Saturday, April 27, 2024
Advertisement

National Daughter's Day 2018: हर साल इसी दिन क्यों मनाया जाता है डॉटर्स डे, जानिए इसके पीछे की कहानी

आजकल मदर्स डे, फादर्स डे की तरह ही डॉटर्स डे भी सेलिब्रेट किये जाते हैं। अब आप सोचेंगे आखिर डॉर्टस डे की आवश्यकता क्यों पड़ी तो आज आपको बताते हैं इस के पीछे की वजह लेकिन उससे पहले आपको बताते हैं कि यह दिन हर साल सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 23, 2018 14:58 IST
डॉटर्स डे- India TV Hindi
डॉटर्स डे

नई दिल्ली: आजकल मदर्स डे, फादर्स डे की तरह ही डॉटर्स डे भी सेलिब्रेट किये जाते हैं। अब आप सोचेंगे आखिर डॉर्टस डे की आवश्यकता क्यों पड़ी तो आज आपको बताते हैं इस के पीछे की वजह लेकिन उससे पहले आपको बताते हैं कि यह दिन हर साल सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता है। 

आपको बता दें कि दुनिया भर में यह दिन अलग अलग महीनों में मनाया जाता है, लेकिन भारत में यह दिन सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता है। आप सोच रहे होंगे कैसे इस दिन की शुरुआत हुई?तो चलिए जानते हैं कैसे डॉटर्स डे मनाने के चलन की शुरुआत हुई?

आज भले ही बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। हर क्षेत्र में हैं वो तरक्की कर रही हैं, लेकिन आज भी समाज में कई जगह उन्हें कमतर आंका जाता है। इसे देखते हुए कुछ देश की सरकार ने मिलकर समानता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया। जिससे लोग जागरूक हो और इस बात को समझे कि हर इंसान बराबर है।

भारत में डॉटर्स डे को मनाने के लिए रविवार का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि संडे के दिन हम सभी लोगों की काम से छुट्टी होती है जिससे कि इस दिन माता पिता अपनी बेटियों के साथ अच्छे से टाइम स्पेंड कर पाएं और इस दिन को खास बनाएं।

वक्त के साथ धीरे धीरे लोगों की मानसिकता में बदलाव आ रहा है। लोगों के बीच धीरे-धीरे डॉटर्स डे मनाने का ट्रेंड बढ़ रहा है। आज लोग बेटी के होने पर सेलिब्रेट करने लगे हैं। तो आप क्या सोच रहे हैं आप भी अब आज का दिन अपनी प्यारी लाड़ली बेटी के साथ सेलिब्रेट करें और उन्हें इस बात का एहसास कराएं कि आपके लिए वह कितनी महत्वपूर्ण है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement