Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: अक्सर परेशानी से घिरे रहते हैं ऐसे घर, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति?

Chanakya Niti: चाणक्य जी ने अपने नीतिशास्त्र में यह भी बताया है कि घर को स्वर्ग कैसे बनाया जा सकता है और कौन से घर श्मशान के समान होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं उनके इन विचारों के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 07, 2022 9:00 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti:  आचार्य चाणक्य को अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के ज्ञाता कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कई ऐसी बातें बताई हैं जिन्हें यदि जीवन में उतार लिया जाए तो आप कभी धोखा नहीं खा सकते हैं और न ही आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। चाणक्य ने अपनी नीति में मानव समाज के लगभग हर पहलू के बारे में बताया है। उन्होंने अपने नीतिशास्त्र में यह भी बताया है कि घर को स्वर्ग कैसे बनाया जा सकता है और कौन से घर श्मशान के समान होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य के इन विचारों के बारे में। 

श्लोक (बारहवां अध्याय)

न विप्रपादोदककर्दमानि, न वेदशास्त्रध्वनिगर्जितानि।

स्वाहा-स्नधास्वस्ति-विवर्जितानि, श्मशानतुल्यानि गृहाणि तानि।।

चाणक्य नीति के इस बारहवां अध्याय श्लोक के अनुसार, वह घर जहां ब्राह्मणों के चरण कमल को धोया नहीं जाता, जहा वैदिक मंत्रो का जोर से उच्चारण नहीं होता और जहां भगवान को और पितरो को भोग नहीं लगाया जाता वह घर एक श्मशान है।

दरअसल, चाणक्य नीति इस श्लोक के जरिए कहते हैं कि जिन घरों में ब्राह्मणों का आदर-सम्मान नहीं होता, जहां वेद पुराणों की ध्वनि नहीं गूंजती, जिस घर में अग्निहोत्र अर्थात हवन आदि शुभकर्म नहीं होते, वैसे घरों में नकारात्मक शक्तियों का वास होता है। उनका जीवन हमेशा दुख और तकलीफों से घिरा रहता है। ऐसे घरों को श्मशान के समान समझना चाहिए।  

वहीं जिस घर में नियमित तौर पर यज्ञ, कर्म हवन आदि किया जाता है और ब्राम्हणों का आदर सत्कार किया जाता है, वहां पर सकारात्मक शक्तियों का संचार होता है। ऐसे घर को स्वर्ग माना जाता है और यहां देवी-देवाताओं का भी वास होता है।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

Vastu Shastra : घर की इस दिशा में लगाएं फीनिक्स पक्षी की तस्वीर, खुलेंगे सफलता और विकास के रास्ते

सावधान! अगर घर से निकलते ही दिखाई दें ये संकेत, तो न करें यात्रा, माना जाता है अशुभ

भगवान शिव से जुड़ी ये 5 अनसुनी बातें नहीं जानते होंगे आप, जानिए भोलेनाथ से जुड़े वो रहस्य जिनसे अंजान हैं अबतक!

Sawan 2022: तुलसी के साथ इन पौधों को भी लगाएं, होगी धन की वर्षा

Kajari Teej 2022 : कजरी तीज पर पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं ऐसे करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement