Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

Somwar Upay: सोमवार के दिन ये उपाय करने से भोलेनाथ के साथ गणेश जी भी होंगे प्रसन्न, धन आगमन के सभी द्वार खुल जाएंगे

Somwar Upay: सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ का होता है, लेकिन इन उपायों को आज़माकर आप महादेव के साथ साथ गणेश जी का आशीर्वाद भी प्राप्त कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: July 31, 2022 15:36 IST
सोमवार के दिन करें ये उपाय - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सोमवार के दिन करें ये उपाय

Highlights

  • 1 अगस्त को श्रावण शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है
  • इस योग में शत्रु के खिलाफ किए गए कार्य में सफलता मिलती है

Somwar Upay: 1 अगस्त को श्रावण शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और सोमवार का दिन है। चतुर्थी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के कल सुबह 5 बजकर 14 मिनट तक रहेगी। आज शाम 7 बजकर 3 मिनट तक परिघ योग रहेगा। इस योग में शत्रु के विरुद्ध किए गए कार्य में सफलता मिलती है अर्थात शत्रु पर विजय अवश्य मिलती है। साथ ही आज शाम 4 बजकर 7 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। आकाश मंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पूर्वाफाल्गुनी ग्यारहवां नक्षत्र है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चारपाई की आगे वाली दो टांगों को माना जाता है, यानी जिस तरफ सिरहाना होता है, वो हिस्सा पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह है। इस नक्षत्र की राशि सिंह है, जबकि इसके स्वामी शुक्राचार्य हैं। साथ ही ढाक, जिसे पलाश भी कहते हैं, उसके साथ पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का संबंध बताया गया है। आपको यहां बता दूं कि जिस भी नक्षत्र में किसी व्यक्ति का जन्म हुआ हो, उस नक्षत्र के पड़ने पर उससे संबंधित पेड़-पौधों या जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल उस व्यक्ति को नहीं करना चाहिए। अतः जिन लोगों का जन्म पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को आज ढाक या पलाश के वृक्ष को किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचानी चाहिए और साथ ही उसकी लकड़ियों, फूलों या उससे बनी किसी अन्य चीज़ को यूज़ में नहीं लेना चाहिए। इसके बजाय पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोगों को आज ढाक या पलाश के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। आपको यहां एक बात बता दूं कि पलाश के फूलों का इस्तेमाल रंग बनाने के लिये किया जाता है। 

Aaj Ka Panchang 31 July 2022: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

इसके अलावा आज शाम 4 बजकर 49 मिनट से कल सुबह 5 बजकर 14 मिनट तक पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार भद्रा अलग-अलग बारह चन्द्र राशियों के अनुसार तीनों लोक- स्वर्ग, पृथ्वी और पाताल में घूमती रहती है । जब चन्द्रमा कर्क, सिंह, कुंभ और मीन राशि में होता है तब भद्रा का वास पृथ्वी लोक पर माना जाता है आज चन्द्रमा का वास कुंभ राशि में है तो इसलिए आज पृथ्वी लोक की भद्रा है । वैसे तो पृथ्वी लोक की भद्रा में कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित माना जाता है, लेकिन कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कार्य भी हैं, जिन्हें आज के दिन के दौरान करने से वो सिद्ध हो जायेंगे। जैसे किसी भी तरह के वाद-विवाद के लिये, किसी पर मुकदमा करने के लिए, शत्रु पक्ष से मुकाबले के लिये, धन संपत्ति के लिए,  शस्त्र आदि के प्रयोग के लिये, सर्जिकल स्ट्राइक के लिये, छापा मारने के लिये, राजनीतिक कार्यों में तरक्की के लिये, अग्नि से संबंधित कार्य के लिये, हवन आदि के लिये, पशु संबंधी कार्यों के लिये, दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा को बनाये रखने के लिये और तंत्र-मंत्र के प्रयोग के लिये आज आपको क्या उपाय करने चाहिए जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

Vastu tips: घर की इस दिशा में लगाएं घड़ी, खुल जाएगा आपकी किस्मत का दरवाजा

सोमवार के दिन करें ये उपाय -​

  1. अगर आप विद्यार्थी है और चाहते है कि- कॉलेज प्लेसमेंट में आपका नंबर आ जाए और आपको एक अच्छी नौकरी मिल जाये या माता पिता चाहते है कि  उनके बच्चे का कॉलेज प्लेसमेंट में नंबर आ जाए, तो आज आपको श्री गणेश भगवान के विशेष सफलता प्राप्ति मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -  
  2. गं गणपतये नमः। आज इस मंत्र का जप करने से कॉलेज प्लेसमेंट में आपको सफलता जरूर मिलेगी
  3. अगर आप जीवन में प्यार और शोहरत पाना चाहते हैं, तो आज पांच इलायची और पांच लौंग के जोड़े लेकर श्री गणेश भगवान को चढ़ाएं चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिये। आज ऐसा करने से आपको जीवन में खूब प्यार और शोहरत मिलेगी।
  4. अगर आप बिजनेस पार्टनर के साथ अपने संबंधों को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज आपको मिट्टी से बनी गणेश जी की छोटी-सी मूर्ति लेकर अपने बिजनेस पार्टनर को गिफ्ट करनी चाहिए ।आज ऐसा करने से बिजनेस पार्टनर के साथ आपके संबंध बेहतर बने रहेंगे।
  5. अगर कोई आपको बार-बार परेशान कर रहा है या कोई आपसे ऐसा काम निकालना चाह रहा है, जो आप नहीं करना चाहते हैं, तो इस तरह की परेशानी से बचने के लिये आज आपको श्री गणेश भगवान के आगे हाथ जोड़कर संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा ।आपके जीवन से सारे संकट अपने आप ही दूर हो जायेंगे।
  6. अगर आप खेल या राजनीति के क्षेत्र में अपना परचम लहराना चाहते है, अपना एक रुतबा कायम करना चाहते हैं, तो आज आपको श्री गणेश भगवान के आगे इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करना चाहिए ।मंत्र है- ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्री।
  7. गणेश भगवान के मंत्र जप के लिये एक बात का ख्याल जरूर रखें कि जप के लिये तुलसी से बनी हुयी माला नहीं होनी चाहिए ।भगवान गणेश की पूजा में तुलसी या तुलसी से बनी किसी भी चीज का उपयोग करना वर्जित है ।तुलसी के बजाय आप लाल चन्दन, स्फटिक या फिर रुद्राक्ष की माला को उपयोग में ले सकते हैं ।आज ऐसा करने से खेल और राजनीति के क्षेत्र में आपका रुतबा कायम रहेगा और आपकी तरक्की होती रहेगी।
  8. अगर आप अपने किसी बड़े प्रोजेक्ट की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज आपको पक्षियों के लिये एक जल से भरा मिट्टी का बर्तन लेकर किसी गणेश मंदिर में जाकर रखना चाहिए ।यहां एक बात का ख्याल रखना है कि जल पक्षियों के लिए रखना है कबूतरों के लिए नहीं ।आज ऐसा करने से आपके प्रोजेक्ट की सफलता सुनिश्चित होगी।
  9. आप जीवन में नये रंग भरना चाहते हैं, नयी कामयाबी पाना चाहते हैं, तो आज भगवान गणेश की पूजा के समय उन्हें लाल गुड़हल का फूल अर्पित करें ।साथ ही अपने कामयाबी के लिए हाथ जोड़कर प्रार्थना करें ।आज ऐसा करने से आपके जीवन में नये रंग भरेंगे और आपको नयी कामयाबी हासिल होगी।
  10. अगर आप आर्थिक रूप से लाभ और जीवन में यश पाना चाहते हैं, तो आज गणेश चतुर्थी के दिन आपको श्री गणेश भगवान की कृपा से परिपूर्ण आठ मुखी रुद्राक्ष की विधिपूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए ।आज ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ और जीवन में यश की प्राप्ति होगी।
  11. अगर आप अपने ज्ञान और वैचारिक क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज आपको चिकनी मिट्टी से बने लड्डू गणेश जी का विधि-पूर्वक पूजन करना चाहिए। लगभग हर घर में चिकनी मिट्टी से बने लड्डू की आकृति में गणेश जी होते हैं। किसी भी देवी-देवता की पूजा से पहले मिट्टी से बने गणेश जी की ही पूजा की जाती है। लेकिन अगर आपके घर में मिट्टी के गणेश नहीं है या आपको इस बारे में पहले जानकारी नहीं थी, तो आप आज ही साफ-सुथरी चिकनी मिट्टी लेकर एक लड्डू की आकृति बनाएं और सूखने के बाद उसके ऊपर पूरी तरह से कलावा, यानि मौली लपेट दें। फिर गणेश स्वरूप उस मिट्टी से बने लड्डू को अपने घर के मंदिर में स्थापित कर लें और उसकी विधि-पूर्वक रोली, चावल, धूप-दीप से पूजा करें। आज ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और आपकी वैचारिक क्षमता मजबूत होगी।
  12. अगर आप जीवन में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज आपको नारियल पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर श्री गणेश भगवान को अर्पित करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी।
  13. अगर आप अपने वर्क परफॉर्मेंस को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज श्री गणेश भगवान को एक लोटे में जल और थोड़ी-सी दूर्वा डालकर अर्पित करें और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद दूर्वा समेत उस लोटे के जल को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें ।आज ये उपाय करने से आपकी वर्क परफॉर्मेंस बेहतर होगी।
  14. आप चाहते हैं कि आपके बच्चे कभी किसी चीज़ में पीछे नहीं रहे, हमेशा तरक्की की राह पर चलते रहें, तो आज शाम के समय श्री गणेश भगवान के आगे घी का दीपक जलाएं ।साथ ही भगवान को हल्दी का टीका लगाएं ।फिर अपने बच्चों को भी हल्दी का टीका लगाएं ।आज ऐसा करने से आपके बच्चे कभी किसी चीज़ में पीछे नहीं रहेंगे, वो हमेशा तरक्की की राह पर आगे बढ़ते जाएंगे।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता)

Ravivar ke Upay: रविवार के दिन इन उपायों को करने से नहीं होगी पैसों की कमी, मिलेगा भगवान सूर्य का भी आशीर्वाद

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement