Friday, March 29, 2024
Advertisement

ज्यादा बुद्धिमान होने से रोमांटिक साथी तलाशने में आ सकती हैं दिक्कतें

99 फीसदी लोग अपने साथी में बहुत बुद्धिमत्ता और ज्यादा चिंता या परवाह करने की खासियत नहीं चाहते। हालांकि दयालुता और बुद्धिमत्ता दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं जो कोई एक रोमांटिक साथी में तलाश करता है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: August 24, 2018 12:47 IST
ज्यादा बुद्धिमान, रोमांटिक- India TV Hindi
ज्यादा बुद्धिमान होने से रोमांटिक साथी तलाशने में आ सकती हैं दिक्कतें

मेलबर्न: अगर कोई बहुत बुद्धिमान और ज्यादा चिंता या परवाह ना करने वाला व्यक्ति है तो यह एक खूबी हो सकती है लेकिन इसका कुछ खमियाजा भी उठाना पड़ सकता है क्योंकि इससे एक रोमांटिक साथी तलाश करने के मौके कम हो सकते हैं। एक शोध में यह दावा किया गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं (यूडब्ल्यूए) ने कई विशेषताओं के बारे में 383 युवाओं पर एक सर्वेक्षण किया कि जो वह अपने साथी में देखना चाहते हैं। इसमें चार अहम गुण थे, बुद्धिमत्ता, चिंता ना करना, दयालुता और शारीरिक आकर्षण।

99 फीसदी लोग साथी में परवाह करने की खासियत नहीं चाहते

यह शोध ब्रिटिश जर्नल ऑफ सायकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया कि 99 फीसदी लोग अपने साथी में बहुत बुद्धिमत्ता और ज्यादा चिंता या परवाह करने की खासियत नहीं चाहते। हालांकि दयालुता और बुद्धिमत्ता दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं जो कोई एक रोमांटिक साथी में तलाश करता है। (अपने एक्स से करना चाहते है दोस्ती, तो भूलकर भी न करें इस बातों का जिक्र )

बुद्धिमान होने के गुण से असुरक्षा की भावना पैदा होती है

यूडब्ल्यूए के गिल्स गिग्नाक ने कहा, पहले प्रकाशित शोध से प्रतीत होता है कि ज्यादा बुद्धिमान होने के गुण को लेकर कुछ लोगों में असुरक्षा की भावना पैदा हो जाती है। इसी तरह ज्यादा चिंता या परवाह ना करने को भरोसे या आकांक्षा की कमी के तौर पर देखा जा सकता है। (जानिए आपके बच्चे की भाषा पर माता-पिता में से किसका ज्यादा प्रभाव? )

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement