Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ब्रेकअप से उबरने में मदद करते हैं ये 5 टिप्स, जानें आपके लिए क्या है सही

हर किसी के जीवन में ढ़ेर सारे रिश्ते होते है। जिन्हें बनाना या बिगाड़ना आपके हाथ होता है। कहते है कि रिश्तों की माला बहुत ही कमजोर होती है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 06, 2019 23:03 IST
relationship- India TV Hindi
relationship

नई दिल्ली: हर किसी के जीवन में ढ़ेर सारे रिश्ते होते है। जिन्हें बनाना या बिगाड़ना आपके हाथ होता है। कहते है कि रिश्तों की माला बहुत ही कमजोर होती है। अगर टूट गई तो जीवन भर सिर्फ पछतावा ही होता है। अगर आपने उसे जोड़ने की भी कोशिश की। लेकिन सामने वाले के मन में एक कशिश बनी रहती है। ऐसा ही होता है प्यार का रिश्ता। जिसे अगर निभाकर न चले तो आपके लिए दुख का कारण बन सकता है।

कई बार होता है कि हम किसी से इतना अच्छी दोस्ती कर लेते है या फिर कोई आपना बहुत ही क्लोज दोस्त होता है। वो आपका अच्छा हितैषी भी हो सकता है। जिससे अपने जीवन और पार्टनर संबंधी कई बातें उससे शेयर कर देते है। लेकिन जरुरी नहीं कि आपके पार्टनर भी इस चीज से खुश हो। जिसके बारें अपने रिश्तों में खटास पैदा कर लेते है। जानें ऐसी कौन सी बात है जो कि किसी ने नहीं बतानी चाहिए।

प्यार में ठुकराए जाने पर उससे उबर पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता और हमारे पास इसे साबित करने के लिए एकतरफा प्यार की कई कहानियां और बॉलीवुड फिल्में है। यह हर किसी की जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा होता है  और कोई भी इसे नकार नहीं सकता। इस स्थिति से भागने के बजाए आपको ऐसे हालात को संभालने के तरीकों को सीखना चाहिए क्योंकि कभी-कभार हालात हद से ज्यादा बिगड़ जाते हैं, जिनका अंजाम काफी घातक साबित होता है।

अगर आप भी कुछ ऐसी ही स्थिति से गुजर रहे हैं या आपके लिए भी प्यार में ठुकराए जाने से उबरना मुश्किल हो रहा है तो हम आपके ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप इस स्थिति से उबर सकते हैं और एक बेहतर इंसान बन सकते हैं।

दूसरे की भावनाओं को समझें

प्यार में ठुकराया जाना दर्द भरा होता है लेकिन इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को समझना बेहद जरूरी है। मानसिक रूप से मजबूत लोग अपने प्रति ईमानदार रहते हैं और उनकी भावनाओं को स्वीकार करते हैं। वह प्यार में ठुकराए जाने पर मिले दुख, गुस्से और निराशा जैसी अपनी भावनाओं से बाहर आने के लिए  'राइट कोपिंग' तंत्र को अपनाते हैं। 

एक बार ठुकराया जाना उन्हें परिभाषित नहीं करता
मानसिक रूप से मजबूत लोग समझते हैं कि प्यार में एक बार ठुकराया जाना उन्हें या उनकी जिंदगी को परिभाषित नहीं करता। अगर उनका प्यार उन्हें नजरअंदाज करता है वे ऐसा समझना शुरू नहीं कर देते कि उनकी दुनिया खत्म हो चुकी है या फिर उन्हें कोई प्यार नहीं करता। वे अपने आपको बेहतर बनाने पर काम करने लगते हैं और दूसरों को कम मोल देते हैं।

दोस्त और परिवार के साथ बातें साझा करें
ऐसा न करें कि प्यार में ठुकराए जाने के बाद खुद को अकेला महसूस करें और अपने आप को नकरात्मक विचारों से घिरा हुए पाएं। उसके बारे में जरूरत से ज्यादा सोचने के बजाए आप अपनी सच्ची भावनाओं को अपने करीबी दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें। इससे आपको बेहतर महसूस होगा और आप इससे उबरने के रास्ते खोज पाएंगे।

इसे एक मौका समझें
जो लोग स्मार्ट होते हैं वह प्यार में ठुकराए जाने को सीखने के एक अवसर और व्यक्तिगत तौर पर बढ़ने के रूप में लेते हैं। वह इस हालात से निपटने के लिए अपनी कमजोरियों को दूर करने का तरीका खोजते हैं, ताकि वह बेहतर कर सकें। वह इसे एक अनुभव के तौर पर देखते हैं और अधिक बुद्धिमानी के साथ जिंदगी में आगे बढ़ते हैं। 

ये भी पढ़ें:

गर्मियों में पहाड़ों की भीड़ से उकता गए हैं तो यहां घूमने जाएं, IRCTC दे रहा शानदार ऑफर

Good News: बाप बनने पर ये कंपनी दे रही 6 महीने की छुट्टी, साथ में इतने हजार नकद

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement