Friday, April 26, 2024
Advertisement

मासिक राशिफल जून 2022: इन 3 राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, जानिए मेष से मीन राशि तक का हाल

मासिक राशिफल जून 2022 (Monthly Horoscope June 2022)​: जून का महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है और किन राशियों को इस महीने सावधान रहना है? आइए जानते हैं ज्योतिषी चिराग दारूवाला से।

Chirag Bejan Daruwalla Written by: Chirag Bejan Daruwalla @ChiragDaruwalla
Updated on: May 27, 2022 8:28 IST
Monthly Horoscope June 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope June 2022

मासिक राशिफल जून 2022 (Monthly Horoscope June 2022)​: नया महीना आने वाला है, और ये महीना कई राशियों के लिए नई संभावनाएं लेकर आने वाला है, वहीं कई ऐसी राशियां हैं जिन्हें संभलकर रहना होगा। कौन सी राशि के लिए ये महीना कैसा बीतने वाला है,आइए जानते हैं एस्ट्रो फ्रेंड चिराग नाम से मशहूर चिराग दारूवाला से, जो आपको बताएंगे कि मेष राशि से मीन राशि तक सभी राशियों के लिए आने वाला समय कैसा होने वाला है। चिराग दारुवाला भारत के मशहूर ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं और उन्हें भी 12 साल से ज्यादा का अनुभव इस क्षेत्र में है। 

मेष: (21 मार्च – 19 अप्रैल)

गणेशजी कहते हैं, इस माह जातक विभिन्न गतिविधियों में संलग्न रहेंगे। सही समय पर सही निर्णय लेने से आपको सफलता मिलेगी। छात्रों के करियर से जुड़ी कोई समस्या सुलझने पर उत्साह बढ़ेगा। धार्मिक कार्यों में भी आपका उचित योगदान रहेगा। काम के बारे में निर्णय लेने में थोड़ी परेशानी होगी। मन कुंठित रहेगा क्योंकि मन के अनुसार मनचाहा कार्य सफल नहीं होगा। हार मत मानो और प्रयास करते रहो। विरोधी पक्ष आपको कुछ परेशानी दे सकता है। अजनबियों पर बहुत जल्दी भरोसा न करें। व्यावसायिक मामलों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इस मेहनत का अच्छा परिणाम भी आपको मिलेगा। पारिवारिक और व्यावसायिक जीवन में सामंजस्य बनाए रखने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। नकारात्मक गतिविधियों वाले लोगों के साथ न रहें।

वृषभ: (20 अप्रैल से 20 मई)

गणेशजी कहते हैं, इस महीने कुछ खास लोगों से मुलाकात होगी। आपको नई जानकारी मिलेगी और आप संचार के माध्यम से अपना काम पूरा कर पाएंगे। गलत गतिविधियों पर ध्यान दिए बिना अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहें। थोड़ी सी लापरवाही आपको लक्ष्य से भटका सकती है। अनावश्यक खर्च से परेशानी बढ़ सकती है। अपना वर्तमान बजट बनाए रखें। आप किसी कानूनी विवाद में भी फंस सकते हैं। यातायात नियमों का उल्लंघन न करें। व्यवसाय से संबंधित गतिविधियों के लिए समय आपके पक्ष में है। कुछ नए प्रस्ताव मिल सकते हैं। विवाह में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। स्थिति को बचाना आपकी जिम्मेदारी होगी। सेहत के प्रति जागरूक होना जरूरी है।

मिथुन: (21 मई से 20 जून)

मासिक राशिफल जून 2022

Image Source : INDIA TV
मासिक राशिफल जून 2022

गणेशजी कहते हैं, इस समय वर्तमान ग्रह स्थिति आपको इस माह अद्भुत शक्ति प्रदान करेगी। संपर्कों की सीमा का विस्तार किया जाएगा जो भविष्य में फायदेमंद होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता से संबंधित कार्यों में सफलता मिल सकती है। कुछ समय धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में बिताएं। यह आपको मानसिक शांति देगा। संपत्ति या वाहन को लेकर समस्या हो सकती है। Affiliate Business में सफल होने के लिए आपको भाग्य से अधिक की आवश्यकता होती है। फोन पर या दोस्तों के साथ घूमने में अपना समय बर्बाद न करें। वर्तमान समय में व्यवसाय में नवीनतम तकनीक को जानना महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने व्यवसाय प्रथाओं में थोड़ा बदलाव करने का प्रयास करें। कोई शुभ समाचार मिलने से परिवार का माहौल खुशनुमा और सकारात्मक रहेगा। सिरदर्द और तनाव आपकी कार्यकुशलता को प्रभावित कर सकते हैं।

कर्क: (21 जून – 22 जुलाई)

गणेशजी कहते हैं, इस महीने आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा सकारात्मक बदलाव का अनुभव करेंगे। आपके भीतर जोखिम उठाने वाली गतिविधि होगी जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। कुछ खास करने की कोशिश करते रहें। आपको सही सफलता मिल सकती है। जल्दबाजी न करें और किसी अनुभवी व्यक्ति से चर्चा करते रहें। आप जो करने की योजना बना रहे हैं, उसे न करने से आपको नुकसान हो सकता है। खर्चा ज्यादा हो सकता है। वहीं आमदनी का कोई जरिया मिल सकता है इसलिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस महीने व्यापारिक पार्टियों और मार्केटिंग गतिविधियों के विस्तार पर ध्यान दें। अभी नया काम शुरू करने का समय नहीं है। दाम्पत्य सुखी हो सकता है। घुटने और जोड़ों के दर्द की समस्या हो सकती है।

सिंह: (23 जुलाई – 22 अगस्त)

मासिक राशिफल जून 2022

Image Source : INDIA TV
मासिक राशिफल जून 2022

गणेशजी कहते हैं, इस माह पारिवारिक सुख-सुविधा से संबंधित वस्तुओं की खरीदारी हो सकती है। छात्रों की पढ़ाई और करियर से जुड़ी किसी समस्या का समाधान करने से आप तनावमुक्त महसूस करेंगे। कोई बड़ा निर्णय लेने के लिए भी साहस की आवश्यकता होगी। किसी विश्वसनीय व्यक्ति को अपनी योजना के बारे में बताने से आपको सही सलाह मिलेगी। आपके बात करने का तरीका आपके किसी करीबी को स्पष्ट कर सकता है। यह रिश्तों को भी प्रभावित कर सकता है। आर्थिक तनाव बना रहेगा। इससे आवश्यक लागत में कमी आ सकती है। छोटी-छोटी बातों पर परेशान होना आपके स्वभाव में रहेगा। महीने की शुरुआत में किसी को चुनौती मिलेगी। कार्यक्षेत्र में अपनी मेहनत और काबिलियत से भी आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। व्यापार के तनाव को अपने परिवार पर हावी न होने दें। इस माह स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

कन्या: (23 अगस्त – 22 सितंबर)

मासिक राशिफल जून 2022

Image Source : INDIA TV
मासिक राशिफल जून 2022

गणेशजी कहते हैं, इस माह शिक्षा से संबंधित किसी भी बाधा को दूर करने के बाद छात्र फिर से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। किसी से अचानक मुलाकात से मन प्रसन्न होगा। संपत्ति को लेकर कोई विवाद सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लिया जाएगा। किसी पॉलिसी या संपत्ति में निवेश करने का सही समय है। संदेह और अंधविश्वास की स्थिति के कारण संबंधों के बीच संघर्ष होने की संभावना अधिक होती है। किसी के बारे में जल्दबाजी में निर्णय न लें। गलत कार्यों में समय खराब होने से मन कुंठित रहेगा। सावधान रहें कि इस समय अपना उत्साह न खोएं। व्यापार में कुछ आकर्षक स्थितियां बनेंगी। समय ही बताएगा। वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी। घर और व्यापार के बीच उचित तालमेल बना रहेगा। सेहत में थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।

तुला: (23 सितंबर से 22 अक्टूबर)

मासिक राशिफल जून 2022

Image Source : INDIA TV
मासिक राशिफल जून 2022

गणेशजी कहते हैं, इस महीने आपकी मुलाकात कुछ राजनयिकों से होगी। लोकप्रियता के साथ-साथ जनसंपर्क की सीमाएं भी बढ़ेंगी। कुछ समय से रुका हुआ या अधूरा काम पूरा होगा। इस समय केवल अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते रहें। किसी संस्था से जुड़ने का अवसर मिल सकता है। नियमित दिनचर्या बनाए रखना आवश्यक है। कोई भी योजना बनाने से पहले उनके बारे में गंभीरता से सोचें। नहीं तो कुछ गलतियां हो सकती हैं। वित्त संबंधी गतिविधियों में किसी पर भरोसा करने से पहले चर्चा करें। व्यापार में उतरने के लिए यह एक अच्छा समय है। एक अंतरंग व्यापार यात्रा आपके लिए बेहतर भविष्य के द्वार खोल सकती है। घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। प्रेम अवसरों को विवाह में बदलने का योग बनता जा रहा है। थकान के कारण आपको कुछ मानसिक और शारीरिक तनाव का अनुभव हो सकता है।

वृश्चिक: (23 अक्टूबर से 21 नवंबर)

गणेशजी कहते हैं, इस माह आप कई तरह के कार्यों में लगे रहेंगे और सामाजिक सीमाएं भी बढ़ेंगी। प्रतिष्ठित लोगों के साथ जाना लाभप्रद रहेगा। कुछ कीमती सामान भी खरीदना संभव है। जो लोग विदेश जाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए यह एक अच्छा मौका हो सकता है। महीने की शुरुआत में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं। नकारात्मक गतिविधियों वाले लोगों से दूर रहें, उनकी गलत सलाह आपको अपने लक्ष्य से भटका सकती है। घर के बड़ों की सलाह और मार्गदर्शन की उपेक्षा न करें। व्यावसायिक कार्यों के बेहतर रखरखाव के लिए अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लेना उचित होगा। भाई-बहन के घर में आने से खुशी का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है। गले के किसी भी संक्रमण को गंभीरता से लेने के लिए आपको कई बार कहा गया है।

धनु: (22 नवंबर से 21 दिसंबर)

मासिक राशिफल जून 2022

Image Source : INDIA TV
मासिक राशिफल जून 2022

गणेशजी कहते हैं, इस माह ग्रहों की स्थिति अनुकूल है। अपना आत्मविश्वास और मनोबल बनाए रखें। आप अपने दृढ़ संकल्प के साथ सबसे कठिन कार्यों को पूरा करने की क्षमता रखेंगे। यदि आप कोई पूंजी निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो उसे तुरंत लागू करें। अपने आप पर यकीन रखो। दूसरों की बातों में आकर आप खुद को ठेस पहुंचा सकते हैं। महीने की शुरुआत में हर गतिविधि के प्रति सचेत रहना जरूरी है। आलस्य के चलते किसी भी काम को टालने की कोशिश न करें। दुविधा की स्थिति में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेने की सलाह दी जाती है। आप उचित व्यावसायिक व्यवस्था बनाए रखने में सक्षम होंगे। पारिवारिक माहौल काफी सुकून भरा रहेगा। कब्ज और गैस के कारण दैनिक दिनचर्या बाधित हो सकती है।

मकर: (22 दिसंबर से 19 जनवरी)

गणेशजी कहते हैं, महीनों के अंतराल के बाद स्थितियां आपके पक्ष में बहुत अनुकूल रहेंगी। इसलिए यह महीना शुरू होते ही अपनी दिनचर्या को दुरुस्त कर लें। आपका काम सही ढंग से होगा। जो लोग कुछ समय से आपके खिलाफ हैं, वे अब आपके पक्ष में आएंगे। अधिक खर्च या उधार लेने से बचें। वहीं अगर आपने किसी से कोई वादा किया है तो उसे पूरा करना आपकी जिम्मेदारी है। कभी-कभी आत्मकेंद्रित होना और सिर्फ अपने बारे में सोचने से करीबी रिश्तेदारों के साथ कटुता आ सकती है। अपने काम की गुणवत्ता को बेहतर बनाए रखने की जरूरत है। पति-पत्नी का एक-दूसरे के प्रति सहयोग से घर में सुख-शांति बनी रहेगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

कुंभ: (20 जनवरी से 18 फरवरी)

मासिक राशिफल जून 2022

Image Source : INDIA TV
मासिक राशिफल जून 2022

गणेशजी कहते हैं, कुछ कठिनाइयों के बावजूद आप अपनी सकारात्मक और संतुलित सोच से अपना रास्ता खोज लेंगे। आपकी मध्यस्थता से परिवार में पिछले कुछ समय से चल रही गलतफहमी दूर हो जाएगी। इस समय पैतृक संपत्ति से जुड़े किसी मामले को लेकर भाइयों से विवाद होने की संभावना है। आप अपने उचित अभ्यास से स्थिति को बचा लेंगे। इस समय कोई नया निवेश करने से बचें। व्यक्तिगत समस्याओं और परेशानी के कारण आप व्यवसाय के स्थान पर अधिक समय नहीं बिता पाएंगे। दाम्पत्य सुखी रहेगा। वर्तमान परिवेश से स्वयं को सुरक्षित रखें।

मीन: (19 फरवरी से 20 मार्च)

मासिक राशिफल जून 2022

Image Source : INDIA TV
मासिक राशिफल जून 2022

गणेशजी कहते हैं, किसी धार्मिक स्थान पर जाने से आपको मानसिक शांति मिलेगी और आप फिर से तरोताजा महसूस करेंगे। सामाजिक या सामाजिक गतिविधियों में आपका विशेष योगदान रहेगा और आपकी पहचान भी बढ़ेगी। इस दौरान आप कई तरह की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। आपका ध्यान अनैतिक कार्यों की ओर आकर्षित हो सकता है। तो सावधान रहें। बेवजह बढ़ते खर्चे आपको परेशान करेंगे। व्यवस्था बनाए रखना आवश्यक है। जल्दबाजी और अति उत्साह चीजों को और खराब कर सकता है। व्यापार में सुधार के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी। अगर आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है तो भी लापरवाही न करें।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें-

Shukra Gochar: मेष राशि में गोचर कर रहे हैं शुक्र, इन 4 राशियों पर मां लक्ष्मी मेहरबान

Mangal Gochar: मंगल करने वाले हैं मेष राशि में गोचर, इन 4 राशियों पर मेहरबान होंगी मां लक्ष्मी, होगा धनलाभ

Vastu Shastra: घर की इस दिशा में भूलकर भी न बनवाएं किचन या टॉयलेट

Kundali: मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर की कुंडली कितनी मैच करती है? शादी के बाद कैसा होगा भविष्य?

Achala Ekadashi 2022: अचला एकादशी व्रत आज, धन-संपत्ति में बढ़ोतरी और जीवन में उन्नति पाने के लिए करें ये खास उपाय

Somvati Amavasya 2022: बिजनेस- नौकरी में सफलता पाने के लिए सोमवती अमावस्या के दिन करें ये खास उपाय, जानिए 

Somvati Amavasya 2022: सोमवती अमावस्या के दिन बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Vastu Tips: टीवी देखते और खाना खाते समय किस ओर होनी चाहिए मुख की दिशा? जानिए 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement