Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए बस जरूरी है ये एक चीज, कभी न छोड़ें इसका साथ

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर आप वास्तव में अपने हर सपने को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके अंदर एजरूर होना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है वह एक गुण।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 19, 2022 11:40 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • आचार्य चाणक्य को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में अर्थशास्त्र राजनीति और कूटनीति का माहिर कहा जाता है।
  • आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार आज भी समाज और परिवार में जीने के सलीके सिखाती हैं।

Chanakya Niti:  आचार्य चाणक्य को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में अर्थशास्त्र राजनीति और कूटनीति का माहिर कहा जाता है। आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार आज भी समाज और परिवार में जीने के सलीके सिखाती हैं। कहा जाता है कि जो व्यक्ति आचार्य चाणक्य के बातों का पालन करता हैं उनके जीवन में कभी मुसीबत नहीं आती है साथ वह सही रास्ते में चलकर सफलता प्राप्त कर सकता है।

आचार्य चाणक्‍य ने अपनी नीति में पैसे, सेहत, बिजनेस, दांपत्‍य जीवन, समाज, जीवन में सफलता से जुड़े तमाम चीजों पर अपनी राय दी है जिसे चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता है, ये हमेशा मुसीबत के समय में सही सलाह देती हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में सफलता को लेकर भी कुछ बातें बताई हैं। चाणक्य जी ने बताया है कि अगर आप वास्तव में अपने हर सपने को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके अंदर एजरूर होना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है वह एक गुण जो आपके अंदर जरूर होना चाहिए।

'जब तक तुम दौड़ने का साहस नहीं जुटा पाओगे, तुम्हारे लिए प्रतिस्पर्धा में जीतना हमेशा असंभव बना रहेगा।' - आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन के अनुसार, यदि आप हर काम में सफलता पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको हर तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ेगा क्योंकि किसी भी काम को करने में कोई न कोई मुसीबत जरूर आती हैं। इसिलए चाणक्य जी कहना है कि ऐसे में अगर आप हार मान लेते हैं तो आप अपने लक्ष्य को कभी भी हासिल नहीं कर पाएंगे। इसलिए जिस व्यक्ति को अपना लक्ष्य पूरा करना हैं उसे साहस तो दिखाना होगा। 

ये भी पढ़ें -

Vastu Tips: जानिए क्या है झाड़ू लगाने का सही समय? 

Vastu Tips: आप भी झाड़ू को लेकर करते हैं ऐसी गलती तो हो जाएं सावधान, ये हैं दरिद्रता के संकेत

Vastu Tips: धन से कम नहीं है झाड़ू, इस तरह रखने से होगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips: जूठे अन्न पर झाड़ू लगाने से क्यों मना करते हैं बड़े-बुजुर्ग? क्यों नहीं लगाया जाता है झाड़ू को पैर?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement