Friday, March 29, 2024
Advertisement

Travel News: केंद्र सरकार की एक और पेशकश लद्दाख में जल्द खुलेगा Homestays और चिड़ियाघर

जैसा कि आपको पता है जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया और लद्दाख को कश्मीर से अलग करके 'केन्द्र-शासित प्रदेश' बनाने की घोषणा की गई है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 11, 2019 21:21 IST
लद्दाख- India TV Hindi
लद्दाख

नई दिल्ली: जैसा कि आपको पता है जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया और लद्दाख को कश्मीर से अलग करके 'केन्द्र-शासित प्रदेश' बनाने की घोषणा की गई है। लद्दाख के लोग इस बात बेहद खुश है कि अब सरकार के द्वारा इस क्षेत्र में कई बड़े बदलाव किये जाएगे। वहीं दूसरी तरफ ईद के मौके पर 'केंद्रीय संस्कृति मंत्री' प्रहलाद सिंह पटेल ने घोषणा कि है कि लद्दाख में पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करने के लिए कई तरह की योजनाए बनाई जा रही है। पहले लद्दाख में रूकने की कोई व्यवस्था नहीं थी और लोगों को कैंप में रहना पड़ता था अब अगर आप लद्दाख जाने की सोच रहे हैं तो अब वहां ठहरने की व्यवस्था की जा रही है साथ ही साथ कई चिड़ियाघर बनाने की योजना भी बना रही है।

केंद्र सरकार इस क्षेत्र में कई तरह बड़े बदलाव कर सकती है। पीएम मोदी ने फिल्म इंडस्ट्री से जम्मू- कश्मीर और लद्दाख में फिल्मों की शूटिंग और निवेश आदि के लिए आग्रह भी किया था। उनके इस घोषणा के बाद कार्निवल सिनेमा ने घोषणा की है कि वह 5 स्क्रीन्स लद्दाख के क्षेत्र में खोलेंगे।

साथ ही यह भी घोषणा की गई कि इस प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट करने के लिए कई रिसर्चर और लेखक रखे जाएंगे जो इस जगह और वहां के लोगों के बारे में लिखेगी।

बता दें कि साल 2018 के आंकड़ा के मुताबिक हर साल 3 लाख 27 हजार, 366 पर्यटक लद्दाख घूमने आते हैं। जिसमें से 49 हजार 477 सौ सिर्फ विदेशी पर्यटक है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement