Sawan 2022: सावन में इन चीज़ों को खरीदने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, घर में होती है धन की बारिश

Sawan 2022: आज से सावन शुरू हो गया है। ऐसे में इस महीने में इन चीज़ों की खरीददारी करने से घर में धन की वर्षा होती है और इंसान खूब तरक्की करता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav
Updated on: July 14, 2022 18:41 IST
इन चीज़ों को खरीदने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK इन चीज़ों को खरीदने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

Sawan 2022: सावन का महीना आज से शुरू हो गया है। इस साल सावन 12 अगस्त तक चलने वाला है। इस दौरान 4 सोमवार पड़ेंगे। सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है और आखिरी सोमवार 08 अगस्त को पड़ेगा। सावन में शिव जी की पूजा से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें सावन के दौरान खरीदना बेहद शुभ है। ऐसी मान्यता है कि इन चीजों को खरीद से भगवान शिव के साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है। इन चीज़ों को खरीदने से माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है और आपका घर धन दौलत से भर जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि सावन में किन चीजों को खरीदना शुभ माना गया है।

शिवलिंग- धार्मिक मान्यता के अनुसार, शिवलिंग को भगवान शिव का प्रतीक माना गया है। ऐसे में सावन में घर के मंदिर के लिए छोटा सा शिवलिंग खरीद सकते हैं। घर के लिए शिवलिंग खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह 2 इंच से बड़ा ना हो।इसके अलावा घर में रखे हुए शिवलिंग की नियमित पूजा करना अनिवार्य होता है। ऐसे में भक्तों को इस नियम का पालन करना चाहिए।ऐसा करने से आपके घर परिवार के लोग उन्नति करते हैं और हर कोई अपने क्षेत्र में सफल होता है। साथ ही माता लक्ष्मी अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसती है।

रुद्राक्ष- पौराणिक मान्यता के अनुसार, रुद्राक्ष का जन्म भगवान शिव के आंसुओं से हुआ था।सावन के दौरान शुभ मुहूर्त में रुद्राक्ष खरीदकर घर लाने से जीवन में तरक्की होती है और पैसे की किल्लत खत्म होती है। इसके अलावा सावन में रुद्राक्ष धारण करने से मन शांत रहता है और हृदय रोग का खतरा नहीं रहता है।

डमरू- सावन में भगवान शिव की स्तुति करना बेहद शुभ माना गया है। शिव जी की पूजा में डमरू बजाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं। साथ ही भगवान शिव के साथ माता लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बरसती है और आपके सिर से सब कर्जा खत्म हो जाता है।

चांदी का कड़ा- सावन में चांदी का कड़ा खरीदना बेहद शुभ होता है।धार्मिक मान्यता है कि सावन मास में चांदी का कड़ा खरीदने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है। साथ ही शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

चंदी की डिब्बी- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में शिवजी की भस्म रखना शुभ होता है।इसे घर में रखने से दरिद्रता दूर होती है। ऐसे में इसके लिए एक चांदी के डिब्बी में भस्म रख लें और पूजा के दौरान रोजाना मस्तक पर लगाएं।ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद बना रहता है।

ये भी पढ़ें - 

Sawan 2022: सावन का पहला दिन आज, पूरे देश में बम-बम भोले की गूंज

सावन में इस तरह करें महादेव को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

Sawan 2022: तुलसी के साथ इन पौधों को भी लगाएं, होगी धन की वर्षा

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन