Monday, April 29, 2024
Advertisement

सफर पर निकलने से 1 घंटे पहले न पिएं चाय और कॉफी, Rujuta Diwekar से जानें हेल्दी जर्नी के खास टिप्स

अगर आप कहीं सफर पर जाने की तैयारी कर रहे हैं या फिर आप रेगुलर ट्रैवल करते रहते हैं तो, ये Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 03, 2023 14:30 IST
Rujuta_Diwekar- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Rujuta_Diwekar

क्या आप रेगुलर ट्रेवल करते हैं या फिर आप कहीं सफर पर जाने का प्लान कर रहे हैं? तो, आपको सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के ये टिप्स अपनाने चाहिए। जी हां, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar) अक्सर कुछ न कुछ हेल्थ टिप्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने सफर से पहले, सफर के दौरान और सफर के बाद हेल्दी रहने के कुछ टिप्स (Health tips for frequent travelers in hindi) शेयर किए। तो, क्या हैं ये टिप्स, आइए जानते हैं।

सफर में हेल्दी रहने के टिप्स-Health tips for the frequent travelers in hindi

1. सफर पर निकलने से 1 घंटे पहले न पिएं चाय और कॉफी

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar) की मानें तो, अक्सर सफर के दौरान हमें गैस और बदहजमी की समस्या हो जाती है। ऐसे में सफर पर निकलने से 1 घंटे पहले चाय और कॉफी जैसी चीजों के सेवन से बचें। इतना ही नहीं सफर के दौरान और इसके बाद के 1 घंटे  तक भी इन चीजों से बचें। दरअसल, चाय कॉफी डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं और शरीर में गैस, बदहजमी और पेट से जुड़ी समस्याओं को पैदा करते हैं। 

छोले भटूरे और राजमा चावल के साथ क्यों खाया जाता है कच्चा प्याज? जानें इसके हैरान कर देने वाले फायदे

2. हर दिन करें ये 2 योगा

अगर आप सफर पर भी हैं तो आपको योग करना भूलना नहीं चाहिए। ऐसे में आपको सो कर उठने के बाद सूर्य नमस्कार के 5 पोज करने हैं और सोने से पहले 5 मिनट तक बिस्तर पर ही सुप्त बद्ध कोणासन करने की कोशिश करनी चाहिए। दरअसल, ये डाइजेशन को सही करते हैं और सफर के दौरान कब्ज की समस्या से बचाते हैं। इसके अलावा ये दोनों योग करना आपको सफर के दौरान होने वाली थकान और शरीर दर्द से भी बचाव में मदद कर सकते हैं। 

विटामिन ई की कमी से चेहरे पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, जानें और इसे नजरअंदाज ना करें

3. होटल से खा कर निकलें खिचड़ी या दाल चावल

रुजुता दिवेकर कहती हैं कि सफर के दौरान हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम खुद को हर संभव बाहरी और अनहेल्दी खाने से बचाएं। ऐसे में होटल से बाहर निकलते समय ही खिचड़ी या दाल चावल खा कर जाएं। इसके अलावा आप अपने साथ घर से पिस्ता, काजू और मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट्स को ले जाएं ताकि आप स्नैक्स के रूप में इनका सेवन कर सकें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement