Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2022: बुध का कर्क राशि में गोचर, इन राशियों का होने वाला है भाग्योदय, 31 जुलाई तक होगा लाभ ही लाभ

Budh Gochar 2022: कर्क राशि में बुध का गोचर कई राशियों के लोगों के लिए सकारात्मक परिणाम साबित होगा। तो आइए जानते हैं किस राशि के लिए लोगों के लिए यह गोचर शुभ रहेगा।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 16, 2022 12:02 IST
Budh Gochar 2022
- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2022

Budh Gochar 2022: वैदिक ज्योतिष में बुध को एक रियासती ग्रह के रूप में वर्णित किया गया है। बुध ग्रह अन्य ग्रहों की तुलना में सूर्य के बहुत करीब है। बुध व्यक्ति में बुद्धि, और हास्य का प्रतिनिधित्व करता है और कई स्थितियों में यह ग्रह बहुत फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों की कुंडली में बुध मजबूत स्थिति में होता है वे उज्ज्वल, ज्ञानी और बुद्धिमान होते हैं। इसके विपरीत यदि बुध कमजोर हो या नकारात्मक अवस्था में हो तो व्यक्ति को निर्णय लेने में कठिनाई और परेशानी हो सकती है। बुध 16 जुलाई की रात्रि 12 बजकर 10 मिनट पर मिथुन राशि की यात्रा समाप्त करके कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इस राशि पर ये 31 जुलाई की मध्यरात्रि तक गोचर करेंगे, उसके बाद सिंह राशि में चले जाएंगे। कर्क राशि में बुध का गोचर कई राशियों के लोगों के लिए सकारात्मक परिणाम साबित होगा। तो आइए जानते हैं किस राशि के लिए लोगों के लिए यह गोचर शुभ रहेगा।

मेष राशि

मेष राशि के लोगों के लिए यह गोचर लाभदायी रहेगा। इस अवधि के दौरान छात्र बेहतर परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। नोकरियात लोगों को अच्छे परिणाम और पदोन्नति मिलने की संभावना है। व्यापारी लोगों के लिए विदेश यात्रा का योग बनने वाला हे। आपको अपने परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। 

वृषभ राशि

इस राशि के जातकों के लिए बुध का वृषभ राशि में गोचर बहुत ही शानदार रहेगा। यह वह समय होगा जब आपको जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। आपका जीवन आर्थिक रूप से भी मजबूत रहेगा। जो लोग नया घर बनाने की सोच रहे हैं उनके लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है। इस राशि के लोगो के लिए बुध की कृपा से मान-सम्मान में वृद्धि होगी। इस दौरान आपको व्यापार में भी लाभ होगा। बुध गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

मिथुन राशि

इस राशि के लोगों के लिए बुध का गोचर सुख भाव में रहने वाला है। फंसा हुआ पैसा भी वापस मिलने के योग बन रहे हैं। परिवार, भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। व्यापार में अपर सफलता मिलेगी। मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं इसलिए सभी कार्य आसानी से पूरे होंगे। पैतृक संपत्ति को लेकर भाई-बहनों से चल रहा विवाद समाप्त होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि

Image Source : INDIA TV
Budh Gochar 2022

कर्क राशि के लोगों के लिए बुध का परिवर्तन बहुत शुभ फल देगा। इस दौरान काम करने वाले लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना है जिससे आपकी सैलरी में भी वृद्धि हो सकती है। आपके द्वारा किए गए हर निवेश से आपको अच्छा रिटर्न मिलने की संभव हे। अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

सिंह राशि

सिंह राशि

Image Source : INDIA TV
Budh Gochar 2022

बुध के कर्क राशि में प्रवेश करने पर सिंह राशि के लोगों के लिए अनुकूल समय है। इस अवधि में आपकी रचनात्मक क्षमता और अन्य कौशल में वृद्धि होगी, इतना ही नहीं आप अपने कार्यों को प्रभावी ढंग और कुशलता से पूरा करने में सक्षम होंगे। निजी जीवन में आनद का आगमन होगा। आपके घर और परिवार में खुशहाली बनी रहेगी। किन्तु स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें।

कन्या राशि

इस राशि के लोगों के लिए यह गोचर ज्ञान और बुद्धि में वृद्धि लाएगा। निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी। कार्यक्षेत्र जीवन में बॉस के साथ कुछ समस्याएं होने की संभावना है। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सामाजिक क्षेत्र में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। तीर्थ योग बनेगा। व्यापारियों को अपेक्षित सफलता मिल सकती है।

तुला राशि

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
Budh Gochar 2022

तुला राशि के लोगों के लिए बुध का गोचर सामान्य रहेगा। आपको बेकार खर्चों पर अंकुश लगाने की जरूरत है, नहीं तो पैसा बर्बाद होगा। कार्यक्षेत्र में नए प्रोजेक्ट मिलने से जिम्मेदारी बढ़ सकती है। किसी भी काम को निष्ठां से करें, आपको पहले से ज्यादा मेहनत करनी होगी लेकिन शुभ फल भी आपको मिलेगा। शारीरिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए बुध गोचर धन योग बनता है जिससे व्यापार से जुड़े लोगों को लाभ होगा। करियर में तरक्की देखने को मिलेगी। रुका हुआ धन वापस मिलेगा, हालांकि अनावश्यक खर्च से बचें यह सार्थक रहेगा। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। परिवार में किसी बात को लेकर तनाव रहे सकता है।

धनु राशि

कर्क राशि में बुध का गोचर कार्यक्षेत्र और करियर में सफलता का प्रतीक है। धनु राशि के छात्रों को मेहनत का शुभ फल मिलेगा। यदि आप अपनी नौकरी या स्थान बदलना चाहते हैं तो यह समय अनुकूल है। पारिवारिक तनाव दूर होगा। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे।

मकर राशि

मकर राशि

Image Source : INDIA TV
Budh Gochar 2022

मकर राशि के जातकों के लिए बुध गोचर फायदेमंद रहेगा। पैतृक धन को लेकर थोड़ा असंतोष रहेगा। कोई नयी संपत्ति खरीदने के लिए यह समय अनुकूल नहीं है।  स्वस्थ्य का संपूर्ण ध्यान रखें। वैचारिक मजबूती आएगी, निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी। परिवार में सुखद माहौल रहेगा। सार्वजनिक जीवन में प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को बुध के गोचर दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है। स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, परिवार और बच्चों  के लिए चिंता बढ़ सकती है। आर्थिक मामलों को लेकर स्थिति में कुछ हद तक सुधार होगा। किसी भी परेशानी में परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। 

मीन राशि

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
Budh Gochar 2022

बुध गोचर मीन राशि लोगों के अनुवांशिक, प्रेम संबंधों के स्थान पर है इसलिए वैवाहिक जीवन में चल रहे तनाव से आपको मुक्ति मिलेगी। हालांकि स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है। वहीं पेट से संबंधित कोई रोग होने की सम्भावना है। यदि आप नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो यह शुभ समय है। व्यापार में उन्नति होगी। अत्यधिक काम आपको मानसिक कष्ट दे सकता है।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

ये भी पढ़ें - 

Surya Gochar 2022: ग्रहों के राजा सूर्य का कर्क राशि में गोचर, कर्क संक्रांति से इन दो राशियों को धन लाभ

सावन में इस तरह करें महादेव को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

Sawan 2022: तुलसी के साथ इन पौधों को भी लगाएं, होगी धन की वर्षा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement