Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

पैरों में क्यों पहना जाता है काला धागा? जानिए इसके पीछे की धार्मिक वजह

क्या आप काला धागा पहनने के पीछे की धार्मिक महत्व के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे पैरों में काला धागा पहनने के पीछे की धार्मिक महत्व।आइए जानते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 12, 2022 13:52 IST
जानिए पैरों में क्यों पहना जाता है काला धागा?- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जानिए पैरों में क्यों पहना जाता है काला धागा?

Highlights

  • ज्योतिष के अनुसार, महिलाओं को हमेशा बाएं पैर में काला धागा बांधना चाहिए।
  • पुरुषों को दाहिने पैर में काला धागा बांधना चाहिए।

घर में सुख-समृद्धी और खुशहाल जीवन पाने के लिए ज्‍योतिष शास्‍त्र में बहुत सारे उपाय बताए गए हैं। इन में से कुछ उपाए ऐसे भी है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना सकता है। अगर आप इन उपायों को फैशन के नजरिए से भी अपनाएंगे तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी। इन्हीं उपाय में से एक पैर में काला धागा बांधना।

Related Stories

अक्सर,आपने बहुत से लोगों को पैर में काला धागा बांधे देखा होगा। यहां तक की कई सारे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी अपने पैर में काला धागा बांधते हैं। इनमें से एक सारा अली भी हैं जिन्हें अक्सर अपने पैरों में काला धागा फ्लॉन्ट करते हुए देखा जा चुका है। 

धन का नुकसान करता है कमजोर शुक्र, इसे मजबूत करेगा गूलर का पेड़, यहां जानिए उपाय

बुरी नजर से बचाता है काला धागा

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, काला रंग बुरी नजर से बचाता है। इसलिए लोग काला टीका, काले कपड़े या फिर काले धागे का इस्तेमाल नजर से बचने के लिए के करते हैं। हालांकि, कुछ लोग काले धागे को सिर्फ फैशन के नजरिए से देखते हैं। लेकिन क्या आप इसके पीछे की धार्मिक महत्व के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे पैरों में काला धागा पहनने के पीछे की धार्मिक महत्व। तो आइए जानते हैं। 

आर्थिक स्थिति होगी ठीक

अगर आप आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं या फिर आपके जॉब या बिजनेस में घाटा हो रहा है तो ऐसे में आप पैरों में काला धागा पहन सकते हैं। इससे आपको होने वाले घाटे से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही आर्थिक स्थिति भी ठीक रहेगी। 

नकारात्मक शक्ति और बुरी नजर से करता है बचाव

हिंदू शास्त्रों में नजर लगने और इसके बचाव के बारे में बहुत कुछ बताया गया है। साथ ही ज्योतिष शास्त्र में भी नजर से बचने के कई उपाय बताए गए हैं। इन्हीं में से एक पैरों में काला धागा बांधना है। मान्यताओं के अनुसार यदि आपको कोई नकारात्मक शक्ति परेशान कर रही है या फिर आपको नजर लग गई है तो ऐसे में आपको पैरों में काला धागा धारण करना चाहिए। 

खाना खाते और पकाते वक्त ध्यान रखें ये बातें, कभी नहीं होगी अन्न और धन की तंगी

जानिए कौन से पैर में बांधना चाहिए काला धागा?

ज्योतिष के अनुसार, महिलाओं को हमेशा बाएं पैर में काला धागा बांधना चाहिए जबकि पुरुषों को दाहिने पैर में काला धागा बांधना चाहिए। ऐसा करना बेहद ही शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुरुषों को पैरों में काला मंगलवार के दिन बांधना चाहिए। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

घर में वास्तु दोष के चलते हो रहा है धन का नुकसान? इन आसान उपायों की मदद से मिलेगा परेशानियों से छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement