1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Evening Tips: सूर्यास्त के समय इन कामों को करने से नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्मी, भूलकर भी ना करें ये काम

Evening Tips: सूर्यास्त के समय इन कामों को करने से नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्मी, भूलकर भी ना करें ये काम

आपने अपने पुर्वजों से हमेशा सुना होगा कि संध्या के समय सोना नहीं चाहिए और न ही झाड़ू लगानी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: June 18, 2022 21:48 IST
Sunset- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sunset

Highlights

  • सूर्यास्त के दौरान ना लगाएं घर-आंगन में झाडू
  • सूर्यास्त के दौरान ये काम करने से मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज़

Evening Vastu Tips: हिन्दू धर्म में ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद कई काम ऐसे हैं जो बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए। सूर्योदय और सूर्यास्त को दिन और रात का संधि समय मना जाता है। इसीलिए शास्त्रों में इस समय को काफी महत्त्वपूर्ण माना गया है। शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद कुछ कामों को करना अशुभ माना जाता है।

आपने अपने पुर्वजों से हमेशा सुना होगा कि संध्या के समय सोना नहीं चाहिए और न ही झाड़ू लगानी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि शाम के समय माता सरस्वती, माता लक्ष्मी और मां दुर्गा का आगमन होता है। ऐसे में कई चीज़ों का ख्याल रखना जरूरी होता है। 

संध्या के समय न सोएं

हर चीज़ का एक सही समय होता है। जिसकी सही आदत डालना इंसान के लिए बेहद जरूरी होता है। जो लोग शाम के दौरान सोते है उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उस शख्स की उम्र कम होती है और वह कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। सूर्यास्त और शाम के समय मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है। इसके साथ ही शाम के समय घर के दरवाजे खोले रखें। 

घर या आंगन में न लगाएं झाड़ू

शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त और शाम के दौरान घर में झाडू नहीं लगानी चाहिए। कहते हैं इस दौरान मां लक्ष्मी घरों में प्रवेश करती हैं। यदि आप इस वक्त झाडू लगाते हैं तो वह घर से चली जाती हैं और उस घर में धन की कमी होने लगती है। 

दहलीज पर ना बैठे 

शास्त्र के अनुसार शाम के समय अपने घर की दहलीज पर नहीं बैठना चहिए। इसे अशुभ माना जाता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करेंगी। 

ये भी पढ़िए

Khatron Ke Khiladi 12 में नहीं टिक पाईं Rubina Dilaik और Shivangi Joshi, फैंस का टूटा दिल

Sachin Tendulkar की गोद में बैठी नजर आईं नन्हीं सारा, देखिए फादर्स डे से पहले पिता बेटी की प्यारी तस्वीर

Pakistan: ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ फिल्म के सीन का इस्तेमाल कर रहा था कराची का रेस्टोरेंट, सोशल मीडिया पर हो गया ट्रोल