Friday, March 29, 2024
Advertisement

विनायक चतुर्थी: आज के दिन बन रहा है शुभ योग, करें इनमें से कोई 1 उपाय तो होगे गणपति खुश

आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं । जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 06, 2019 6:19 IST
VinayakA Chaturthi- India TV Hindi
VinayakA Chaturthi

धर्म डेस्क: आज 9 बजकर 51 मिनट तक तक सिद्धि योग रहेगा । किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करने के लिए यह योग बहुत उत्तम है । इस योग में जो कार्य भी शुरू किया जाएगा वह सिद्ध होगा अर्थात सफल होगा । साथ ही आज 10 बजकर 10 मिनट तक मघा नक्षत्र चलेगा । बता दूं कि मघा नक्षत्र के स्वामी ग्रह केतु है ।

अगर किसी व्यक्ति ने आपसे पैसा उधार ले रखा है और वह बहुत दिनों के बाद भी आपको पैसा वापस नहीं लौटा रहा है, तो आज के दिन आपको एक गोमती चक्र लेकर सुबह गणेश पूजा के समय भगवान के सामने रखना चाहिए और शाम तक उसे ऐसे ही रखा रहने दीजिये। शाम के समय उस गोमती चक्र को वहां से उठाकर, कहीं विराने में जाकर एक गड्ढे में दबा दें और गड्ढे में गोमती चक्र दबाते समय लगातार ‘ऊँ गं गणपतये नमः’ बोलें । आज के दिन ये विशेष उपाय करने से आपको अपना पैसा जल्द ही वापस मिल जायेगा । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं । जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

  • अगर आप बोर्ड एग्जाम में सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के इस छः अक्षर के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - “मेधोल्काय स्वाहा।” अगर संभव हो तो लाल चंदन की माला से मंत्र जप करें, वरना रुद्राक्ष की माला से ही कर लें। बता दूं कि और भी बेहतर परिणाम के लिये आपको विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको बोर्ड एग्जाम में सफलता मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।
  • अगर आपके जीवनसाथी की आमदनी कुछ ढीली चल रही है, उनकी कमाई सही से नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन एक डिब्बी में सिदूंर भरकर, उसमें एक रूपये का सिक्का डालें और उस डिब्बी को बंद करके माता गौरी के चरणों में रख दें। अब माता गौरी की विधि पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद वहां रखी सिन्दूर की डिब्बी में से सिक्का निकालकर अपने जीवनसाथी को संभालकर रखने के लिये दे दें और सिन्दूर की डिब्बी को मन्दिर में दे आयें। आज के दिन ये खास उपाय करने से आपके जीवनसाथी की आमदनी अच्छी होने लगेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।
  • अगर आप काम के प्रति अपना लगाव बढ़ाना चाहते हैं, या कहें किसी भी कार्य को आनन्द के साथ पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको माता गौरी और भगवान गणेश की कुन्द के फूलों से पूजा करनी चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से काम के प्रति आपका लगाव बढ़ेगा, लिहाजा आप अपने काम को बेहतर ढंग से पूरा कर पायेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।
  • अगर आपके जीवन में सफलता के रास्ते में बार-बार कोई न कोई परेशानी आये जा रही है, तो आज के दिन आपको आठ मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए। अगर आप उसे पहनना ना चाहें, तो अपने कमरे में संभालकर रख भी सकते हैं। आज के दिन ये उपाय करने से आपकी सफलता के रास्ते में बार-बार आ रही परेशानी से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।
  • अगर आप अपने प्रेम संबंधों में मिठास बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान गणेश को तिल का भोग लगाना चाहिए, जबकि माता गौरी को गुड़ का भोग लगाना
  • चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से आपके प्रेम संबंधों में मिठास बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।
  • अगर आपके कारोबार में बरकत नहीं हो रही है, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के निमित्त तिल से हवन करना चाहिए और हवन में आहुति डालते समय मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र है – ‘ऊँ गं गणपत्ये नमः।‘ इस प्रकार मंत्र पढ़ते हुए आपको तिल की 108 आहुतियां देनी हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपके कारोबार में बरकत ही बरकत होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं
  • अगर आप अपनी सफलता को स्थायी रूप से बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी ब्राह्मण को एक कटोरी सफेद तिल का दान करना चाहिए और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से हर क्षेत्र में आपकी सफलता स्थायी रूप से बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।
  • अगर आप जीवन में किसी तरह की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गणेश भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में हर तरह की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुम्भ राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें- 6 जुलाई राशिफल: सूर्य कर रहा है ने पुनर्वसु नक्षत्र में प्रवेश, इन राशियों के जीवन में आ सकता है बड़ा सकंट

Swami Vivekananda की ये खास बातें याद कर लें, आत्मविश्वास से लबरेज होगी जिंदगी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement