Friday, March 29, 2024
Advertisement

Vastu Tips: ईशान दिशा में मंदिर बनाना होता है शुभ, जानिए लाभ

घर में मंदिर का स्थान अलग होना बेहद जरुरी होता है। मंदिर को घर की किस दिशा में बनाने से आपको लाभ होते हैं आज आपको इस बारे में बताएंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 04, 2019 9:35 IST
temple direction- India TV Hindi
temple direction

घर में सभी चीजों का सही जगह पर होना जरुरी होता है। ठीक उसी तरह घर में मंदिर किस स्थान और किस दिशा में बनाना चाहिए इस बारे में पता होना चाहिए। वास्तु के हिसाब से इस दिशा में मंदिर बनाना आपके लिए लाभदायक होता है। आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु के मुताबिक मकान की किस दिशा में कौन सा कक्ष बनवाना उचित रहता है। शुरूआत करते हैं मंदिर से। किसी भी आवासीय भवन में भगवान की पूजा, उपासना के लिए एक विशेष स्थान जरूर होता है। 

जिसे मंदिर कहते हैं लेकिन घर में मंदिर किसी भी दिशा में बनाना उचित नहीं माना जाता है। वास्तु के मुताबिक घर में मंदिर सदैव ईशान कोण में ही बनाना चाहिए। माना जाता है कि ईशान दिशा के स्वामी भगवान शिव हैं जो ज्ञान व विद्या के देव माने जाते हैं। दैनिक पूजा में जिन मंत्रों का जप किया जाता है उनके उपदेशक व आदि गुरू भी भगवान शिव को ही माना जाता है। लिाहाज़ा ईशान दिशा में मंदिर की स्थापना शुभ मानी जाती है। 

इसके अलावा  ईशान दिशा में मंदिर की स्थापना के पीछे एक कारण ये भी है कि प्रातः कालीन सूर्य की किरणें इसी दिशा में पड़ती हैं और सूर्य की किरणें इस दिशा को पवित्र, शुद्ध व स्वास्थ्यवर्धक बनाती है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement