Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये खास उपाय, बिजनेस में बढ़ोत्तरी के साथ होंगे हर काम

बुधवार को एक साथ कई योगों का संयोग बन रहा है। जानिए कौन से उपाय करना होगा शुभ।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 07, 2022 19:56 IST
Budhwar ke Upay - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ARTICIVIC Budhwar ke Upay 

Highlights

  • गणेश जी कृपा पाने के लिए बुधवार को करें ये उपाय
  • बुधवार को ये उपाय करना होगा लाभकारी

बुधवार को अष्टमी तिथि  सुबह 8 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। उसके बाद नवमी तिथि लग जाएगाशाम 5 बजकर 52 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा, साथ ही रात 12 बजकर 23 गुरुवार रात कर रवि योग रहेगा। 

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इस बुधवार को काफी अच्छा योग लग रहा है। जानिए सब काम बनाने और अपनी हर इच्छा पूरी करने के लिए कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

Vastu Tips: खिड़की के सामने न लगाएं डिश का एंटीना, घर पर पड़ता है नकारात्मक असर

अगर आप अपने घर की तिजोरियों को भरना चाहते हैं तो स्नान आदि के बाद ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा को अच्छे से साफ करके वहां एक लकड़ी की चौकी बिछाएं। अब थोड़े-से अक्षत, यानी चावल लीजिये और उन चावलों से उस लकड़ी की चौकी पर श्री गणेश की आकृति बनाएं। अब चौकी के ऊपर अक्षत से बने भगवान श्री गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करें और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करें। पूजा के 20 मिनट बाद चौकी पर रखे उन चावलों को एक कपड़े मे बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें।

Vastu Tips: घर में लगाएं हल्दी का पौधा, बरकत होने के साथ बृहस्पति ग्रह होगा मजबूत 

  • अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में सुख बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिये आपको स्नान आदि के बाद देवी मां को सफेद पुष्पों की पुष्पांजलि चढ़ानी चाहिए । इसके बाद दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए । अगर आप आज दुर्गा चालीसा का पूरा पाठ न कर पाए तो आज दुर्गा चालीसा का कुछ हिस्सा पढ़ें।
  • अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों को और बेहतर बनाना चाहते हैं, तो अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिये आज कुम्हार के घर से मिट्टी लाएं और उस मिट्टी से गणेश जी की आकृति बनाएं। अब उसे थोड़ा सुखाने के बाद उस पर पांच बार कलावा लपेट दें और अपने मन्दिर में स्थापित कर लें। अब उन मिट्टी के गणेश जी की दुर्वा से पूजा करें। अगर संभव हो तो दोनों पति-पत्नी मिलकर, भगवान की पूजा करें।

Vastu Tips: खिड़की के सामने न लगाएं डिश का एंटीना, घर पर पड़ता है नकारात्मक असर

  • अगर आप कोई नया बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, लेकिन आपको सही मौका नहीं मिल पा रहा है तो इसके लिये आज आपको राहु स्तुति का पाठ करना चाहिए | राहु स्तुति इस प्रकार है-

अर्धकायं महावीर्यं चन्द्रादित्य विमर्दनम् ।

सिहिंका गर्भ सम्भूतं तं राहुं प्रणमाम्यहम

  • अगर बिजनेस में आपके सहयोगी आपको सही दिशा में आगे बढ़ने नहीं दे रहे हैं, लेकिन आप आगे बढ़ना चाह रहे हैं, तो इसके लिये आज रात को सोते समय अपने सिरहाने पर चन्दन का टुकड़ा रख कर सोएं और सुबह उठकर उस चन्दन को मन में प्रार्थना करते हुए बहते जल में प्रवाहित कर दें |
  • अगर आप जल्द ही कोई इंटरव्यू देने जा रहे हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आज एक पान का पत्ता लीजिये और उसे भगवान गणेश को चढ़ा दीजिये। अब उस पान के पत्ते पर लौंग, सुपारी का जोड़ा रखकर कपूर से भगवान की आरती कीजिये।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement