1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राशिफल
  4. Rahu Ketu Gochar: राहु और केतु कर रहे हैं इन राशियों में गोचर, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

Rahu Ketu Gochar: राहु और केतु कर रहे हैं इन राशियों में गोचर, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

राहु और केतु के इस गोचर का आपकी राशियों पर और आपके जीवन पर क्या प्रभाव होगा और उसके लिये आपको क्या उपाय करने होंगे जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 12, 2022 10:25 IST
Rahu Ketu Gochar- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ ATHARVARAM.2501 Rahu Ketu Gochar

Highlights

  • मेष राशि वाले राहु-केतु की अशुभ स्थिति से बचने के लिए केसर का तिलक लगाएं।
  • कर्क राशि वाले राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए चांदी धारण करें।

12 अप्रैल दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर राहु अपनी स्वभाविक गति यानि वक्री गति से मेष राशि में और केतु अपनी वक्री गति से तुला राशि में प्रवेश करेंगे और इस पूरे साल यानि 2022 तक राहु, मेष राशि में और केतु तुला राशि में ही गोचर करते रहेंगे। राहु और केतु के इस गोचर का आपकी राशियों पर और आपके जीवन पर क्या प्रभाव होगा और उसके लिये आपको क्या उपाय करने होंगे जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि

राहु आपके पहले स्थान पर, जबकि केतु आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने कार्यों की पूर्णता के लिये थोड़ी ज्यादा मेहनत और लगन की जरूरत है। इस दौरान आपको अपने कार्य ईमानदारी के साथ पूरे करने चाहिए। समाज में सबके साथ अच्छा व्यवहार रखने से आपके कार्य सफल होंगे। इसके अलावा आपको अपनी सेहत का थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। लिहाजा राहु-केतु की अशुभ स्थिति से बचने के लिए एक कपड़े में बिल्ली की जेर बांधकर अपने पास रखें। साथ ही केसर का तिलक लगाएं। 

वृष राशि

राहु आपके बारहवें स्थान पर, जबकि केतु आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको कभी-कभी धन लाभ होगा, तो कभी-कभी अचानक से आपके खर्चें बढ़ सकते हैं। सेहत के मामले में इस दौरान आपको अपनी आंखों और गले का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही अपने महत्वपूर्ण काम करते समय आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। कोई विरोधी आपके काम में रुकावट डाल सकता है। अतः राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए आपको घर में जहां भोजन बनता है, वहीं बैठकर भोजन करना चाहिए। 

मिथुन राशि

Rahu Ketu Gochar

Image Source : INDIA TV
Rahu Ketu Gochar

राहु आपके ग्यारहवें स्थान पर, जबकि केतु आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपके जीवन में धन लाभ के अवसर सामने आ सकते हैं। किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिये आपको अपना रहन-सहन और व्यवहार अच्छा बनाये रखना चाहिए। इससे आपको वाहन, जीवनासाथी और संतान से संबंधित हर प्रकार का सुख मिलेगा। सामाजिक कार्यों में लगे रहने से आपका मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा भी बने रहेंगे। तो राहु-केतु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए सफाईकर्मी को आदरपूर्वक कुछ न कुछ दान करते रहें। 

कर्क राशि

राहु आपके दसवें स्थान पर, जबकि केतु आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु का ये गोचर आपके लिये हर तरह से लाभकारी और सफलता दिलाने वाला रहेगा।  सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के बड़े अधिकारियों से संबंध अच्छे होंगे। आपके यश, सम्मान में भी वृद्धि होगी। साथ ही आपका पारिवारिक सुख बना रहेगा। जीवनसाथी और दोस्तों से आपको विशेष सहयोग मिलेगा। हालांकि बड़े बेटे से सहयोग पाने के लिये आपको थोड़ी कोशिशें करनी पड़ सकती है। लिहाजा राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए अपना सिर ढक्कर रखें। साथ ही चांदी धारण करें। 

सिंह राशि

Rahu Ketu Gochar

Image Source : INDIA TV
Rahu Ketu Gochar

राहु आपके नवें स्थान पर, जबकि केतु आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से धार्मिक कार्यों के प्रति आपकी रुचि कुछ कम हो सकती है। आपको जीवनसाथी और संतान का लाभ मिलेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको सफलता मिलने के पूरे चांस नजर आ रहे हैं। लिहाजा राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए केसर का तिलक लगाएं या एक डिब्बी में थोड़ा-सा केसर डालकर अपने पास रखें।

कन्या राशि

राहु आपके आठवें स्थान पर, जबकि केतु आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा व्यावसायिक दृष्टि से आपको थोड़ा संभलकर काम करना चाहिए और अपने आस-पास के लोगों से प्रेम भाव बनाकर रखना चाहिए।  राहु-केतु की अशुभ स्थिति से बचने के लिए बहते जल में चार नारियल प्रवाहित करें। 

तुला राशि

Rahu Ketu Gochar

Image Source : INDIA TV
Rahu Ketu Gochar

राहु आपके सातवें स्थान पर, जबकि केतु आपके पहले स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे। आपको कारोबार में मुनाफा मिलेगा। हालांकि शत्रु पक्ष के प्रति आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। अतः राहु-केतु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  पैर के अंगूठे में चांदी पहनकर रखें या फिर सफेद धागा बांधकर रखें। 

वृश्चिक राशि

राहु आपके छठे स्थान पर, जबकि केतु आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको बिजनेस में अचानक से लाभ और नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है। साथ ही व्यर्थ के खर्चों पर भी नियंत्रण रखने की जरूरत है। इस दौरान किसी भी काम को टालने से आपको बचना चाहिए।  संतान पक्ष से आपको उम्मीद के अनुसार लाभ नहीं मिल पायेगा। इस दौरान राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए भगवान गणेश नके इस मंत्र का जप करें। मंत्र है – ‘ऊँ गं गणपत्ये नमः।'

धनु राशि

Rahu Ketu Gochar

Image Source : INDIA TV
Rahu Ketu Gochar

राहु आपके पांचवें स्थान पर, जबकि केतु आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको संतान की तरफ से पूरा सहयोग नहीं मिल पायेगा। आपको कारोबार में लाभ पाने के लिये लगातार मेहनत करते रहनी चाहिए। साथ ही किसी भी तरह के कॉम्पिटिशन में आपको मजबूती के साथ अपना प्रदर्शन करना चाहिए। अतः राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए आपको अपने घर में चांदी का छोटा-सा हाथी लाकर रखना चाहिए।

मकर राशि

राहु आपके चौथे स्थान पर, जबकि केतु आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस हो सकती है। आपको इस दौरान अपने विरोधी पक्ष से थोड़ा सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी माता की सेहत का ख्याल रखना चाहिए। राहु केतु के इस गोचर के दौरान अशुभ फलों से बचने के लिए एक चांदी के बर्तन में थोड़ा-सा शहद भरकर घर में रखें। 

कुम्भ राशि

Rahu Ketu Gochar

Image Source : INDIA TV
Rahu Ketu Gochar

राहु आपके तीसरे स्थान पर, जबकि केतु आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको जीवन में लाभ और सफलता मिलेगी। परिवार के लोगों से, खासकर कि संतान से आपको सहयोग मिलेगा। नौकरी के क्षेत्र में आपकी तरक्की होगी। आपके अधिकार क्षेत्र में वृद्धि होगी। हालांकि धार्मिक कार्यों के प्रति आपकी रुचि कुछ कम हो सकती है। लिहाजा राहु और केतु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए साथ ही घर में सोने का छोटा-सा चौकोर पतरा स्थापित करना चाहिए। 

मीन राशि

राहु आपके दूसरे स्थान पर, जबकि केतु आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। इस दौरान आपको पैसों के मामले में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। अपने काम की बागडोर अपने हाथ में रखना आपके लिये ज्यादा अच्छा होगा। परिवार के मामले में भी किसी तीसरे व्यक्ति से कोई राय न लें, तो बेहतर रहेगा। घर में आए मेहमानों का आदर-सत्कार करने से आपको लाभ मिलेगा। साथ ही अपना ध्यान हमेशा ऐसी चीज़ों में लगाये रखें, जिससे आपका मन खुश रहे। राहु और केतु के शुभ फल पाने के लिए चांदी की ठोस गोली अपने पास रखें। 

Rahu ketu gochar : राहू केतु हमेशा नुकसान नहीं करते, कुंडली में यहां बैठे हों तो हमेशा भरी रहती है जेब

जीवन में चल रही समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सोमवार के दिन करें ये खास उपाय, मिलेगी सफलता

Chanakya Niti: जब भी शादी के लड़की देखने जा जाए तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना बाद में होगा पछतावा