Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार नवरात्रि में कन्या पूजन के दौरान इस दिशा में कराएं मुख, होगा शुभ

महाअष्टमी के दिन आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कुमारिका भोजन के बारे में। निर्णयसिंधु और दुर्गार्चन पद्धति में कुमारिका भोजन का विधान बताया गया है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 20, 2021 9:49 IST
Vastu Tips: वास्तु के अनुसार नवरात्रि में कन्या पूजन के दौरान इस दिशा में कराएं मुख, होगा शुभ- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/POWERINSPIRITUALS Vastu Tips: वास्तु के अनुसार नवरात्रि में कन्या पूजन के दौरान इस दिशा में कराएं मुख, होगा शुभ

महाअष्टमी के दिन आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कुमारिका भोजन के बारे में। निर्णयसिंधु और दुर्गार्चन पद्धति में कुमारिका भोजन का विधान बताया गया है। कुमारी भोजन के पांच हिस्से हैं- पहला आयी हुयी कन्याओं के हाथ-पैर धुलाना, फिर उनके मस्तक पर टीका लगाना, उनका नीराजन करना, उन्हें भोजन कराना, उन्हें दक्षिणा देना और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करना। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन सब कार्यों के लिये एक उचित दिशा निर्धारित है।

 
वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा की ओर मुख करके कन्याओं को अर्घ्य और पाद्य देना चाहिए, दक्षिण-पूर्व की ओर मुख करके नीराजन करना चाहिए, उत्तर-पूर्व की ओर मुख करके टीका लगाना चाहिए, सम्मुख होकर उन्हें भोजन देना चाहिए, उर्ध्व मुख, यानि ऊपर की ओर देखकर दक्षिणा देनी चाहिए और अधोमुख होकर, यानि पृथ्वी की ओर देखते हुए आशीर्वाद ग्रहण करना चाहिए। इस तरह उचित दिशा के अनुसार सारे कार्य करने से वास्तु के शुभ फल प्राप्त होते हैं और कन्याएं आनन्द से भोजन ग्रहण करती हैं, जिससे घर में भी सब आनन्द ही आनन्द होता है।

अन्य संबंधित खबरों के लिए करें क्लिक

Vastu Tips: नवरात्रि के दिनों पर मां को किस बर्तन में चढ़ाए प्रसाद, भोग लगाने के तुरंत बाद करें ये काम

Vastu Tips: जानिए हवन सामग्री में होने चाहिए कौन से तत्व?

Vastu Tips: जानें पूजा के समय घंटी बजाने से क्या होता है लाभ?

Vastu Tips: आपकी कार आपके लिये किस तरह लकी साबित हो सकती है? जानें

Vastu Tips: डाइनिंग रूम में बड़ा शीशा लगाना भाग्य के लिए होता है शुभ, वास्तु दोष दूर होने के साथ होते हैं ये अचूक लाभ

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement