1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Unlock 5.0: अक्टूबर में खुल रहे हैं ये 5 टूरिस्ट प्लेस, कुछ शर्तों के साथ पर्यटकों को आने जाने की मिलेगी छूट

Unlock 5.0: अक्टूबर में खुल रहे हैं ये 5 टूरिस्ट प्लेस, कुछ शर्तों के साथ पर्यटकों को आने जाने की मिलेगी छूट

30 सितंबर को अनलॉक-4 खत्म हो रहा है और 1 अक्टूबर से अनलॉक-5 शुरू होगा। अनलॉक-4 में रेस्तरां, मॉल, सैलून और जिम खोल दिया गया था। उम्मीद है कि पर्यटन सेक्टर को लेकर और छूट दी जा सकती है। हालांकि कुछ राज्यों ने पर्यटकों को आने जाने की इजाजत दे दी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 29, 2020 19:49 IST
Uttrakhand- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TOURDRIFT Uttrakhand

30 सितंबर को अनलॉक-4 खत्म हो रहा है और 1 अक्टूबर से अनलॉक-5 शुरू होगा। अनलॉक-4 में रेस्तरां, मॉल, सैलून और जिम खोल दिया गया था। इसके अलावा कई और चीजों में भी छूट दी गई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस अनलॉक 5.0 के जल्द ही दिशानिर्देश जारी कर सकती है। उम्मीद है कि अनलॉक 5.0 में पर्यटन सेक्टर को लेकर और छूट दी जा सकती है। हालांकि राज्यों के मंत्रियों ने पर्यटन क्षेत्र में ढील देने का फैसला किया है।

कोरोना वायरस के कारण पर्यटन सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टरों में से एक है क्योंकि महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में लोगों का घूमना-फिरना बंद था। लेकिन, अब उम्मीद की जा रही है कि अनलॉक-5 में पर्यटन क्षेत्र में और ज्यादा छूट दी जाएगी, जिससे यह सेक्टर फिर से खड़ा हो पाए। हालांकि उत्तराखंड के अलावा कई राज्यों ने पर्यटकों की आवाजाही की इजाजत दे दी है।

सिक्किम

सिक्किम सरकार ने होटल्स, होम-स्टे और अन्य पर्यटन-संबंधित सेवाओं की अनुमति देने का फैसला किया है। राज्य ने 1 अक्टूबर से वाहनों की अप्रतिबंधित आवाजाही के लिए पश्चिम बंगाल के साथ अपनी सीमा खोलने का भी फैसला किया है।

केरल 
अक्टूबर में केरल पर्यटन फिर से खुल सकता है और पर्यटन मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन के साथ भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के प्रतिनिधियों के बीच एक बैठक में तौर तरीकों पर चर्चा की गई।

ओडिशा
रविवार को ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि वह अक्टूबर से सभी पर्यटन स्थलों को फिर से खोल देगी। पर्यटन मंत्री जे पी पाणिग्रही ने कहा कि उनके विभाग ने विभिन्न स्थलों को बढ़ावा देने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया गया है। न्यूज एंजेसी पीटीआई के मुताबिक पर्यटन मंत्री ने कहा कि हमने COVID-19 महामारी के बीच स्वास्थ्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने के साथ अक्टूबर से सभी पर्यटक स्थलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

लद्दाख
लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने रविवार को कहा था कि उनका प्रशासन केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जो भी संभव होगा वह करेगा और अक्टूबर से इसे खोलेगा। COVID-19 महामारी के खतरे के साथ इस महत्वपूर्ण समय में, पर्यटन दुनिया भर में सबसे प्रतिकूल क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि पर्यटन (लद्दाख में) को बढ़ावा देने के लिए जो भी संभव है, COVID-19 महामारी के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

उत्तराखंड 
उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए कोविड -19 प्रतिबंध भी हटा दिया है। दिशानिर्देशों के संशोधित सेट के अनुसार, अब पर्यटकों के लिए कोरोना वायरस की नकारात्मक रिपोर्ट करना अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा, एक होटल या होम स्टे में न्यूनतम दो दिनों के अनिवार्य प्रवास की आवश्यकता भी हटा दी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X