Thursday, April 25, 2024
Advertisement

खुद के घर का सपना देख रहे हैं तो कीजिए ये उपाय, जल्द बनेगा अपना आशियाना

अपने घर का सपना देख रहे हैं तो कुछ ज्योति उपाय आजमा कर देख सकते हैं। इनसे अपने घर की चाहत पूरी करने में आ रही दिक्कतें दूर हो सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 20, 2022 15:49 IST
own home remedies - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA GRAB own home remedies

Highlights

  • कई बार लाख कोशिशों के बावजूद घर नहीं ले पाते।
  • ज्योतिष शास्त्र में घर के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं

किसी इंसान की जिंदगी में सबसे अहम चीज रोटी कपड़ा और मकान को ही माना जाता है। ऐसे में हर कोई सपना देखता है कि कभी न कभी उसका अपना घर यानी आशियाना बन जाए जिसमें वो परिवार के साथ सकून के पल बिता सके। लेकिन हर किसी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता। लोग सालों साल किराए के मकान में बिता देते हैं  लेकिन अपने घर का सपना कई कारणों से पूरा नहीं हो पाता। 

अगर आप भी अपने घर का सपना देख रहे हैं औऱ कोई न कोई रुकावट आ रही है तो कुछ ज्योतिष उपाय आपके सपने को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। 

चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें करने से अपना घर खरीदने और बनाने के सपने को पूरा करने में मदद मिलती है। 

1. घर बनाने या खरीदने में दिक्कतें आ रही हैं तो नीम की लकड़ी का एक छोटा-सा घर बनवाकर किसी गरीब बच्‍चे को दान कर दें। आप चाहें तो इस छोटे से घर को किसी मंदिर में भी रख सकते हैं। कहा जाता है कि ऐसा करने से नए घर की शीघ्र संभावनाएं बनती है। 

2. हर मंगलवार को सफेद गाय और उसके बछड़े को मसूर की दाल और गुड़ खिलाना चाहिए। इससे नए घर का सपना पूरा होने में मदद मिलती है।

3. नियमित रूप से भगवान गणेश को लाल रंग के फूल चढ़ाएं। 21 दिन तक अपने घर या मंदिर में भगवान गणेश के आगे अपने घर के सपने को पूरा करने की मनोकामना  करते हुए गणपति से प्रार्थना करें।

4. एक मिट्टी का मटका लें और उसमें दूध, दही, घी, शक्‍कर, मिश्री, कपूर और शहद डालें। इस मटके को को हाथ में लेकर दुर्गा नवार्ण मंत्र का जाप करें और उसी दिन मटके को घर के नजदीक किसी नदी या तालाब के पास की जमीन में गाड़ दें। मान्यताएं हैं कि ऐसा करने पर घर के जल्दी बनने की संभावनाएं बनती है। 

5. आप जहां रहते हैं वहां नजदीक के मंदिर में जाकर छोटे-छोटे पत्‍थरों से घर बनाएं और उसके पूर्ण होने पर वहां भगवान की पूजा करें। पत्थरों से बने इस घर में विराजे भगवान से अपना घर खरीदने के लिए प्रार्थना करें। आपके अपने घर की इच्छा पूरी होने के आसार बनेंगे। 

6. आस पास कहीं चिड़ियों के रहने के लिए घोंसला तैयार करें और जब उसमें चिड़िया रहने आ जाएं तो दाना पानी करें। इससे अपना घर होने के चांस बनते हैं। 

7. लगातार पांच मंगलवार को मंदिर में जाकर गणेश जी की वंदना करें और उन्हें गुड़ और गेंहू अर्पित करें। श्री गणेश जी की कृपा से जल्द ही आपके अपने आशियाने की संभावना बनने लगेंगी।

डिस्कलेमर- यह आर्टिकल लोक मान्यताओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इनकी पुष्टि नहीं करता। इन्हें करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement