Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली से अयोध्या राम मंदिर घूमने का बना लें प्लान, जानें फ्लाइट, ट्रेन, बस का किराया और टाइमिंग

How To Visit Ayodhya From Delhi: दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग रामलला के दर्शन करने अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको दिल्ली से अयोध्या जानी ट्रेन, फ्लाइट और बस सर्विस से जुड़ी सारी जानकारी दे रहे हें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: January 23, 2024 13:06 IST
Delhi To Ayodhya- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली से अयोध्या की यात्रा

22 जनवरी का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है। भगवान राम को उनका महल मिल गया और पूरे विधि-विधान के साथ रामलला अपने मंदिर में विराजमान हो गए हैं। देश-विदेश से श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शन करना चाहते हैं। रामभक्तों के लिए अब मंदिर के दर्शन खुले हैं। ऐसे में अगर आप दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद या गुरुग्राम में रहते हैं और रामलला के दर्शन करने जाने चाहते हैं तो हम आपको फ्लाइट से लेकर ट्रेन और बस का सफर बता रहे हैं। दिल्ली से आप बस, ट्रेन या फ्लाइट किसी भी तरह अयोध्या जा सकते हैं और रामलला के दर्शन कर सकते हैं। जानिए दिल्ली से कैसे होगा अयोध्या तक का सफर और आपको कितना खर्च पड़ेगा।

दिल्ली से अयोध्या के लिए बस सर्विस

दिल्ली से अयोध्या सड़क मार्ग से भी आसानी से पहुंच सकते हैं। आपको बस और टैक्सी दोनों मिल जाएंगी। अगर आप बस से यात्रा करना चाहते हैं तो आनंद विहार बस स्टैंड और कौशांबी बस स्टैंड से आपको बस मिलेगी। यहां से प्राइवेट बस या यूपी रोडवेज की बस ले सकते हैं। जिसका किराया करीब 1359 रुपए है। प्राइवेट बस आपको कश्मीरी गेट से मिल जाएगी। इसके लिए आप Red Bus और पेटीएम पर जाकर अपनी बुकिंग भी कर सकते हैं। प्राइवेट बस का किराया करीब 1800 है।

दिल्ली से अयोध्या टैक्सी और कार से कैसे जाएं

अगर आप कार से दिल्ली से अयोध्या जाना चाहते हैं तो इसके लिए करीब 700 किमी का सफर तय करना होगा। इस बीच आपको कई टोल टैक्स भी देने होंगे, जिसमें आपको 1200 रुपये का खर्च आएगा। आप दिल्ली से यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए लखनऊ पहुंचें और पिर यहां से सहादतगंज हाईवे से सीधे अयोध्या बाईपास से पहुंच सकते हैं। कुल 6 से 7 हजार में आप अयोध्या पहुंच सकते हैं।

दिल्ली से अयोध्या जाने वाली ट्रेन और किराया

  1. वंदे भारत एक्सप्रेस (22426)- दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6:10 पर चलती है और दोपहर 2:30 बजे अयोध्या पहुंचा देती है। इस ट्रेन से सिर्फ 8 घंटे में अयोध्या पहुंचा जा सकता है। किराया 1600 से लेकर 3000 तक है।
  2. अयोध्या एक्सप्रेस (14206)- पुरानी दिल्ली से ये ट्रेन शाम 6:20 पर खुलती है और सुबह 7:15 पर अयोध्या पहुंचा देती है। अगर स्लीपर में आप जाते हैं तो 350 किराया है और थर्ड एसी का किराया करीब 950 है।
  3. कैफियत एक्सप्रेस (12226)- ये ट्रेन भी पुरानी दिल्ली से रात 8:25 पर चलती है और सुबह 6:56 पर अयोध्या पहुंचा देती है। इस ट्रेन में स्लीपर का किराया 390 रुपये है।
  4. फरक्का एक्सप्रेस (13484)- ये ट्रेन भी पुरानी दिल्ली से चलती है और रात 9: 40 पर चलती है जो सुबह 10:21 पर अयोध्या पहुंचा देती है। इसका किराया स्लीपर में 360 रुपए है।
  5. अमृत भारत एक्सप्रेस (15558)- आनंद विहार से अमृत भारत एक्सप्रेस जाती है जो हर मंगलवार और शुक्रवार को पुरानी दिल्ली से चलती है। इस ट्रेन का समय दोपहर 3:10 है और रात 1 बजे अयोध्या पुहंचाती है।

दिल्ली से अयोध्या फ्लाइट और किराया

फ्लाइट से आप चंद घंटों में अयोध्या पहुंच सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको काफी खर्च करना होगा। Make my trip पर दिल्ली से अयोध्या जाने के लिए 3 फ्लाइट हैं। जिसमें एक Air India Express और दो IndiGO की फ्लाइट हैं। सुबह 10 बजे Air india Express की फ्लाइट का समय है जो 1:40 मिनट में आपको अयोध्या पहुंचा देगी। दोपहर में IndiGO की फ्लाइट हैं जो दोपहर 12 बजे उड़ान भरती है। फ्लाइट का किराया कम ज्यादा होता रहता है। फिलहाल IndiGo का किराया 2,935 से शुरू है और Air India Express का किराया 3,468

है।

अयोध्या में राम लला के दर्शन के बाद जरूर घूम लें ये फेमस जगह, नहीं तो अधूरी रह जाएगी ट्रिप

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement