Monday, May 20, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: बच्चों के सामने भूलकर भी न करें ये काम, वरना जिंदगी भर होगा पछतावा

जानिए आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र के अनुसार बच्चों के सामने किन बातों से बचना चाहिए।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 16, 2022 11:19 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • चाणक्य जी ने अपनी नीतियों में बच्चों, बड़ों और बुजुर्गों सबके लिए सीख दी है।
  • चाणक्य जी ने बताया है कि बच्चों के सामने सोच विचार कर बातें करनी चाहिए।

आचार्य चाणक्य की नीतियां भले ही लोगों को कठोर लगे लेकिन उनके द्वारा बताई गई बातें जीवन में किसी न किसी तरीके से सच्चाई जरूर दिखाती है। लोग उनके विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार बच्चों पर आधारित है। 

आचार्य चाणक्य ने अपनी कई नीतियों में बच्चों, बड़ों और बुजुर्गों सबके लिए कोई न कोई सीख दी है। चाणक्य जी ने बताया है कि हर इंसान को बच्चों के सामने बात करते समय सोच विचार कर बातें करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे छोटे पोधे के समान होते हैं आप उन्हें जैसा ढालेंगे वे वैसा ही फल देंगे। इसलिए बच्चों के सामने बात करते समय बहुत सावधानी बरतें नहीं तो आपको जिंदगी भर पछतावा के अलावे कोई दूसरा विकल्प नहीं रह जाएगा। जानिए आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र के अनुसार बच्चों के सामने किन बातों से बचना चाहिए। 

Chanakya Niti: गलत समय पर पी गई ये चीज जहर समान बन जाती है

बच्चों के सामने झूठ बोलने से करें परहेज

माता-पिता को सामने झूठ और दिखावा नहीं करना चाहिए। अगर आप बच्चों के सामने झूठ बोलेंगे या उन्हें अपने झूठ में शामिल करेंगे तो उनकी नजर में आप अपना सम्मान खो देंगे। इसलिए कोशिश करें कि बच्चों को झूठ और दिखावे से दूर ही रखें, नहीं तो इससे आगे चलकर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

सम्मान और आदर

आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार माता-पिता को आपस में बातचीत करते हुए सम्मान और आदर का ध्यान रखना चाहिए। अगर इनके रिश्तों में आदर-सम्मान नहीं है तो इसका असर बच्चों के दिमाग पर पड़ता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। 

Chanakya Niti: हर काम में सफलता पाने के साथ बनना है धनवान, तो ध्यान रखें ये 4 बातें

किसी का अपमान करने से बचें

अक्सर देखा जाता है कि बच्चों के सामने ही उनके माता-पिता आपस में एक दूसरे से लड़ने के साथ एक दूसरे की कमियां निकालने लगते हैं। चाणक्य जी के अनुसार पति-पत्नी को बच्चों के सामने ऐसा करते समय उनके बच्चों की नजर में उनका कोई सम्मान नहीं रह जाता और ऐसे में कई बार ऐसा हो जाता है कि बच्चे भी आपका अपमान करने से नहीं चूकते। इसलिए ऐसा करने से बचें।

Chanakya Niti: ऐसे लोगों के बीच रहने वाला व्यक्ति हमेशा रहता है दुखी, कही आप भी तो...

भाषा

 चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति की बोली और भाषा बहुत कुछ बयां करती है।  इसलिए उन्हें अपनी बोली और भाषा को लेकर ज्यादा सावधानी बरतना चाहिए। चाणक्य जी के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि बच्चों की बोली और भाषा अच्छी हो तो इसके लिए सबसे पहले माता-पिता को अपनी बोली पर ध्यान देना चाहिए। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement