Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: ये दो काम करने वाले लोग कर सकते हैं आपका जीवन तबाह, रहें सतर्क

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि हर इंसान को अपने आसपास मौजूद लोगों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 22, 2022 10:19 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • अगर आपने आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपने जीवन में उतार लिया तो आपको कभी कष्ट नहीं होगा।
  • आचार्य चाणक्य से जानिए कैसे लोगों से बचकर रहना चाहिए।

आचार्य चाणक्य की नीतियां भले ही लोगों को कठोर लगे, लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई बातें जीवन में किसी न किसी तरीके से सच्चाई जरूर दिखाती है। भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही आप नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार उन लोगों पर आधारित है जो सामने बड़ाई करते हैं लेकिन पीठ पीछे बुराई करते हैं। 

आचार्य चाणक्य ने अपनी कई नीतियों में यह बताया है कि हर इंसान को अपने आसपास मौजूद लोगों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। चाणक्य जी ने बताया है कि जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जानिए आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र के अनुसार ऐसे लोगों को के बारे में क्या बताया है। 

Chanakya Niti: इस चीज के बिना व्यक्ति का मोक्ष संभव नहीं, आप भी जान लें

श्लोक

परोक्षे कार्य्यहन्तारं प्रत्यक्षे प्रियवादिनम्।

वर्ज्जयेत्तादृशं मित्रं विषकुम्भम्पयोमुखम् ।।

अपने इस श्लोक के जरिए आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इंसान को ऐसे लोगों से हमेशा सावधान रहना चाहिए जो आपके मुह पर मीठी बातें करते हैं और वहीं व्यक्ति हमेशा पीठ पीछे आपको बर्बाद करने की साजिश रचते हैं। ऐसे लोग उस जहर के घड़े के समान है, जिसकी उपरी सतह दूध से भरी है।

Chanakya Niti: इस चीज के भरोसे रहने वाला व्यक्ति जल्द हो जाता है बर्बाद, आप रहें सतर्क

अगर आपने आचार्य चाणक्य की इन नीतियों को अपने जीवन में उतार लिया तो आपको कभी कष्ट नहीं होगा। चाणक्य जी के अनुसार ऐसे लोग मौका देखते ही आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं आपकी योजनाओं को असफल करने के प्रयास में जुटे रहते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से हमेशा सतर्क रहें। ये लोग अपने फायदे के लिए  कुछ भी कर सकते हैं। इनका कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए। 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement