Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर पर लगी ये तस्वीरें बदल देगी आपका जीवन, कभी नहीं होगी सुख-संपत्ति की कमी

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है। हर चीज़ की एक दिशा तय होती है। यही दिशाएं हमें तरक्की दिलाती हैं और अगर इसमें कुछ गड़बड़ हो जाये तो उसका निगेटिव असर पड़ने लगता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 25, 2020 7:33 IST
Vastu Tips: घर पर लगी ये तस्वीरें बदल देगी आपका जीवन, कभी नहीं होगी सुख-संपत्ति की कमी- India TV Hindi
Image Source : INSTA/IAMINNASABOL/STEPHJROBINSON Vastu Tips: घर पर लगी ये तस्वीरें बदल देगी आपका जीवन, कभी नहीं होगी सुख-संपत्ति की कमी

जाने-अनजाने कई बार ऐसी छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं, जिसका हमें बोध भी नहीं होता, लेकिन उसका खामियाजा भुगतना पड़ जाता है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है। हर चीज़ की एक दिशा तय होती है। यही दिशाएं हमें तरक्की दिलाती हैं और अगर इसमें कुछ गड़बड़ हो जाये तो उसका निगेटिव असर पड़ने लगता है। जीवन में सफलता और तरक्की पाने के लिए यदि वास्तु शास्त्र में दिये कुछ उपाय अपना लिये जाये तो आपकी मेहनत को चार चांद लग जायेंगे और आप अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ते रहेंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए घर पर किस तरह की तस्वीर लगाने से आपके जीवन और फैमिली पर पड़ेगा अच्छा असर।  

दांपत्य जीवन में सुखियों के लिए

अगर आपके दाम्पत्य संबंधों में किसी प्रकार का तनाव चल रहा है या आप अपने जीवनसाथी के साथ जैसा रिश्ता चाहते हैं, वैसा नहीं बन पा रहा है। तो इसके लिये अपने शयनकक्ष (बेडरूम) में दो हंसों के जोड़े का सुंदर-सा चित्र या तस्वीर लगाएं। तस्वीर के बजाय आप मूर्ति भी लगा सकते हैं।  दो हंसों का जोड़ा बार-बार देखने से मन में एक-दूसरे के प्रति प्यार और लगाव बढ़ता है। वहीं अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति और अच्छी करना चाहते हैं, घर में धन सम्पदा और समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिये हंसों के जोड़े के स्थान पर बड़ी-सी एक हंस की तस्वीर लगाएं। इससे आपके घर में पैसों की आवक बनी रहेगी।

Vastu Tips: दुर्भाग्य का कारण बन सकती है दीवार में लगी घड़ी, घर पर लगाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ाने के लिए लगाए ये तस्वीर

कुछ लोग कभी किसी कारण से तो कभी बिना कारण के ही परेशान रहते हैं। जिससे उनका आत्मविश्वास और मनोबल डगमगा जाता है और किसी नए काम को करने की रूचि भी धीरे-धीरे कम होती जाती है। ऐसे में चाहिए कि इन लोगों के आस-पास हमेशा पॉजिटिविटी बनी रहे और ये खुश रहे। इनका आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ाने के लिए ऊंचे पहाड़ या किसी उड़ते हुए पक्षी का चित्र लगाएं। जिस प्रकार आसमान में पक्षी पूरे जोश और एक नई मंजिल की खोज़ में उड़ता जाता है और पहाड़, चाहे आंधी हो या तूफान हमेशा अपनी जगह पर अड़िग रहता है, उसी प्रकार इनके चित्र देखने से उस व्यक्ति में भी जोश और आत्मविश्वास बढ़ जाता है।वहीं समुद्र में लहरें उठती हुई तस्वीर घर में कभी भी नहीं लगानी चाहिए और न ही डूबते हुए जहाज की। इस तरह की तस्वीर लगाने से मानसिक अशांति बनी रहती है और रिश्तों में तनाव रहता है। 

Vastu Tips: शादी में आ रही हैं अड़चने तो अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगा सुयोग्य जीवनसाथी

दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर

Image Source : INSTRARAM/TINKA7777
दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर

घर या ऑफिस में लगाएं दौड़ते घोड़ों की तस्वीर या मूर्ति 

अगर आप अपने करियर को लेकर परेशान रहते हैं, अगर आपको लगता है कि सब कुछ करते हुए भी आप एक ही जगह स्थिर हैं, अगर आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिये मॉटिवेशन की जरूरत है, तो घर में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर जरूर लगाएं |  घोड़ा शक्ति व ऊर्जा का प्रतीक होता हैं | घोड़े की तस्वीर देखते ही आलस्य दूर हो जाता है और अंदर एक ऊर्जा समाहित हो जाती है, लेकिन ध्यान रखे कि तस्वीर में घोड़ा दौड़ते हुए होना चाहिए और वो भी सामने की तरफ।

Vastu Tips: नए घर में प्रवेश करते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान

बच्चों का मन पढ़ाई न लग रहा हो तो 

आमतौर पर देखने में आता है कि बच्चे एक बार अगर टीवी के आगे बैठ जाये या खेल में लग जाये तो फिर उन्हें किसी भी चीज़ की सुध-बुध नहीं रहती और कई बच्चे तो बचपन से ही पढ़ाई से जी चुराते हैं | उन्हें तो बस हमेशा नए-नए खेल और मस्ती करने की सूझती रहती है | ऐसा भी नहीं है कि खेलना नहीं चाहिए, लेकिन पढ़ाई के वक्त पढ़ाई भी करनी चाहिए | अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा भी पढ़ाई के समय पढ़ाई करे, और जो कुछ भी करे पूरे मनोयोग से करे तो तोते का बड़ा-सा पोस्टर या कोई तस्वीर खरीद कर लाएं और उसके कमरे की उत्तर दिशा में उसे लगा दें। 

Vastu Tips: फिटकरी के ये उपाय बदल देंगे आपकी किस्मत, हर परेशानी से मिलेगा छुटकारा

Vastu Tips: घर पर लगी ये तस्वीरें बदल देगी आपका जीवन, कभी नहीं होगी सुख-संपत्ति की कमी

Image Source : INSTRAGRAM/CHRISTOPHER.MARSON/
Vastu Tips: घर पर लगी ये तस्वीरें बदल देगी आपका जीवन, कभी नहीं होगी सुख-संपत्ति की कमी

गुडलक के लिए लगाए ये तस्वीर

आपके फैमिली बिजनेस को बुरी नजर से, यानि बेडलक से बचाने के बारे में।  घर के सदस्यों या फैमिली बिजनेस को बेडलक या लोगों की बुरी नजर से बचाए रखने के लिये और गुडलक लाने के लिये गलियारे या बालकनी में पानी से संबंधित कोई तस्वीर या शो-पीस रखना चाहिए। 

Vastu Tips: घर में आने वाली हर मुसीबत का संकेत देती हैं तुलसी, लगाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

धन-धान्य के लिए लगाए ये तस्वीर

घर में किचन सबसे महत्वपूर्ण जगह होती है क्योंकि यह अन्नपूर्णा का मंदिर इसलिए इसकी खूबसूरती और सौभाग्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। रसोईघर में माता अन्नपूर्णा का एक चित्र लगा सकें तो अच्छा हो, साथ ही फलों व सब्जियों से भरा एक सुंदर सा चित्र अपनी रसोई में लगाएं। रसोई में इन चित्रों को लगाने से घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहती। हमेशा अनाज के भंडार भरे रहते हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसके अलावा अगर आपकी रसोई वास्तु के अनुसार दक्षिण-पूर्व या दक्षिण दिशा में नहीं बनी है या उसमें वास्तु से जुड़ी कोई अन्य परेशानी है तो रसोई के दक्षिण पूर्व मे हरे रंग का लकड़ी का कैबिनेट लगवाना चाहिए। 

Vastu Tips: घर में पूजा घर से जुड़ी इन चीजों का जरूर रखें ध्यान, वरना मिलेगा अशुभ फल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement