1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: शाम या फिर रात के समय बिल्कुल भी न करें घर में रोजमर्रा के ये काम, होगी धनहानि

Vastu Tips: शाम या फिर रात के समय बिल्कुल भी न करें घर में रोजमर्रा के ये काम, होगी धनहानि

वास्तु शास्त्र में घर की सफाई को जरूरी बताया गया है। माना जाता है कि मां लक्ष्मी तभी वास करती हैं जब आप घर को साफ-सुथरा रखें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 23, 2021 18:51 IST
Vastu tips in hindi - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Vastu tips in hindi 

सही समय पर किया गया सही कार्य से हमेशा ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है। लेकिन जाने अनजाने में हम कई बार ऐसे काम करते हैं, जिसके प्रभाव के बारे में बाद में पता चलता है। ऐसे में आपको कष्ट और धन हानि का सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे नियम बताएं गए हैं जिन्हें अनुसरण करने से आप कभी भी निराश नहीं होंगे। इसी प्रकार वास्तु में बताया या कि सूर्यास्त के बाद कौन से काम करने की मनाही है।    

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाडू लगाने के लिये दिन के पहले चार पहर को उचित माना गया है, जबकि रात के चार पहर को इस काम के लिए अनुचित माना गया है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शाम के समय क्यों नहीं लगानी चाहिए झाड़ू।

शाम के समय झाड़ू लगाना है मना 

रात के चार पहर में झाडू लगाने से घर में निगेटिविटी अपने पैर पसारती है और धन की देवी लक्ष्मी रूष्ठ हो जाती हैं, जिससे घर में धन के आवागमन पर प्रभाव पड़ता है, साथ ही अलक्ष्मी घर में प्रवेश कर जाती है।

Vastu Tips: गर्भवती महिलाओं को अपने आसपास रखनी चाहिए ये 3 चीजें

vastu tips for broom

Image Source : INSTRAGRAM/SUNHOUSECRAFT
vastu tips for broom

अगर झाड़ू लगाना है जरूरी तो ध्यान रखें ये बात
अगर आप बहुत दिनों के बाद घर में शाम के समय आ रहे हैं और आपके पीछे से घर बंद था जिसकी वजह से पूरा घर धूल-मिट्टी से पसरा हुआ है या आपके घर में कोई कार्यक्रम था, जिसके चलते आपके लिए शाम के समय घर में झाडू मारना आवश्यक हो गया है जो ठीक नहीं है तो ऐसा करते समय वास्तु शास्त्र के अनुसार एक बात का ख्याल जरूर रखें। 

Vastu Tips: इस जगह बैठकर भोजन करने से घर में आती हैं आर्थिक परेशानियां, बढ़ता है कर्ज

सूर्यास्त के बाद आप जब भी झाडू लगाए तो उस कूड़े या मिट्टी को घर के बाहर न फेंके, कहीं एक जगह पर कूड़ेदान में ही रख दें और सुबह होने पर बाहर फेंक दें। 

इस दिशा में रखें झाड़ू
वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू रखने के लिए दक्षिण पश्चिम कोण या पश्चिम दिशा का चुनाव करना अच्छा माना जाता है। इस दिशा में झाड़ू रखने से नेगेटिव एनर्जी नहीं फैलती। वहीं ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व दिशा में झाड़ू कभी भी नहीं रखनी चाहिए। 

Click Mania
bigg boss 15