Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

सिर्फ 5 स्टेप में ऐसे ऑनलाइन बुक करें IRCTC से फ्लाइट की टिकट

भारतीय रेलवे में अपनी टिकट कराने के लिए सरकार ने एक ऑनलाइन टिकट का ऑप्शन दिया है। जिसका इस्तेमाल कर आपने अनुसार फ्लाइट टिकट कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले पहले आपका IRCTC में अकाउंट होना जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 28, 2020 18:25 IST
Irctc air ticket- India TV Hindi
Irctc air ticket

अगर आपको बार-बार किसी न किसी शहर फ्लाइट के द्वारा जाना पड़ता है तो आपको समझ नहीं आता हैं कि आखिर कहां से टिकट करें तो आपको बता दें आईआरसीटीसी से भी आप फ्लाइट की टिकट आसानी से कर सकते हैं। जी हां IRCTC में अब सिर्फ ट्रेन की ही टिकट नहीं बुक होगी बल्कि आप फ्लाइट की  टिकट भी ऑफिशयल वेबसाइट में जाकर आसानी से कर सकते हैं।  तो फिर देर किस बात की हम आपको बताते है कि कैसे आप घर बैठे- बैठे आसानी से फ्लाइट की टिकट कर सकते है। इस स्टेप को ध्यान से जरूर पढ़ें। भारतीय रेलवे में अपनी टिकट कराने के लिए सरकार ने एक ऑनलाइन टिकट का ऑप्शन दिया है। जिसका इस्तेमाल कर आपने अनुसार फ्लाइट टिकट कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले पहले आपका IRCTC में अकाउंट होना जरूरी है।
 
पहला स्टेप
फ्लाइट टिकट के लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctc.co.in या www.air.irctc.co.in पर जाना होगा।  जिसके बाद आप फ्लाइट के ऑप्शन में जाए।  इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आपको कहां से कहां जाना और किस तारीफ, किस क्लास में जाना है भरकर सर्च में क्लिक करें।
सिर्फ 5 स्टेप में ऐसे ऑनलाइन बुक करें IRCTC से ट्रेन टिकट

दूसरा स्टेप

आपको सामने फ्लाइट की पूरी लिस्ट खुलकर सामने आ जाती है। जिसमें फ्लाइट किस कंपनी की है और उसके सामने टिकट का किराया आ जाता है। जिसमें से आपको अपनी सुविधानुसार चुनना होता है। 
 
तीसरा स्टेप
अब आपके सामने एक ओर पेज खुलकर आ जाएगा। जिसमें आपको सीट का चुनाव के साथ अपने फूड के भारे में भरना होगा। इसके बाद आप आप आगे बढ़ेंगे। 
चौथा स्टेप
अब आपको अपना IRCTC का यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा। जिसके बाद आप अपनी पूरी जानकारी भरेगे। इसके बाद सबमिट का बटन दबाएंगे। 
 
पांचवा स्टेप
अब आपके सामने पैमेंट का ऑप्शन आ जाएगा। जिसमें आप अपनी टिकट का किराया देंगे।  इसमें आपको पेमेंट के कई ऑप्शन दिए जाएगे। जैसे क्रेडिट कार्ड, डेविड कार्ड, पेटीएम, यूपीआई के द्वारा कर दें। आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे भरकर पैमेंट का बटन दबाएं। पैमेंट होते ही आपका फ्लाइट टिकट मैसेज और ईमेल पर भेज दिया जाता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement