Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये खास उपाय, बिजनेस में बढ़ोत्तरी के साथ घर आएगी सुख-समृद्धि

Budhwar ke Upay: जानिए बुधवार के उन उपायों के बारे में, जिनका उपयोग करके आप आर्थिक स्थिति बेहतर करने के साथ ही जीवन में चल रही समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 18, 2022 10:12 IST
Budhwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Budhwar ke Upay

Highlights

  • आज (18 मई) ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और बुधवार का दिन है।
  • इंदु प्रकाश के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

Budhwar ke Upay:  आज (18 मई) ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और बुधवार का दिन है। तृतीया तिथि आज रात 11 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। आज शाम 6 बजकर 44 मिनट तक सिद्ध योग रहेगा। यह योग किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करने और प्रभु का नाम जपने के लिए बहुत उत्तम है। इस योग में जो भी कार्य शुरू किया जाता है वह अवश्य ही सिद्ध होता है अर्थात सफल होता है।  साथ ही आज सुबह 8 बजकर 10 मिनट तक ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा , उसके बाद मूल नक्षत्र रहेगा।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इस बुधवार को काफी अच्छा योग लग रहा है। ऐसे में जानिए बुधवार के उन उपायों के बारे में, जिनका उपयोग करके आप आर्थिक स्थिति बेहतर करने के साथ ही जीवन में चल रही समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

  1. अगर आपको लगता है कि आपके करीबी बिजनेस में आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक कटोरी हरे मोटे मूंग लेकर आज पूरा दिन नमक वाले पानी में भिगोएं और अगले दिन भिगोये हुए मूंग को नमक वाले पानी में से निकालकर, साफ पानी से धोकर किसी जानवर को खिलाएं।  ऐसा करने से आप बिजनेस में किसी भी तरह के नुकसान से बचे रहेंगे और आपको बिजनेस में वृद्धि भी जरूर मिलेगी।
  2. अगर आप अपने अंदर योग्यता का संचार करना चाहते हैं और अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको 4 मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए।  ऐसा करने से आपके अंदर योग्यता का संचार होगा और आपके बिजनेस में बढ़ोतरी भी होगी। 
  3. अगर बहन या बुआ के साथ आपके रिश्तों में कड़वाहट बनी हुई है, तो आज के दिन आपको अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर अलग रखनी चाहिए और उसके तीन हिस्से करने चाहिए। अब उन तीन हिस्सों में से एक हिस्सा गाय को खिला दें, एक हिस्सा कौवे के लिये रख दें और एक हिस्सा कुत्ते को खाने के लिये दें। ऐसा करने से बहन या बुआ के साथ आपके रिश्तों में पड़ी कड़वाहट दूर होगी और आपके रिश्ते पहले से भी अधिक मजबूत होंगे। 
  4. अगर आप जीवन में सुख-शांति और मनोवांछित फल की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मां दुर्गा के अर्गला स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आपको बता दूं कि ये स्तोत्र आपको दुर्गा सप्तशती की पुस्तक में मिलेगा, लेकिन अगर आपके पास दुर्गा सप्तशती नहीं है, तो आप चिंता मत कीजिये। आपको इंटरनेट से अर्गला स्तोत्र बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा। अर्गला स्तोत्र का पाठ करने से आपको जीवन में सुख-शांति और
  5. मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। 
  6. अगर आप गणित से संबंधित, यानी जोड़ घटा आदि से संबंधित विषय में कमजोर है, तो आज के दिन आपको स्टेशनरी का काम करने वाले किसी व्यक्ति को मिट्टी से बनी कोई चीज़ गिफ्ट करनी चाहिए और अगर उस चीज पर तोते का चित्र बना हो या फिर आपको मिट्टी से बना तोता ही मिल जाये, तो इससे अच्छा गिफ्ट और कोई नहीं होगा।  ऐसा करने से आप गणित संबंधी विषयों में मजबूत होंगे।
  7. अगर आपके साथ अक्सर ऐसा होता है कि आप कहना कुछ चाहते हैं और कह कुछ और जाते हैं, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिये आज के दिन आपको बुध के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। इस मंत्र का जप करने से आपकी स्थिति बेहतर होगी। इससे आपके मन में जो होगा, वहीं आपके मुंह पर भी होगा।
  8. अगर आप किसी भी तरह की मुसीबत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज मूल नक्षत्र में आपको श्री गणेश की उपासना करनी चाहिए। साथ ही उनके वक्रतुण्ड मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-“वक्र तुण्डाय हुं।“ ये छः अक्षर का मंत्र है। आपको इस मंत्र का 21 बार जाप करना चाहिए। इस प्रकार श्री गणेश की साधना करने से आपको हर प्रकार की मुसीबत से छुटकारा मिलेगा। 
  9. अगर आपके बिजनेस पर या आप पर किसी की बुरी नजर है, तो दूसरों की बुरी नजर से खुद को बचाये रखने के लिये आज एक पीला नींबू लें और उस नींबू पर काले रंग से सात छोटी-छोटी बिन्दियां बनाएं। अब उस नींबू के बीच में से चार बराबर टुकड़े करके, किसी चौराहे पर जाकर चारों अलग-अलग दिशाओं में एक-एक टुकड़ा फेंक दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस या आप पर किसी की बुरी नजर का साया नहीं पड़ेगा और आप नजर दोष से बचे रहेंगे। 
  10. केतु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन दो पत्थर के टुकड़े लें। अब उन दोनों पत्थरों को अलग-अलग दो रंगों से रंग दें। इस प्रकार रंगने के बाद एक पत्थर के टुकड़े को बहते जल में प्रवाहित कर दें और दूसरे पत्थर के टुकड़े को आजीवन अपने पास रखें। अगर किसी वजह से आपके पासे रखा पत्थर खो जाये, तो फिर से एक पत्थर का टुकड़ा लेकर, उसे दो रंग में रंगकर अपने पास रख लें। दूसरी बार आपको पानी में पत्थर बहाने की जरूरत नहीं है। ऐसा करने से आपको निश्चित रूप से केतु के शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 
  11. अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि को बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन केले का फल लेकर अपने लड़के को या अपने लड़के समान किसी अन्य बच्चे को या अपने भतीजे,  भांजे को खाने के लिये दें। इनमें से किसी भी एक को केले का फल खिलाने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  12. अगर आप अपने जीवन की गति को निरंतर बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर, सबसे पहले अपने ईष्ट देव का ध्यान करें। फिर अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं।  मस्तक पर केसर का तिलक लगाने से आपके जीवन की गति निरंतर बनी रहेगी।
  13. अगर आप अपने और अपनी संतान के स्वास्थ्य के लिये परेशान रहते हैं, तो दोनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिये घर में कुत्ता पालें। अगर कुत्ता न पाल सकें, तो कुत्ते को रोटी खिलाएं। ऐसा करने से आपकी संतान का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इसके अलावा अगर आपकी कोई संतान नहीं है, तो आपको जल्द ही संतान सुख की भी प्राप्ति होगी। 

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: जानिए क्या है झाड़ू लगाने का सही समय? 

Vastu Tips: आप भी झाड़ू को लेकर करते हैं ऐसी गलती तो हो जाएं सावधान, ये हैं दरिद्रता के संकेत

Vastu Tips: धन से कम नहीं है झाड़ू, इस तरह रखने से होगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips: जूठे अन्न पर झाड़ू लगाने से क्यों मना करते हैं बड़े-बुजुर्ग? क्यों नहीं लगाया जाता है झाड़ू को पैर?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement