Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसी स्थिति में धैर्य बन जाता है कायरता की निशानी

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में धैर्य को काफी महत्व दिया है। आइए जानते हैं इस बारे में उन्होंने क्या कहा?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 11, 2022 11:09 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

राजनीति शास्त्र के ज्ञाता आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी बातें आज के वक्त भी उतनी ही प्रासंगिक लगती हैं, जितनी उनके अपने वक्त में थी। एक सफल जीवन के लिए उनकी नीतियों का पालन बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं मनुष्य के जीवन में धैर्य कितना जरूरी है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में धैर्य के बारे में क्या कहा है?

'धैर्य की अपनी सीमाएं हैं अगर ज्यादा हो जाए तो कायरता कहलाता है।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में धैर्य को काफी महत्व दिया है। आचार्य के इस कथन का अर्थ है कि जिंदगी में हर एक चीज की सीमा होती है। जैसे कि धैर्य। अगर एक हद से ज्यादा धैर्य आप किसी चीज में दिखाएंगे तो वह कायरता में बदल सकता है। उस वक्त आपको ये लगे कि धैर्य आपकी ताकत है लेकिन ऐसा नहीं है। जरूरत से ज्यादा धैर्य कहीं आपको कार्यों को खराब न कर दे।

हर दिन में एक खास वक्त होता है ये शुभ मुहूर्त, इस वक्त किया जो काम, वो होगा पूरा

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग आपको ऐसी बातें बोल दें जो आपको अच्छा नहीं लगे, लेकिन आप अपने धैर्य से इसका प्रतिउत्तर नहीं देते हैं। मगर सामने वाला शख्स आपके इस विनम्रता का फायदा उठा सकता है। ऐसी स्थिति में धैर्य दिखाना, कायरता के समान होता है।

रविवार की शाम कीजिए ये आसान सा उपाय, सूर्यदेव मजबूत होकर करेंगे हर मनोकामना पूरी 

कई बार ऐसा होता है कि जब आपके अपनों को आपकी जरूरत होती है। उस वक्त आपको धैर्य नहीं दिखाना चाहिए। हो सकता है कि आपको लगे कि सहनशीलता आपकी ताकत है लेकिन कई बार ये सहनशीलता आपके अपनों पर भारी पड़ सकती है। यहां तक कि आपको बाद में पछतावा भी हो सकता है। इसलिए धैर्य रखें लेकिन उसकी भी एक सीमा होती है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि धैर्य की अपनी सीमाएं हैं अगर ज्यादा हो जाए तो कायरता कहलाती है। 

नौकरी की दिक्कत खत्म कर देगा बरगद का उपाय, आजमाएंगे तो होंगे मालामाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement