Thursday, June 13, 2024
Advertisement

लेह लद्दाख जाने का सही समय क्या है? जानें और जाएं यहां के ये 4 टॉप पर्यटन स्थल

लेह लद्दाख जाने की आप प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए,कहां-कहां आप जा सकते हैं और किस समय जाना चाहिए।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 17, 2023 17:30 IST
places_to_visit_leh- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK places_to_visit_leh

लेह लद्दाख हमेशा से ही लोगों के लिए घूमने की एक खास जगह रही है। भारत ही नहीं दुनियाभर के लोग यहां जाना पसंद करते हैं। पर जलवायु के हिसाब से ये जगह काफी अलग है क्योंकि साल के कुछ दिन ये जगह बर्फ की चादर ताने सो रहा होता है। ऐसे में लोगों को यहां कुछ खास मौसम में ही जाना चाहिए। तो, आइ हम आपको बताते हैं किस मौसम में यहां जाएं और यहां घूमने का सही समय क्या है?

लेह लद्दाख जाने का सही समय क्या है-best time to visit leh ladakh in 2023

लद्दाख जाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के मौसम में अप्रैल से जुलाई के बीच होता है। इस दौरान लद्दाख का तापमान 15 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। इसके अलावा आप सितंबर से अक्टूबर के बीच भी यहां जा सकते हैं। 

लेह लद्दाख में घूमने की जगह- best places to visit leh ladakh places in hindi

1. पैंगोंग लेक-Pangong Lake

पैंगोंग लेक काफी फेमस है। ये 12 किलोमीटर लंबी है और तिब्बत तक फैली हुई है। ये लेक अपनी नेचुरल ब्यूटी के कारण दुनियाभर में फेमस है। इन पहाड़ियों पर सुंदर पेड़-पौधों, पक्षियों और जीवों की अलग-अलग प्रजातियां मिल जाएंगी।

ऊपर से अच्छा दिखता है ये फल और अंदर निकल जाते हैं सड़े हुए दाने, खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

2. लेह पैलेस-Leh Palace

लेह पैलेस 9 मंजिला इमारत है। ये महल पूरे शहर में फेमस है। इसे सेंगगे नामग्यासने बनवाया था और यहां इसकी पूरी फैमिली रहती है। यहां से आपको पूरा शहर एक व्यू में नजर आ सकता है।

leh_palace

Image Source : FREEPIK
leh_palace

3. गुरुद्वारा पत्थर साहिब-Patthar Sahib

गुरुद्वारा पत्थर साहिब सेना के लोगों के बीच काफी फेमस है। यहां एक अचल पत्थर है जिसे गुरु नानक जीस का एक इमेज माना जाता है। इस जगह को काफी शुभ माना जाता है और इसलिए यहां आने वाले पर्यटक यहां के दर्शन जरूर करते हैं।  

कितना सही है नाश्ते में पोहा खाना? जानें चावल से बनने वाले इस अनाज के खास गुण

4. खारदुंगला पास-Khardungla Pass

खारदुंगला पास दर्रा सियाचिन ग्लेशियर के बिलकुल पास है। ये नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है। यहां पहुंचकर आपको लग सकता है कि आप दुनिया के अलग ही कोने में हैं। तो, अगर आप लेह लद्दाख जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement