Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अयोध्या में राम लला के दर्शन के बाद जरूर घूम लें ये फेमस जगह, नहीं तो अधूरी रह जाएगी ट्रिप

Famous Tourist Place In Ayodhya: अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के दर्शन करने के लिए हजारों रामभक्त पहुंच रहे हैं। अगर आप राम की नगरी अयोध्या घूमने जा रहे हैं तो राम मंदिर के अलावा इन फेमस जगहों पर भी जरूर घूम कर आएं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: January 23, 2024 13:10 IST
Famous Tourist Place In Ayodhya- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अयोध्या की प्रसिद्ध जगह

 वर्षों के इंतजार के बाद आखिरकार रामभक्तों का सपना पूरा हो गया। तिरपाल में रह रहे भगवान राम अब अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो चुके हैं। 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी से लेकर हजारों साधु संत शुभ घड़ी के साक्षी बनें। अब देशभर से बड़ी संख्या में लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। भव्य राम मंदिर के दर्शनों के लिए अयोध्या में श्रद्धालुओं की लाइन लगी है। अगर आप भी अयोध्या घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो राम मंदिर देखने के बाद इन फेमस जगहों पर भी जरूर घूम कर आएं। अयोध्या के फेमस टूरिस्ट प्लेस में ये जगह भी शामिल हैं।

अयोध्या में घूमने की फेमस जगह (Famous Tourist Place In Ayodhya)

  1. दशरथ महल- अयोध्या में राम मंदिर से लगभग 200 मीटर की दूरी पर स्थित है दशरथ भवन, जहां भगवान राम अपने चारों भाईयों के साथ बाल रूप में खेला करते थे। ये भवन उसी जगह पर स्थित है जिसे दशरथ भवन के नाम से जाना जाता है। मंदिर परिसर में एक भव्य आंगन है जो आप भी भगवान राम के बचपन की याद दिलाता है। मंदिर के अंदर आपको मां कौशल्या की गोद में बैठे राम लला दिखेंगे।

  2. तुलसी स्मारक भवन- गोस्वामी तुलसीदास की स्मृति में बना स्मारक तुलसी भवन भी यहां के फेमस तीर्थस्थानों में से एक है। यहां तुलसीदास ने रामचरित की रचना की थी। यहां आपको एक बड़ा सा पुस्तकालय मिलेगा। स्मारक में 'अयोध्या अनुसंधान संस्थान' शोध केन्द्र भी है। यहां अयोध्या के साहित्यिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

  3. दंत धावन कुंड- हनुमानगढ़ी के पास स्थित है दंतधावन कुंड, जिसे राम दतौन भी कहते हैं। कहा जाता है कि भगवान श्रीराम यहां अपने दांत साफ करते थे और इसी कुंड के पानी का इस्तेमाल करते थे। अयोध्या जा रहे हैं तो यहा घूमने जरूर जाएं।

  4. सरयू नदी- सरयू नदी में स्नान किए बिना अयोध्या की यात्रा अधूरी मानी जाती है। सरयू में स्नान करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। कहा जाता है कि सरयू नदी में नहाने से सारे पाप धुल जाते हैं और भगवान श्री राम का आशीर्वाद मिलता है।

  5. गुप्तार घाट- गुप्तार घाट राम जन्मभूमि से करीब 7-8 किलोमीटर की दूर पर स्थित है। आप पर्सनल वाहन या ई-रिक्शा से जा सकते हैं। ये वही स्थान है जहां भगवान राम ने जीवन के अंतिम पल में सरयू जल में जाकर अंतर्ध्यान हो गए थे। यहां सनसेट का नजारा देख सकते हैं और बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

दिल्ली से अयोध्या राम मंदिर घूमने का बना लें प्लान, जानें फ्लाइट, ट्रेन, बस का किराया और टाइमिंग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement