौ के दानों को पक्षियों के लिये डाल दें। यहां एक बात ध्यान देने की जरुरत है जौ के दाने कबूतरों को नहीं डालना है। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों के कार्यों में सफलता सुनिश्चित होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कर्क राशि 
अगर आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं और आपको उससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है, तो ऐसे में आज के दिन आटे का चौमुखा दिया बनाकर, उसमें सरसों का तेल डालकर, बत्ती जलाएं और उस दीपक को घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही मुसीबतों से बाहर निकलने का रास्ता सूझेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

सिंह राशि 
अपने जीवन को नयी ऊंचाईयों तक ले जाने के लिये आज के दिन अर्जुन के चूर्ण की गोली बनाकर महाकाली को अर्पित करें । अगर आपको अर्जुन का चूर्ण न मिले तो अर्जुन के वृक्ष का स्मरण करते हुए, जौ की रोटी बनाकर, उस पर घी और गुड़ रखकर माता को अर्पित करें । बाद में ये प्रसाद परिवार सहित स्वयं भी ग्रहण करें । आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवन नित नई ऊंचाईयों को छूता जायेगा । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कन्या राशि 
अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिये और अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिये आज के दिन किसी नये पौधे की कोपल को 30 सेकंड तक ध्यान से देखकर अपने ईष्टदेव को स्मरण कर ठहाका मारकर हसियें । आज के दिन ऐसा करने से अनजाने स्त्रोतों से आप पर धन बरस पड़ेगा और आपकी हर इच्छा पूरी होगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

तुला राशि 
अच्छे स्वास्थ्य के लिये और जीवन में तरक्की पाने के लिये आज के दिन दूध के खोये से बने पेड़ों को 11-11 की संख्या में 11 जगह अलग-अलग करके घर के ही पूजा स्थान पर रख दें और परिवार की अच्छी सेहत और तरक्की के लिए भगवान से प्रार्थना करें। बाद में प्रसाद सबमें बांट दें। आज के दिन ऐसा करने से परिवार में सबका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और जीवन में तरक्की होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि
वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

वृश्चिक राशि 
हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिये आज के दिन स्वाति नक्षत्र में मिट्टी और जौ के आटे को मिलाकर, उसकी गोलियां तिल के तेल में सानकर बनानी चाहिए । उसके बाद इन गोलियों को भट्टी में पकाकर अपने पास रखना चाहिए । आज के ऐसा करने से आपको हर क्षेत्र में सफलता ही सफलता मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह- नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

धनु राशि 
अपनी वाणी को दूसरों के सामने प्रभावित बनाने के लिये और अपनी कलम की ताकत से दुनिया को हिलाने के लिये आज के दिन साबुत छिलकेदार, उबली हुई मूंग का प्रसाद दुर्गा जी को आर्पित करें । आज के दिन ऐसा करने से आपकी वाणी और कलम दोनों में अपने आप बड़ा ही पॉजिटिव और जादुई असर आ जायेगा । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि 
अगर आप चाहते हैं किआपके जीवन में पॉजिटिविटी बनी रहे और जीवन को एक बेहतर दिशा मिलें, तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद सफेद चंदन को घिसकर अपने मस्तक पर टिका लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में पॉजिटिविटी बनी रहेगी और आपके जीवन को एक बेहतर दिशा भी मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि 
मनचाही सफलता पाने के लिये आज के दिन स्वाती नक्षत्र में माता या माता जैसी किसी स्त्री को सीप लगा हुआ कोई कपड़ा या समुद्री सीप भेंट करें । आज के दिन ऐसा करने से आपकी मनचाही सफलता सुनिश्चित होगी|  वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुम्भ राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि 
अगर आप जब कभी अपना कोई इम्पोर्टेन्ट काम करने की सोचते हैं और सोचते-सोचते कुछ और ही करने बैठ जाते हैं, जिससे आपके ध्यान से वो काम निकल जाता है, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए आज के दिन आपको माँ सरस्वती की उपासना करनी चाहिए। उनके आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका ध्यान काम से नहीं भटकेगा और आपका इम्पोर्टेन्ट काम पूरा हो जायेगा । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं|

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement