Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Mangal Gochar: 7 अप्रैल को कुंभ राशि में मंगल का गोचर, मेष-वृषभ की बल्ले-बल्ले, कर्क-मिथुन संभलकर रहें

26 मार्च 2022 को मंगल ने मकर राशि में गोचर किया था। इस राशि में पहले से शनि का गोचर चल रहा था, और शनि-मंगल का साथ होना युद्ध जैसा होना था। अब मंगल के कुंभ राशि में गोचर से विश्व शांति स्थापित होगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2022 9:01 IST
Mars Transit in Aquarius- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mars Transit in Aquarius

Highlights

  • मेष राशि के लोगों के संकट कम होंगे
  • मंगल का गोचर कर्क राशि वालों के लिए ज्यादा शुभ नहीं है
  • सिंह राशि वालों को जीवनसाथ की साथ मिलेगा

Mars Transit in Aquarius: 7 अप्रैल को दोपहर 3 बजकर 16 मिनट पर मंगल ग्रह का कुंभ राशि में गोचर होगा। ये गोचर संपूर्ण विश्व के लिए एक वरदान साबित होगा। देशों के आपसी मतभेद, युद्ध खत्म होंगे। प्रजा के बीच पैदा डर समाप्त होगा। 

26 मार्च 2022 को मंगल ने मकर राशि में गोचर किया था। इस राशि में पहले से शनि का गोचर चल रहा था, और शनि-मंगल का साथ होना युद्ध जैसा होना था। अब मंगल के कुंभ राशि में प्रवेश करते ही सुख-शांति का वातावरम होगा, अशांति मिटेगी। हालांकि यह राहत सिर्फ 23 दिन के लिए हमें मिलेगी। क्योंकि 29 अप्रैल को शनि महाराज भी कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे और फिर से शनि-मंगल की युति होगी। 17 मई को मंगल का गोचर मीन राशि में होगा तब जाकर वापस से शांति आएगी। 29 अप्रैल से 17 मई तक शनि-मंगल एक साथ कुंभ राशि में गोचर करेंगे। 

Vastu Tips: नवरात्रि में घी का दीपक जलाएं या तेल का? कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां

राशियों पर मंगल गोचर का प्रभाव

मेष

मेष राशि के लोगों के संकट कम होंगे, पैसा आएगा और पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण होगा, कार्यों में सफलता भी तय है। आय के साधन बढ़ेंगे, नौकरी में ग्रोथ होगी। अगर आप जीवन में कुछ परिवर्तन चाहते हैं तो ये समय अच्छा है। घर के बड़े सदस्यों से प्रेम पूर्वक रहें, खासतौर पर बड़े भाई के साथ मतभेद ना रखें। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा होगा।

वृषभ

सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी, आय के नए साधन प्राप्त होंगे। नई संपत्ति खरीद सकते हैं, परिवार में सुख शांति का माहौल होगा। विदेशी कंपनी से जॉब के ऑफर मिल सकते हैं, प्रमोशन होने के योग भी बन रहे हैं। वाहन दुर्घटना से खुद को बचाना होगा, यात्रा में सामान संभालकर रखना होगा।

Navratri 2022: शादी नहीं हो रही है तो नवरात्रि के छठे दिन ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा, जानें विधि, व्रत और कथा

मिथुन 

राशि के नवम भाव में गोचर करते हुए मंगल का प्रभाव आपको सफलता प्रदान करेगा। आपको लगेगा कि आपका काम बनते बनते रुक गया, लेकिन निराश ना हों अंतत: आपको सफलता मिलेगी। आपके द्वारा किए गए कार्यों और निर्णयों की प्रशंसा होगी। यात्रा के योग बन रहे हैं। परिवार में छोटे भाईयों के साथ संबंध बनाकर रखें। खर्चे कम करें, आर्थिक तंगी आ सकती है। आपका भाग्य अच्छा होगा। आय के स्रोत बढ़ने की संभावना भी है।

वास्तु टिप्स: घर में घंटी बजाने से आती है पॉजिटिव एनर्जी, मगर इस बात का जरूर रखें ध्यान

कर्क

मंगल का गोचर कर्क राशि वालों के लिए ज्यादा शुभ नहीं है। स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, कार्य क्षेत्र में भी सिर्फ काम पर ध्यान दें, वाद-विवाद और झगड़े से दूरी बनाकर रखें। दूर हुआ धन वापस मिलने की उम्मीद दिख रही है। आपके आय के साधन बढ़ेंगे, मगर लोग आपको नीचा दिखाने का प्रयास कर सकते हैं,  सावधान रहें। परिवार से विवाद हो सकता है, कुल मिलाकर ये गोचर आपके लिए तमाम चुनौतियां लेकर आएगा।

सिंह 

सिंह राशि वालों को जीवनसाथी का साथ मिलेगा, दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा। आर्थिक लाभ के योग दिख रहे हैं। ससुराल पक्ष से रिश्ते बनाकर रखें। शादी के लिए रिश्ते ढूंढ़ रहे हैं तो इसमें विलंब हो सकता है। 

Chanakya Niti: आस्तीन के सांप होते हैं ऐसे दोस्त, इनकी दोस्ती से दुश्मनी भली होती है

कन्या

क्रोध पर कंट्रोल रखें। आपके दुश्मन आपको परेशान कर सकते हैं, लेकिन उनकी हार होगी। किसी को उधार देने से बचें, विदेशी कंपनी से जॉब का ऑफ आ सकता है। अपनी योजनाएं लोगों से शेयर ना करें। कोर्ट कचहरी के मामले के निर्णय आपके पक्ष में आ सकते हैं। धन मिलने के योग दिख रहे हैं।

तुला

संतानपक्ष को कष्ट मिल सकता है, ऑफिस में भी वाद-विवाद हो सकता है। जूनियर्स से भी टकराव हो सकता है। विद्यार्थियों को अच्छे नंबर लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ सकती है।

वृश्चिक

आपके सुख बढ़ेंगे। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। आपके काम बढ़ेंगे, व्यर्थ की दौड़भाग भी हो सकती है। आय के स्रोत बढ़ेंगे। मकान या घर खरीदने के योग बन रहे हैं। घर में झगड़े की वजह से मानसिक अशांति हो सकती है।

स्कन्द षष्टी व्रत: संतान संबंधी सभी परेशानियां होंगी दूर, कार्तिकेय जी के लिए ऐसे करें व्रत

धनु राशि

मंगल का प्रभाव आपको सफलता दिलाएगा। कठिन परिस्थियों में भी आसानी से जीत मिलेगी। अपनी योजनाएं गोपनीय रखते हुए कार्य करें तो सफलता जल्दी मिलेगी। छोटे भाई के साथ रिश्ते अच्छे रखें। किसी को उधार ना दें, वरना वापस नहीं मिलेगा। पैतृक संपत्ति मिल सकती है।

मकर

मकर राशि के लिए मंगल कई प्रभाव दिखाएगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखना है, वाणी पर कंट्रोल रखें, प्यार से बात करें, कटुभाषा का प्रयोग ना करें। धन की प्राप्ति के योग बन रहे हैं, उधार दिया हुआ पैसा भी वापस मिल सकता है। वर्कप्लेस पर राजनीति का शिकार होने से बचें। कोर्ट-कचहरी के चक्कर में ना फंसे, बाहर ही मामले को सुलझाना समझदारी होगी। प्रेम संबंध अच्छे होंगे। नई संपत्ति खरीदने के योग भी हैं।

कुंभ

मंगल राशि में कुंभ का गोचर आपके लिए मिला जुला रहेगा। आपको गुस्सा ज्यादा आ सकता है, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आ सकती हैं। खर्चे बढ़ेंगे और चिंता भी बढ़ेगी। हालांकि आपकी ऊर्जा और आय के साधन बढ़ेंगे और आपके द्वारा किए गये काम की प्रशंसा होगी। आपका वर्चस्व बढ़ेगा और जिम्मेदारियां भी बढ़ेंगी। 

मीन 

राशि से बारहवें व्यय भाव में गोचर करते हुए मंगल का प्रभाव आपकी राशि के लिए सामान्य होगा। कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव होगा। आर्थिक तंगी भी हो सकती है। जमीन-जायदाद खरीदने के योग बन रहे हैं। उधार लेने या देने से बचें। आपके शत्रु हारेंगे और आपको जीत मिलेगा। सांसारिक सुख मिलेंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement